Lockdown के कारण अब नौकरी नहीं है, घर से कौन-सा काम स्टार्ट करें?

कोरोना वायरस (COVID-19) के चलते इस साल मार्च से ही पूरी दुनिया के साथ ही भारत में भी लॉकडाउन की स्थिति है। कई जगह लॉकडाउन खुला है तो कई जगह पर दोबारा से भी लगाना पड़ा है। ऐसे में देश की वर्किंग क्लास भी काफी हद तक प्रभावित हुई है। प्राइवेट सेक्टर में काफी लोगों को अपनी नौकरी भी गंवानी पड़ी है। काफी कंपनियों ने अपने इम्पलाइज को वर्क फ्रॉम होम यानि घर से काम करने की सुविधा भी दी लेकिन काफी लोगों को अपनी नौकरी से हाथ भी धोना पड़ा।

6.1 million youth may lose jobs in India due to Covid-19

कंपनी मैनेजमेंट का कहना है कि उनके पास अपने कर्मचारियों को वेतन देने के लिए फंड्स ही नहीं है। कंपनी की कोई आय नहीं हो रही, इसलिए उनको स्टाफ की जरूरत भी नहीं है। इस दौर में नौकरी खोने वालों में वर्कर से लेकर मैनेजर तक शामिल हैं। यानि इस मार से कोई भी बच नहीं सका है। ऐसे में ऐसे लोगों की अच्छी खासी संख्या हैं जो कि नौकरी जाने से परेशान हैं और वे ये सोच विचार कर रहे हैं कि अब वे क्या करें ताकि परिवार का पेट पाल सकें।

 

Aatmanirbhar Bharat

इसके साथ ही ये तथ्य भी महत्वपूर्ण है कि हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी देश को आत्मनिर्भर बनाने का आहवान कर रहे हैं और देश तभी आत्मनिर्भर बनेगा, जब हम सभी आत्मनिर्भर होंगे। काफी लोग उनके आहवान के अनुसार आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं लेकिन मार्गदर्शन की कमी के कारण उन्हें कुछ अच्छा आइडिया नहीं मिल रहा है कि वे आखिर क्या करें? ये बात तो सभी जानते हैं कि कुछ कामों को अच्छे से करने के लिए अनुभव और स्किल की भी जरूरत होती है और कुछ कामों के लिए अच्छी नॉलेज की। हर काम कोई भी ऐसे ही शुरू नहीं किया जा सकता है। जब तक आप उस काम विशेष में पारंगत नहीं होंगे तब तक आप बेहतर परिणाम ही नहीं दे पाएंगे।

 

ऐसे में आपको पहले अपना आकलन और एसेसमेंट करना है कि आप कौन का काम पूरी महारत के साथ कर सकते हैं और ग्राहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। उसके बाद ही आपको उस काम की शुरूआत करनी चाहिए। किसी भी नए काम में आपको अपनी जिंदगी का पूरा अनुभव लगाना पड़ता है और तभी आपको सफलता मिलती है। यहां पर हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज दे रहे हैं, जिनको आजमा कर आप अपनी पटरी से उतरी जिंदगी को फिर से सामान्य कर सकते हैं और अपनी आय बढ़ाने के साथ ही अपने सपनों को फिर से साकार करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।

1.शिक्षा के क्षेत्र में

Online Higher Education in India Could be Grow 10x by 2025

आज देश में स्कूल कॉलेज बंद हैं और ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी पढ़ाई के लिए कई तरह की मदद की जरूरत है। स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेज के साथ ही स्टूडेंट्स ऑनलाइन ट्यूशन और कोचिंग भी ले रहे हैं। ऑनलाइन एजुकेशन से स्टूडेंट्स को पर्सनल कोचिंग से लेकर अपनी सुविधानुसार पढ़ने की सुविधा मिल रही है। बीते महीनों में भारत में टीचर्स ने भारतीय स्टूडेंट्स के साथ ही विदेशी स्टूडेंट्स को भी कोचिंग दी है। काफी सारी ऑनलाइन पोर्टल स्टूडेंट्स को उनकी क्लास, स्कूल, बोर्ड, एरिया के साथ ही समय की सुविधा के अनुसार ट्यूशन से लेकर कोचिंग प्रदान कर रहे हैं। इंग्लिश, मैथेमैटिक्स, साइंस विषयों में ट्यूशन की काफी मांग है और अगर आप इन विषयों पर कमांड रखते हैं तो आपके लिए अच्छी खासी मासिक आमदनी कमाने के ढेरों मौके हैं। इसके साथ ही काफी सारे लैंग्वुएज कोचिंग पोर्टल भी स्टूडेंट्स को ऑनलाइन अलग अलग इंटरनेशनल भाषाएं सीखने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। इसमें भी कुछ प्रयास किया जा सकता है।

2. दूध का कारोबार

Dairy retail sales boomed during lockdown by 19% to 21%

आज के दौर में ऑनलाइन ई-कॉमर्स के दौर में आप कुछ भी ऑनलाइन बेच सकते हैं। लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन बिजनेस काफी तेजी से बढ़ा है और ऐसे में दूध का ऑनलाइन सेलिंग बिजनेस भी काफी संभावनाओं से भरपूर है। हालांकि इसमें आप एक सीमित एरिया में ही सप्लाई दे सकते हैं और अगर आप अपने एरिया, मोहल्ले या सोसायटी के ही 200-300 घरों को ऑनलाइन दूध खरीदने के लिए अपने पोर्टल के साथ जोड़ लेते हैं तो आप अच्छी खासी कमाई शुरू कर सकते हैं। दूध के साथ ही ब्रेड, रस्क, बिस्कुट अंडे आदि बिजनेस भी आपको आय बढ़ाने में मदद कर सकता है।

3.सिलाई का बिजनेस

सिलाई का बिजनेस

ये भी एक ऐसा कारोबार है, जो कि आजकल काफी संभावनाएं रखता है। काफी महिलाएं अपने सूट आदि सिलवाने और बच्चों के लिए अलग अलग कपड़े सिलवाने के लिए लगातार ऑनलाइन सर्च कर रही हैं। ऐसे में अगर आप सिलाई करने में सक्षम हैं या फिर कुछ कारीगर रखकर अपना बुटिक आदि खोल सकते हैं तो आप शुरूआत से ही अच्छी कमाई शुरू कर सकते हैं।

4. एसी सर्विस

एसी सर्विस

एयरकंडीशंड की संख्या हर साल देश में लाखों की तादाद में बढ़ रही है। प्रत्येक एसी को हर साल सर्विस की जरूरत पड़ती है और उसके साथ ही उनकी रिपेयर आदि का काम भी चलता रहता है। अगर आप एसी सर्विस का काम जानते हैं या एक-दो महीने में अच्छी तरह से सीख सकते हैं तो आपके पास काम की कभी कमी नहीं रहेगी। वर्तमान दौर में कई ऑनलाइन पोर्टल भी एसी सर्विस के लिए इलेक्ट्रशियंस को ऑनलाइन काम देते हैं।

5.प्लंबर सर्विस

प्लंबर सर्विस

किचन से लेकर बाथरूम तक प्लंबर कर जरूरत हर घर को रहती है। आफिस, फैक्ट्री आदि में भी प्लंबिंग का कुछ ना कुछ काम निकलता ही रहता है। ऐसे में अगर आप प्लंबिंग का अच्छा काम जानते हैं तो आप इसमें अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। अगर आपके पास किसी आईटीआई आदि से प्लंबिंग का कोई डिप्लोमा आदि भी है तो आप के लिए काम के अवसर और भी बढ़ सकते हैं। कई सारे एप भी आजकल प्लंबर्स को अपने साथ जोड़ कर ऑन-कॉल असाइनमेंट देते हैं और ऐसे में आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

6. होम पेंटिंग सर्विस

होम पेंटिंग सर्विस

फेस्टिवल सीजन शुरू हो चुका है और लोग घरों की रंगाई-पुताई भी करवाने लगे हैं। कुछ पेंट कंपनियां पेंट करने वाले कारीगरों को सभी सुरक्षा टूल्स के साथ ट्रेनिंग आदि भी दे रही हैं। ऐसे में अगर आपके पास इस एरिया में कोई अनुभव हैं या आप कुछ पेंट आदि करने वाले लोगों को अपने साथ जोड़कर एक टीम के तौर पर काम शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए ढेरों संभावनाएं हैं।

7. घर निर्माण एवं रिपेयर सर्विस

घर निर्माण एवं रिपेयर सर्विस

अनलॉक शुरू होने के बाद बंद पड़ा कंस्ट्रक्शन का काम फिर से चल पड़ है। काफी लोग निजी तौर पर भी घर निर्माण करने से लेकर रिपेयर आदि तक का काम करवा रहे हैं या करवाना चाहते हैं। इस समय उनको लेबर और सही कारीगरों की कमी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आप उनकी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं और श्रमिकों और कारीगरों की एक टीम तैयार इस काम में शुरूआत कर सकते हैं। आपको नए काम मिलने में अधिक परेशानी नहीं होगी और अपनी टीम के साथ मिलने वाले काम को पूरा कर कमाई करते जाना है।

8. आटा चक्की कारोबार

आटा चक्की कारोबार

आटा, एक ऐसी चीज है, जिसकी जरूरत हर परिवार को हर दिन रहती है। बल्कि इसकी जरूरत दिन में तीन बार पड़ती है। हर परिवार की जरूरत, आटा, आपको एक अच्छी खासी मासिक आय दे सकता है। आपके पास एक अदद बूथ और चक्की लगाने का पूरा इंतजाम है, तो आप पहले दिन से ही अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आटे की पैकिंग कर और अलग अलग तरह का आटा तैयार कर आय को जितना मर्जी बढ़ा सकते हैं। आसपास के दुकानदारों से करार कर उनके लिए भी आटा थैली तैयार कर सकते है। ऐसे में आपके लिए एक अच्छा खासा कमाई का जरिया मिल सकता है।

9. वेडिंग सर्विसेज

वेडिंग सर्विसेज

कोरोनावायरस के दौर में हालांकि विवाह-शादियों में अधिक भीड़भाड़ नहीं हो रही है। इसके बावजूद आप कम लोगों वाली शादियों के लिए भी अलग अलग सर्विसेज प्रदान कर काम शुरू कर सकते हैं। उसमें कुछ नई इनोवेशंस कर आप अपने लिए कुछ अतिरिक्त कमाई भी कर सकते हैं।

10. सैलून एंड पार्लर सर्विसेज

सैलून एंड पार्लर सर्विसेज

ये काम खास तौर पर उन महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद हैं जो कि अच्छा मैकअप करना जानती है। इसके अलावा सैलून और पार्लर आदि का काम एक-दो महीने में अच्छी तरह से सीखा भी जा सकता है। कई ऑनलाइन एप के आने के बाद इस काम में काफी बदलाव आया है और आप भी इसमें नई संभावनाएं तलाश सकते हैं। इस काम को आप अपने घर पर या ग्राहकों के घर पर भी जाकर भी कर सकते हैं। इस काम में सर्विस रेट भी काफी अच्छे खासे हैं।

11. सोलर सर्विसेज

सोलर सर्विसेज

सोलर इंडस्ट्री में आज के दौर में काफी व्यापक संभावनाएं दिख रही है। आजकल काफी लोग सोलर सिस्टम को लगवा रहे हैं और ऐसे में आप सोलर सिस्टम संबंधित सभी तरह की सर्विसेज प्रदान करने के लिए अपनी दुकान से लेकर अपना ऑनलाइन पोर्टल तक शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही आप सोलर डिस्ट्रीब्यूटर, डीलर, सोलर सिस्टम इंस्टालर और सोलर एडवाइजर भी बन सकते हैं। इनमें से किसी भी भूमिका में आप जितना अधिक कारोबार को बढ़ाएंगे, उतनी ही आय भी बढ़ेगी।

12. गैस एजेंसी सर्विसेज

गैस एजेंसी सर्विसेज

किसी भी सरकारी गैस एजेंसी को प्राप्त करना तो इस समय काफी मुश्किल काम है लेकिन कई प्राइवेट एलपीजी गैस कंपनियां लोगों को एजेंसी दे रही हैं। हालांकि इस काम में निवेश की रकम लाखों में हो सकती है, इसलिए निवेश की समर्था रखने वाले लोग ही ये काम शुरू करें तो बेहतर रहेगा।

13. ड्राईक्लीनिंग सर्विसेज

ड्राईक्लीनिंग सर्विसेज

इस काम में भी अच्छा खासा निवेश होता है लेकिन अगर आप किसी ड्राइक्लीनर से टाईअप करलें तो आपका काम बेहतर चल सकता है। आप ऑनलाइन पोर्टल या एप बना कर ग्राहकों को अपने साथ जोड़ सकते हैं। ये काम धीरे-धीरे चलेगा लेकिन इसमें सफलता मिलना तय है। इस काम को आप पहले अपनी लोकेलिटी से शुरू कर, धीरे धीरे पूरे शहर में फेला सकते हैं।

14. ऑनलाइन फूड डिलिवरी

ऑनलाइन फूड डिलिवरी

ये एक ऐसा बिजनेस है, जो कि बीते पांच सालों में भारत में काफी तेजी से बढ़ा है। अब तो छोटे शहरों में भी फूड डिलिवरी या फूड सर्विस का बिजनेस काफी बढ़ गई है। अगर आपको अच्छा खाना बनाना आता है तो आप अपने घर से खाना बेचने या टिफिन डिलिवरी का कारोबार शुरू कर सकते हैं। वहीं अगर आप एक टीम को तैयार कर फूड डिलिवरी का काम शुरू करना चाहते हैं, तो आपके पास वो विकल्प भी है।

अब देखते हैं कि कौन सी कंपनी कैसे दे रही है काम करने का मौकाः

#1. लूम सोलर

loom solar

लूम सोलर एक सोलर पैनल मैन्कंयुफैक्पचरिंग कंपनी है जो सोलर पैनल बनाती है. इस कंपनी का हेड ऑफिस फरीदाबाद हरियाणा में है. इस कंपनी के साथ आप सोलर का काम स्टार्ट कर सकते है. यह कंपनी 7000+ से ज्यादा लोगो को रोजगार दे चुकी है. इस कंपनी की अधिक जानकारी यहाँ से ले: https://www.loomsolar.com/ 

#2. अनएकेडमी

अनएकेडमी

अनएकेडमी एक ऑनलाइन एजुकेशन टेक्नोलॉजी कंपनी है जो कि बैंगलोर बेस्ड है। गौरव मुंजाल ने 2010 में इसे एक यूट्यूब चैनल के तौर पर शुरू किया था और उसके बाद साल 2015 में रोमन सैनी और हिमेश सिंह के साथ मिलकर इसे एक कंपनी के तौर पर स्थापित किया। आज अनएकेडमी के साथ 12 से 14 हजार एजुकेटर्स जुड़े हुए हैं और ये पोर्टल कई प्रोफेशनल और एजुकेशनल एंट्रेंस एग्जाम के लिए तैयारी करने में मदद करता है। कंपनी का बाजार मूल्य इस समय 600 मिलियन डॉलर के करीब है और कंपनी के साथ लाखों की तादाद में स्टूडेंट्स जुड़े हैं। इसके पोर्टल पर जाकर आप भी इसके एजुकेटर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं और एक बेहतर कैरियर की शुरूआत कर सकते हैं। इस कंपनी की अधिक जानकारी यहाँ से ले: https://unacademy.com/

3. मदर डेरी 

mother dairy

करीब करीब सभी राज्यों की अपनी डेयरी कोऑपरेटिव हैं जोकि राज्य में आम लोगों को पैकेटबंद दूध की आपूर्ति करती हैं। इनका एक व्यापक नेटवर्क बना होता है। आप भी अपने राज्य की मिल्कडेयरी कंपनी के साथ बात कर दूध की सप्लाई का काम शुरू कर सकते हैं। वहीं कई प्राइवेट मिल्क कंपनियां भी आसानी से नए युवाओं को अपने साथ जोड़ने के लिए उत्सुक रहती हैं। उनसे भी संपर्क कर सकते हैं। इस कंपनी की अधिक जानकारी यहाँ से ले: https://www.motherdairy.com/

4.मिस्टर राइट

मिस्टर राइट

ये कंपनी इस समय देश के 10 शहरों में 300 से अधिक तरह की प्रोफेशनल सर्विसेज प्रदान करती है और इसके साथ 20 हजार से अधिक वेरिफाइड प्रोफेशनल जुड़े हैं। एसी की इंस्टालेशन से लेकर सर्विस और प्लंबिंग, कारपेंटिंग आदि ढेरों तरह के काम के लिए ये कंपनी प्रोफेशनल सेवाएं प्रदान करती है। ऐसे में अगर आप इन में से किसी भी काम में पारंगत हैं तो आप कंपनी के पोर्टल या ऐप पर जाकर अपने लिए संभावनाएं तलाश सकते हैं। अच्छा खासा यूजर बेस होने के चलते आपको काम की कमी नहीं रहेगी। इस कंपनी की अधिक जानकारी यहाँ से ले: https://www.mrright.in/

5. अर्बन क्लैप

urban company

अर्बन क्लैप की शुरूआत साल 2014 में हुई थी और ये एक सर्विस प्रोवाइडर ऐप है जो कि कई तरह की सर्विसेज प्रदान करती है। जिनमें एसी सर्विस से लेकर पार्लर सर्विसेज तक शामिल हैं। कंपनी ने काफी अच्छी मार्केटिंग की है और कंपनी का यूजर्स बेस भी काफी बड़ा है और कंपनी काफी शहरों में ढेरों अलग अलग सर्विसेज प्रदान करती है। इसकी ऐप पर प्लंबर से लेकर एसी सर्विसमैन तक को बुक किया जा सकता है। कंपनी इस समय 107 अलग अलग तरह की सर्विसेज प्रदान करती है और कंपनी का सर्विस रिकॉर्ड भी काफी अच्छा है। इसका पार्टनर बनने के लिए आपको अपने फोन में इसकी ऐप डाउनलोड कर बीकम ए प्रोफेशनल लिंक पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आप इससे जुड़ सकते हैं। इस कंपनी की अधिक जानकारी यहाँ से ले: https://www.urbancompany.com/

घर बठे पैसा कैसे कमाये?

सारांश

जब लोग मुस्किल में होतें है तभी किसी नई काम की शुरुआत होती है. आप परेशान ना हो और आप सोचे की आपके कौन सा काम करना चाहते है. काम कोई भी हो आपको मन से करना होगा.

Previous article लोन पर सोलर पैनल कैसे लगाएं?
Next article 3 सरल उपाय अपनाकर आप भी कर सकते है बिजली का बिल आधा, जाने कैसे?

Comments

Sushil Kumar Singh - August 26, 2020

Mai koi business suru karna chahta hu bt hme smjh me nhi aa rha hai

krishankant shrivastava - August 26, 2020

I habe been working in solar from last 7 year and now i have open a firm (www.solarlearner.weebly.com) for conduct awareness and training program on solar energy. I can provide my service and support at Madhya pradesh for Loom Solar.

Leave a comment

* Required fields