हरियाणा के नये बजट में सोलर को क्या मिला?

फरीदाबाद, हरियाणा:  12 मार्च दिन शुक्रवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के द्वारा विधानसभा में पेश किए गए नये बजट 2021 मे सोलर से जुड़े दो अहम फैसले सुनाए गए।    

 

मनोहरलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार सभी को स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल बिजली उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस संबंध में, हरियाणा विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड की अपनी भूमि पर 77 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र और पंचायती भूमि पर 16 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने की योजना है।

 

 

पंचकूला का चयन सौर-ग्रीन सिटी के रूप में विकसित करने की योजना है।  80 गोशालाओं में 420 किलोमीटर क्षमताके बिजली संयंत्र लगेंगे। 1200 किलोवाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र भी स्थापित करने की योजना है। हरियाणा के गांवों में स्ट्रीट लाइट की सुविधा के लिए 6000 सोलर एलईडी स्ट्रीट लाइटें, 12 वाट की पांच हजार एलईटी स्ट्रीट लाइटें और सीसीटीवी कैमरे वाली 1000 हाई मास्ट एलईडी सोलर लाइट्स लगाई जाएंगी।

गांवों में 24 घंटे बिजली के काम का विस्‍तार होगा

मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि बजट देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित है। हमें भारत के वैज्ञानिकों पर गर्व है, जिन्होंने कोविड से बचाव की वैक्सीन तैयार की है। हरियाणा राहत कोष में उदार दान के लिए मैं हर वर्ग के लोगों का आभार व्यक्त करता हूं । उन्‍होंने कहा कि पूंजी निवेश के माध्यम से हरियाणा की अर्थव्यवस्था को सुदढ़ बनाना है। हमने 5080 गांवों में 24 घंटे बिजली दी है, 2021 में बाकी गांवों में भी इसका विस्तार होगा।

 

Source: Jagran

 

Haryana budgetSolar energyहरियाणा बजट 2021

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

ജനപ്രിയ പോസ്റ്റുകൾ

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2022
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2022
  5. How to Install Rooftop Solar Panel on Loan?