खरीदना चाहते हैं नया Mobile? यहां जानिए Top 10 Mobile Phone Brands के बारे में

आज मोबाइल फोन हमारे जीवन का एक जरूरी हिस्सा बन चुका है। इसकी वजह से हमारी जिंदगी काफी आसानी हो चुकी है, जैसे यदि आज हमें अपने लिए कोई ट्रेन टिकट बुक करना है, तो हमें स्टेशन जाने की जरूरत नहीं। या हमें अपना बिजली बिल भरना है, तो यह मोबाइल से चुटकियों में ही हो जाएगा।

संक्षिप्त विवरण [Overview]

यदि आप कोई नया फोन खरीदने की योजना बना रहे हैं, लेकिन आपको यह नहीं पता चल रहा है कि इसका चयन कैसे करें, तो यह लेख आपकी मदद के लिए है -

कैसे खरीदें Mobile Phone? 

आप अपने फोन का चयन हमेशा अपनी जरूरत के हिसाब से करें। इस दौरान कैमरा, प्रोसेसर, रैम, बैटरी, डिस्प्ले, स्टोरेज और ब्रांड का खास ख्याल रखें। अगर आपको मोबाइल खरीदना है तो किन-किन फीचर्स का रखें ध्यान:

1. RAM & Processor का रखें खास ध्यान

किसी भी फोन में ऐप को अच्छे से चलाने के लिए ज्यादा रैम की जरूरत पड़ती है। यदि आपका रैम कम है, तो मोबाइल स्लो काम करने लगता है। यदि आप ज्यादा मल्टी टास्किंग हैं, तो कम से कम 6 से 8 जीबी रैम वाले मोबाइल को लें। साथ ही, स्टोरेज कैपिसिटी का भी ध्यान रखें।

वहीं, यदि एंड्रॉयड फोन के प्रोसेसर की बात की जाए, तो Qualcomm Snapdragon और Mediatek helio सीरीज के प्रोसेसर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है।

2. Display

मोबाइल खरीदते समय उसके डिस्प्ले का भी खास ध्यान रखना जरूरी है।  यदि आप कम से कम 1920 x 1080 पिक्सल के डिस्प्ले को चुनते हैं, तो आपको डिस्प्ले से संबंधित खास परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

3. Battery

किसी भी स्मार्टफोन के लिए बैटरी सबसे अहम कड़ी है। यदि आप मोबाइल खरीद रहे हैं, तो आज की जरूरतों को देखते हुए कम से कम 5000 एमएच बैटरी वाले मोबाइल फोन को ही खरीदें। इससे आपको बार-बार चार्जिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी।

4. Camera

यदि अच्छा कैमरा होना, हर मोबाइल की जरूरत बन गई है। इसलिए आज हर कंपनी ने हाई क्वालिटी कैमरा फोन को लॉन्च करना शुरू कर दिया है। मोबाइल खरीदने के दौरान उसके कैमरारिजाल्यूशन, रियर कैमरा, फ्रंट कैमरा, एलईडी फ्लैश, ऑटोफोकस और वीडियो रिकॉर्डिंग को ध्यान में रखें।

5. Technology

आज मार्केट में एंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज जैसे कई विकल्प हैं। हर ऑपरेटिंग सिस्टम की अपनी विशेषताएं हैं और अपनी कमियां। लेकिन आज बाजार में एंड्रॉयड फोन की सबसे ज्यादा डिमांड है, क्योंकि ये सस्ते होने के साथ-साथ, परफॉर्मेंस में भी जबरदस्त होते हैं। वहीं, एप्पल के आईओएस फोन की कीमत इतनी ज्यादा होती है कि ये सभी के बजट में फिट नहीं बैठते हैं। 

बता दें कि गूगल ने कुछ महीने पहले ही Android 12 ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च किया था, जिससे मोबाइल की परफॉर्मेंस और अधिक बेहतर हो गई है। 

6. Technical Specification

जब आप कोई भी मोबाइल फोन खरीदने जाते हैं, तो उसके बॉक्स पर रैम, कैमरा। बैटरी आदि जैसे सभी Technical Aspects का ध्यान रखें.

7. Mobile Phone Price

मोबाइल फोन को खरीदने से पहले यह डिसाइड कर लें कि आपका बजट कितना है? अक्सर लोग दिखावे के चक्कर में अधिक दाम के फोन खरीद लेते हैं, लेकिन इसकी उन्हें जरूरत नहीं होती है। इसलिए आपको हमेशा बजट के हिसाब से फोन खरीदना चाहिए।

8. Warranty

आज आपके इलाके में हर मोबाइल ब्रांड के सर्विस सेंटर होते हैं। यदि आपको कोई परेशानी होती है, तो आप अपने नजदीकी  सर्विस सेंटर जाएं। यदि वारंटी बची होगी, तो आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा। वहीं, यदि वारंटी नहीं बची होगी तो आपको पैसे देने पड़ेंगे। आज 10 से 20 हजार के रेंज में कई शानदार फोन मिल जाते हैं और किसी भी फोन पर एक साल की वारंटी आसानी से मिलती है।

9. How to Buy

आज अधिकांश लोग मोबाइल को अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स साइट से खरीदते हैं। वहीं, आईफोन, सैमसंग जैसे ब्रांड्स के महंगे सेट्स के लिए लोग अपने नजदीकी स्टोर से ही मोबाइल खरीदना पसन्द करते हैं। 

Top 5 Mobile Phone Brands in India, 2022

आज कोई भी ग्राहक हर 3-4 साल में एक मोबाइल फोन खरीदते हैं। ऐसे में उनके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि आज मार्केट में कौन से सबसे विश्वसनीय ब्रांड हैं। नीचे जानिए टॉप 10 मोबाइल कम्पनियों के बारे में -

1. Apple

एप्पल दुनिया की सबसे विश्वसनीय कंपनियों में से एक है। इस कंपनी की शुरुआत साल 1976 में हुई थी। कंपनी जब भी आईफोन के किसी मॉडल को लॉन्च करती है, तो पूरी दुनिया में खलबली मच जाती है। लेकिन काफी महंगे होने के कारण, इसकी पहुँच सिर्फ संपन्न लोगों तक ही है।

2. Samsung

सैमसंग कंपनी दक्षिण कोरिया की है। इसके मोबाइल और अन्य उत्पादों की माँग पूरी दुनिया में है। इसके मोबाइल फोन का रेंज हजार से लेकर लाखों तक में है। भारतीय बाजार में मध्य वर्गीय लोगों के बीच, सैमसंग एक विश्वसनीय ब्रांड है।

3. Xiaomi

यह एक चीनी कंपनी है, जो कम रेंज में बेहतर उत्पाद बनाने के लिए जानी जाती है। भारत में Xiaomi का एक बड़ा बाजार है और यह मोबाइल के अलावा लैपटॉप, पावर बैंक, हेडफोन जैसे कई उत्पादों को बनाने के लिए जानी जाती है।

4. Oppo

भारतीय बाजार में ओप्पो के मोबाइल्स की काफी माँग है। कंपनी ने बीते कुछ वर्षों में कम बजट में एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। कंपनी के F19S, Reno 6 Pro, A47 5G जैसे मॉडलों को लोगों का काफी प्यार मिला है।

5. Vivo

वीवो मोबाइल्स को उसके शानदार कैमरा क्वालिटी के लिए जाना जाता है। साथ ही, इसका बजट भी कम होता है। इस वजह से भारत में इसका एक बड़ा बाजार है। कंपनी के U20, Y20G, आदि जैसे मॉडलों को लोगों का काफी प्यार मिला है।

6. Google Pixel

बाजार में फिलहाल गूगल पिक्सल का नवीनतम रिलीज Pixel 6 और Pixel 6 Pro है। इन दोनों वैरिएंट्स को बीते साल जारी किया गया था, जिसे लोगों का काफी प्यार मिला है। 

दोनों ही फोन  एंड्रॉयड 12 पर चलते हैं। एक ओर जहाँ Google Pixel 6 में 6.4 इंच का फुल एचडी ओलेड डिस्प्ले है, तो वहीं Google Pixel 6 Pro में 6.7 इंच का। Pixel 6 में 8 जीबी का रैम और 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और f/1.85 वाइड एंगल लेंस के साथ 12 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर है, तो Pixel 6 Pro में 12 जीबी का रैम और 48 मेगापिक्सल का टेलीफोटो सेंसर, 50 एमपी का वाइड एंगल कैमरा और 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड रियर कैमरा और 11.1 का फ्रंट कैमरा है।

गूगल जल्द ही Pixel 7 और Pixel 7 Pro लॉन्च करने वाली है।

7. OnePlus

यह एक चाइनीज कंपनी है। इस कंपनी की शुरुआत 2013 में हुई थी। इस कंपनी को कम रेंज में शानदार फोन लॉन्च करने के लिए जाना जाता है। कंपनी के OnePlus Nord CE 2, OnePlus Nord 2 5G, OnePlus 9 5G जैसे कई मॉडलों को लोगों ने काफी पसंद किया है।

8. Lenovo

लेनोवो कंपनी की शुरुआत 1984 में चीन में हुई थी। लेनोवो को मोबाइल, लैपटॉप, सॉफ्टवेयर जैसी कई चीजों को बनाने के लिए जाना जाता है। मोबाइल सेक्टर में इस कंपनी ने बेहद ही कम रेंज में, Lenovo Vibe K5 Plus, Lenovo K8 Plus जैसे कई शानदार स्मार्टफोन्स को लॉन्च किए हैं।

9. LG

एलजी एक दक्षिण कोरियाई कंपनी है। इस कंपनी की शुरुआत 1947 में हुई थी। दुनियाभर में एलजी इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में एक विश्वसनीय नाम है। कंपनी के टीवी, लैपटॉप, मोबाइल, फ्रिज आदि को लोगों का काफी प्यार मिला है। 

कंपनी के W41 Pro, K92 5G, W30 जैसे कई कम रेंज के मॉडलों को लोगों ने काफी पसंद किया है।

10. Huawei 

यह भी एक चीनी कंपनी है। इस कंपनी की शुरुआत 1987 में हुई थी। इस कंपनी को काफी हाई एंड मोबाइल फोन्स को लॉन्च करने के लिए जाना जाता है।  Huawei P50 Pro 4G, Huawei P40 Pro, Huawei Y9 Prime जैसे मॉडलों को लोगों का काफी प्यार मिला है

मोबाइल चार्जिंग में आती हैं कई परेशानियां

आज हर राज्य में भारी बिजली कटौती (Power Cut) के कारण लोगों को मोबाइल चार्जिंग में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में एक विश्वसनीय मोबाइल पावर बैकअप सॉल्यूशन के तौर पर लोग 10000 एमएच से लेकर 20000 एमएच तक के पावर बैंक को रखते हैं, जिसमें 1000 से 4000 रुपये तक का खर्च आता है।

लेकिन, पावर बैंक की भी अपनी सीमाएं हैं कि एक पावर बैंक कितने मोबाइल को चार्ज कर सकता है और कितनी बार! खासकर, मोबाइल चार्जिंग में वैसे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जो ज्यादा ट्रैवलिंग करते हैं या अक्सर किसी न किसी रिमोट एरिया में कैम्पिंग के लिए जाते हैं।

वहाँ, कोई पावर बैक अप की सुविधा न होने के कारण लोगों को मोबाइल के साथ-साथ कैमरा, लैपटॉप, लाइट आदि को चार्ज करने में भी दिक्कत होती है।

Solar System से मिलेगी राहत 

ऐसे लोगों के लिए पोर्टेबल सोलर सिस्टम काफी मददगार साबित हो सकती है और इससे वे अपने मोबाइल के साथ-साथ लैपटॉप आदि को भी आसानी से चार्ज कर सकते हैं।

किन-किन चीजों की पड़ेगी जरूरत?

इस सोलर सिस्टम में आपको 50 वाट के सोलर पैनल के साथ एक लिथियम ऑयन बैटरी, कंट्रोलर और डीसी को एसी में बदलने वाले कन्वर्टर की जरूरत पड़ेगी, ताकि आपको लैपटॉप वगैरह को चार्ज करने में दिक्कत न हो।

कितना आएगा खर्च?

50 वाट के सोलर सिस्टम को खरीदने में आपको करीब 5 हजार से 7 हजार रुपये का खर्च आएगा। लेकिन एक बार इतना निवेश कर देने के बाद, आपको वर्षों के लिए राहत मिल जाएगी।

संवेदनशील इलाकों में रहने वाले लोगों को भी मिलेगी मदद

आज भारत के कमोबेश हर राज्य किसी न किसी तरीके से प्राकृतिक आपदा से जूझ रहे हैं। लेकिन पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा जैसे कई राज्यों में सुनामी और भारी आंधी-तूफान के कारण बिजली कई दिनों तक गायब रहती है। इस वजह से वहाँ के लोगों को मोबाइल चार्जिंग और घर में लाइट जलाने में भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

ऐसे में यदि वे अपने घर में 50 वाट से लेकर 125 वाट तक के किसी भी मिनी सोलर सिस्टम को लगा लें, तो उनकी जिंदगी काफी आसान हो जाएगी और उन्हें मोबाइल चार्ज करने के साथ लाइट के लिए लालटेन या कैंडल की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए उन्हें इन्वर्टर भी लगाने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि सोलर पैनल के साथ एक छोटी सी लिथियम ऑयन बैटरी और कंट्रोलर ही पर्याप्त होगा।

निष्कर्ष

यदि आपके मन में सोलर सिस्टम को खरीदने को लेकर कोई सवाल है, तो हमसे संपर्क करें। हमारे एक्सपर्ट आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Know more in English: https://www.loomsolar.com/blogs/collections/top-10-mobile-phone-brands-in-india-and-buying-guide

3 comments

Sanjeev Kumar goyal

Sanjeev Kumar goyal

I want to Distributorship for karnal haryana.please tell me about him

Sanjeev Kumar goyal

Sanjeev Kumar goyal

I want to Distributorship for karnal haryana.please tell me about him

Sanjeev Kumar goyal

Sanjeev Kumar goyal

I want to Distributorship for karnal haryana.please tell me about him

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 28 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 256 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews