अपने Boat के लिए अपनाएं सोलर सिस्टम, होगी कई मुश्किलें आसान!

किसी समुद्र या गंगा, यमुना जैसी बड़ी नदियों के किनारे रहने वाले लोगों का मछली पकड़ना, आमदनी का मुख्य जरिया होता है। वैसे लोग अपनी नाव लेते हैं और हर दिन मछली मारने के लिए निकल जाते हैं। मछुआरों की सबसे बड़ी जरूरत होती है कि उनका लाइट जल जाए और मोबाइल आसानी से चार्ज हो जाए। लेकिन, दूर-दराज के क्षेत्रों में होने के कारण उन्हें मूल सुविधाओं को हासिल करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

क्या है सॉल्यूशन?

 

ऐसे लोगों के लिए सोलर सिस्टम सबसे बढ़िया उपाय है। वे अपने नाव पर ही एक Portable Solar System को रख सकते हैं और अपनी सभी परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

कितने वाट के सोलर सिस्टम की पड़ेगी जरूरत? 

यदि किसी को सिर्फ एक लाइट और मोबाइल चार्ज करने के लिए बिजली की जरूरत है, तो उनके लिए साधारण 50 वाट का सोलर सिस्टम पर्याप्त होगा। इसके साथ उन्हें एक छोटी सी लिथियम ऑयन बैटरी और एक कंट्रोलर को खरीदने की जरूरत पड़ेगी।

कितना होगा खर्च?

50 वाट के सोलर सिस्टम को खरीदने के लिए, आपको करीब 7000 से 8000 रुपये का खर्च आएगा।

बता दें कि लोग इसे मिनि सोलर सिस्टम या होम लाइटिंग सिस्टम भी कहते हैं और इस सोलर सिस्टम का वजन मुश्किल से 4-5 किलो का होता है। इस तरह कोई भी इसे आसानी से कहीं भी ले जा या आ सकता है।

बता दें कि यह सॉल्यूशन तमाम मछुआरों के लिए एक वरदान साबित हो सकता है, क्योंकि बीच समुंदर में मोबाइल डिस्चार्ज हो जाने के कारण उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। 

क्रूज को भी मिल सकती है मदद

क्रूज इंजन से चलने वाले नाव होते हैं। इससे लोग काफी लम्बी दूरी तय करते हैं, जिसमें कई दिन लग जाते हैं। वे पावर बैकअप सॉल्यूशन के तौर पर एसिड बैटरी का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन इसकी जगह पर वे 40 एएच की लिथियम ऑयन बैटरी का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसकी स्टोरेज क्षमता 500 वाट होती है। इस पर एक लाइट 4-5 दिनों तक आसानी से जल सकता है। 

सोलर से मिलेगी राहत

क्रूज में बैटरी को चार्ज करने के लिए जगह के अनुसार, 180 या 190 वाट के एक पोर्टेबल Monocrystalline Solar Panel को खरीद सकते हैं।

नहीं पड़ेगी इन्वर्टर की जरूरत

चूंकि, क्रूज में सभी एप्लायंसेज डीसी करंट से चलने वाले होते हैं। इसलिए उन्हें इन्वर्टर खरीदने की जरूरत नहीं होगी।

उन्हें क्रूज में बिजली के लिए बस बैटरी, सोलर पैनल और कंट्रोलर को खरीदना होगा।

कितना होगा खर्च? 

180 वाट या 190 वाट के सोलर सिस्टम को खरीदने में करीब 25 से 30 हजार रुपये का खर्च आएगा। लेकिन एक बार इतना निवेश कर देने के बाद, उन्हें वर्षों तक मदद मिलती रहेगी। 

निष्कर्ष

यदि आप अपने क्रूज के लिए सोलर सिस्टम खरीदना चाहते हैं, तो एक एक्सपर्ट गाइड के लिए हमसे संपर्क करें। हमारे एक्सपर्ट चौबीसों घंटे आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 18 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 218 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews