जल्द शुरू होने वाला है राजगीर मेला, Solar Business से कमाएं हजारों

आज के समय में राजगीर मेला बिहार के सबसे लोकप्रिय मेलों में से एक है। बता दें कि राजगीर नालंदा जिले में स्थित है और यह एक विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यहाँ हर 3 साल में एक विशाल मेला लगता है और इस मेले का इतिहास सदियों पुराना है। इस मेले में काफी दूरदराज के लोग हिस्सा लेने के लिए आते हैं।आइये इस लेख में हम आपको बताते हैं इस मेले को लेकर की जाने वाली कुछ खास तैयारियों के बारे में-

Step 1: कब जाना चाहिए राजगीर मेला

बता दें कि यह मेला पूरे 1 महीने के लिए लगता है। लेकिन यदि आप किसी दूरदराज के क्षेत्र से यहाँ जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको मेला शुरू होने के 4 से 5 दिनों के बाद ही जाना चाहिए। इससे आप मेले का पूरा आनंद ले सकते हैं। बता दें कि इस वर्ष मेले की शुरुआत 18 जुलाई से हो रही है। यह मेला हर दिन शाम में शुरू होता है और रात के 2 बजे तक चलता है।

Step 2: राजगीर मेला जाने के लिए सुविधाएं

आप राजगीर मेले में हिस्सा लेने के लिए बस, ट्रेन या कार की मदद ले सकते हैं। यदि आप इस मेले में फ्लाइट से जाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पटना या गया का टिकट लेना होगा। यहाँ से आप किसी भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट फैसलिटी का इस्तेमाल राजगीर पहुँच सकते हैं।

Step 3: राजगीर में क्या है रूकने की सुविधा

जैसा कि राजगीर बिहार के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। इसी वजह से यहाँ आपको बस स्टैंड से लेकर रेलवे स्टेशन तक के आस - पास की अच्छी होटलें मिल जाएगी। होटलों के रेंट के बारे में आप सीधे वहाँ जा कर पता कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन होटल बुकिंग वेबसाइट की मदद ले सकते है।

Step 4: राजगीर मेले में पार्किंग की सुविधा

आपको राजगीर में अपने वाहनों को पार्क करने के लिए कई सुविधाएं काफी आसानी से मिल जाएगी। बता दें कि पार्किंग की ये सुविधाएं आपको मेले से बाहर ही मिलती है। जैसे कि यदि आप बिहार शरीफ की ओर से आ रहे हैं, तो आपको हसनपुर के आस – पास पार्किंग की सुविधा मिल जाएगी। वहीं, यदि आप गया की ओर से आ रहे हैं, तो आपको विरायतन के आस – पास पार्किंग की सुविधा मिल जाएगी और यदि छबीलापुर की ओर से आ रहे हैं, तो आप राजगीर बस स्टैंड में अपना गाड़ी पार्क कर सकते है। लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि मेले में आप अपना गाड़ी लेकर न जाएं। इससे आपको वहाँ से निकलने में काफी परेशानी होगी।

Step 5: राजगीर में खाने – पीने की सुविधा

राजगीर में आपको खाने - पीने में कोई दिक्कत नहीं होगी। बता दें कि यहाँ कई बेहतरीन होटल हैं, जहाँ आपको दाल, चावल, पूड़ी, सब्जी, से लेकर जलेबी, गोल गप्पे, चाऊमीन, चाट तक काफी आसानी से मिल जाते हैं। बता दें कि यदि आप सावन के महीने में जा रहे हैं, तो यहाँ आपको लहसुन और प्याज का कोई भी खाना नहीं मिलेगा।

Step 6: नहाने की सुबिधा

राजगीर गर्म कुंड के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पर आप गर्म पानी में नहाने का आनंद ले सकते है। गर्म पानी के साथ – साथ ठंडे पानी की भी सुविधा है, लेकिन मेले के दौरान अत्यधिक भीड़ होने के कारण आपको सुबह 4 या 5 बजे ही नहाना होगा। इससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

Step 7: ATM की सुविधा

राजगीर में आज के समय में Online payment का चलन काफी बढ़ गया है। इसके बाद भी, आपको अपने पास कैश रखना बेहद जरूरी है। बता दें कि राजगीर में जहाँ मेला लगता है, उसके आस - पास 10 - 15 एटीएम हैं। इससे आपको पैसे निकालने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है। लेकिन किसी भी मुश्किल से बचने के लिए आप पहले से ही कैश लेकर जाएं।

Step 8: राजगीर मेले के मुख्य आकर्षण क्या हैं?

बता दें कि राजगीर मेले में झूला, सर्कस, थिएटर, मौत का कुआँ, जादूगर, शॉपिंग आइटम्स जैसे कई मुख्य आकर्षण हैं।

Step 9: पर्स – मोबाइल पर ध्यान रखें

भीड़ में आप अपने समान पर जरुर ध्यान रखें। वैसे तो इस मेले में पुलिस बल की तैनाती बड़े पैमाने पर होती है। लेकिन अपने समान, मोबाइल, पर्स, आदि का हमेशा ध्यान रखें। इससे मेले में किसी चीज के गुम होने या चोरी होने का खतरा नहीं रहेगा।

Step 10: बच्चों को हाथ पकड़कर चलें

आप जब भी मेला घूमने जाएं, तो बच्चों का विशेष ध्यान रखें। आप हमेशा इनका हाथ पकड़कर ही चलें। इससे बच्चे का गुम होने का कोई खतरा नहीं रहेगा।

पड़ती है भारी बिजली की जरूरत

बता दें कि ऐसे किसी भी मेले के सफल आयोजन के लिए आयोजकों को भारी बिजली की जरूरत होती है। ऐसे में, वे अपनी बिजली की पूरी जरूरतों को पूरा करने के लिए जनरेटर का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें उन्हें काफी खर्च आता है।

बिजली से बिजनेस का मौका

बता दें कि किसी भी पर्यटन स्थल पर यात्रियों को भी मोबाइल चार्जिंग, लैपटॉप चार्जिंग, आदि के लिए बिजली की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आपको याद होगा कि पहले के जमाने में लोग अपने मोबाइल की चार्जिंग के लिए 5 से 10 रुपये तक खर्च कर देते थे। ऐसी स्थिति में, ऐसे मेलों में यदि कोई Mobile Charging का बिजनेस शुरू करे, तो उन्हें इससे काफी अच्छी कमाई हो सकती है। 

हालांकि, ऐसे किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए उन्हें बिजली की जरूरत होगी। लेकिन ऐसे जगहों पर सरकारी बिजली की सुविधा काफी मुश्किल होती है। ऐसे में आप Solar Powered Mobile Charging Station की शुरुआत कर सकते हैं। बता दें कि यदि आप 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो इसमें आपको 2 सोलर पैनल के साथ, इंवर्टर बैटरी और सोलर इंवर्टर भी लेना होगा। 

इसके अलावा, किसी भी मेले में जगह की कोई कमी नहीं होती है। यदि आयोजक अपने स्थान पर 5 से 10 किलोवाट तक का सोलर सिस्टम लगा लें, तो इससे वे दिन के समय में अपनी बिजली की सभी जरूरतों को काफी आसानी से पूरा कर सकते हैँ। बता दें कि कोई भी मेला रात के समय में लगता है और दिन के समय में ऐसे जगहों पर बिजली की जरूरत अपेक्षाकृत रूप से कम होती है। ऐसे में, वे दिन में सोलर सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं और रात में जनरेटर का। इससे उनकी जनरेटर पर निर्भरता काफी कम हो जाएगी और उन्हें हर साल लाखों का फायदा हो सकता है।

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर अपना जीवन बेहद आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें।वहीं, यदि आप अपने घर या कमर्शियल स्पेस में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Leave a comment