हरियाणा सरकार दे रही है मात्र 7,500 में सोलर लगाने का मौका, जाने कैसे?

आज भी कुछ ऐसे इलाके हैं जहाँ बिजली 6-8 घंटे ही आ पाती है। इसका मुख्य कारन यह है कि वहां पर बिजली चोरी होने की शियाक़तें बहुत ज्यादा हैं। इन घरों में लगे हुवे बिजली के मीटर घर के अंदर लगा हुआ है जिससे लोग बिजली चोरी कर के अपना काम चला रहे हैं लेकिन हरियाणा अन्य राज्यों के मुकाबले शिक्षा के मामले में आगे है। लॉक डाउन के कारण स्कूल और कॉलेज को Work from Home के द्वारा चलाया जा रहा है जिसके लिए आपको कंप्यूटर और इंटरनेट का होना अति आवश्यक है साथ ही साथ आपको पंखा, लाइट, मोबाइल चार्जिंग, आदि के लिए बिजली का होना अति आवश्यक है। वर्त्तमान परिस्थितियों को देखते हुवे लग रहा है की यह सब काफी लम्बे समय तक चलने वाला है। घरों में बिजली ना होने की स्थिति में विधार्थी अपना अध्ययन सुचारु रूप से नहीं कर पा रहे हैं जिसका असर सीधे सीधे उनके भविष्य पर पड़ेगा।

सिर्फ 7500 में लगवाएं सोलर सिस्टम

बिजली की कमी को पूरा करने और अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार सौर ऊर्जा को आम लोगों तक पहुंचाने का काम कर रही है। बिजली के मामले में राज्य को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार कई योजनाएं चला रही है।

 

सौर ऊर्जा पैनल लगवाने में आने वाली ज्यादा लागत को देखते हुए कुछ लोग इसका फायदा नहीं उठा पाते हैं। इस समस्या को देखते हुए हरियाणा सरकार सौर ऊर्जा पैनल लगवाने के लिए अच्छी खासी सब्सिडी दे रही है.

मनोहर ज्योति योजना

सोलर पैनल पर सब्सिडी देने के लिए राज्य सरकार ने ' मनोहर ज्योति योजना शुरू की है।

 

150 वाट का सोलर पैनल

 

इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में परिवार को बिजली की कमी का सामना न करना पड़े इसके लिए मनोहर ज्योति योजना के तहत १५० वाट का सोलर पैनल दिया जाता है।

 

एक लिथियम बैटरी

सोलर पैनल साथ एक लिथियम बैटरी दी जाती है. साथ ही 6-6 वाट के दो एलईटी बल्व, 8 वाट की एलईटी ट्यूबलाइट, 25 वाट वाला एक छत का पंखा और एक मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट दिया जाता है।

इसमे customer को कितना खर्च करना पड़ेगा?

इस सोलर की कुल लागत 22,500 रुपये तय किया है जिसमे all taxes and supply, installation & commissioning के साथ 5 साल तक का वारंटी भी दिया जायेगा. हरियाणा सरकार इस सोलर सिस्टम पर 15,000 रुपये की सब्सिडी दे रही है जो Eligible Customers को 7500 रुपये का मिलेगा.

कैसे मिलेगा फायदा?

मनोहर ज्योति योजना का फायदा उठाने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों के साथ एक एप्लीकेशन लगानी होगी।

1-इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, आधार नंबर से जुड़ा हुआ बैंक खाता, हरियाणा राज्य का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

कौन – कौन जिले इस स्कीम में शामिल है?DHBVN

2018 – 2019 के DHBVN के अनुसार हरियाणा के 22 जिले शामिल है जहाँ ये योजना चलाया गया है जैसे कि Ambala, Panchkula, Yamuna Nagar, Kurukshetra, Kaithal, Karnal, Panipat, Sonepat, Rohtak, Jhajjar, Faridabad, Palwal, Gurugram, Nuh, Rewari, Manender Garh, Bhiwani, Jind, Hisar, Fatehabad, Sirsa, और Dadri.

कौन – कौन इस योजना का फायदा ले सकते हैं?

 

  • DHBVN से जारी किया गया लिस्ट के अनुसार वैसे एरिया जहाँ तक बिजली अभी तक नहीं पहुची हैं,
  • अनुसूचित जाति के परिवार कों,
  • Food Supplies Department, Haryana से जारी किया गया लिस्ट के अनुसार जो गरीबी रेखा (BPL) से नीचे हैं
  • Prime Minister Awaas Yojana (Gramin/Urban) के लाभार्थी जिनके घरों का निर्माण किया गया है।
  • शहरी झुग्गी क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों के पास वैध पहचान (वोटर कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड) और वहां जहाँ Electric Connection के बिना है
  • महिलाएं जो घर चलती है
  • स्कूल जाने वाली छात्राओं के ग्रामीण परिवार में रहती है


इसका लाभ सिर्फ एक घर में एक ही सोलर सिस्टम मिल सकता है.

कैसे करें आवेदन

saral haryana

 

इस योजना का फायदा उन्ही कस्टमर को मिलेगा जो सबसे पहले अपना आवेदन करेंगे. इसके लिए सभी दस्तावेज़ जैसे कि Voter Card, Ration Card, Aadhar Card, BPL Card, इत्यादि हरियाणा सरकार के सरल हरियाणा (https://saralharyana.gov.in/ ) पोर्टल पर ऑनलाइन जमा करना होगा. 

 

मनोहर ज्योति योजना application form

 

Download Guidelines to implement the scheme for providing solar home system (Manohar Jyoti) for the year 2018-19/2019-2020.

Next article Solar Panel Subsidy in Kerala, 2020

Comments

Mohan Singh - September 28, 2020

Mujhe solar panel lagwana hai

Leave a comment

* Required fields