बाढ़ से राहत पाने के लिए लगाएं Solar System

आज भारत के कई राज्यों में भारी बारिश और तूफान के कारण भारी तबाही मची हुई है और इस वजह से पूरे देश में अभी तक 80 से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। बता दें कि आज के समय में दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ जैसे कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति बनी हुए है। वहीं, कई जगहों पर भारी बारिश के कारण Landslide और यहाँ तक कि बादल फटने की भी खबर आई है।

भारत में कब - कब आई भीषण बाढ़

बता दें कि हमारे देश के कई हिस्से बाढ़ के लिहाज से काफी संवेदनशील हैं और बीते कुछ दशकों में इससे भारी तबाही भी मची है। जैसे कि -  2013 में उत्तराखंड में आए बाढ़, 2012 में ब्रह्मपुत्र नदी में आए बाढ़, 2010 में लद्दाख में आए बाढ़, 2008 में बिहार में कोसी में आए बाढ़, 2005 में चेन्नई, गुजरात और महाराष्ट्र में आए बाढ़ से हमें जान - माल की काफी क्षति हुई। 

होता है भारी नुकसान

बता दें कि बाढ़ और भूस्खलन के कारण आने - जाने और खाने - पीने की भारी समस्या होने के साथ ही, बिजली पूरी तरह से बाधित होती है। इस वजह से लोगों को अपने पानी के मोटर को चलाने, मोबाइल को चार्ज करने से लेकर अपने घर में लाइट जलाने में भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

कितने कारगर है जनरेटर चलाना?

कई बार देखा जाता है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में, वैसे लोग जो आर्थिक रूप से अधिक मजबूत हैं, वे अपने घरों में आपातकालीन स्थितियों में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए जनरेटर का इंतजाम करते हैं। हालांकि, जनरेटर की व्यवस्था हर किसी के लिए संभव नहीं और वे इसे हर वक्त चला भी नहीं सकते हैं, क्योंकि इसे चलाने में उन्हें काफी खर्च आता है।

क्या है सस्ता और स्थायी उपाय

बता दें कि ऐसी स्थिति में आपके लिए सबसे अच्छा उपाय यही है कि आप अपने घर में सोलर सिस्टम (Solar System In Flood Affected Areas) लगा लें। इससे आपका जीवन काफी आसान हो जाएगा।

कितनी क्षमता का सोलर पैनल लगाएं?

यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आपको अपने घर में कितनी बिजली की जरूरत है। यदि आप केवल लाइट, फैन, मोबाइल चार्जिंग जैसी बेसिक जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर लगाना चाहते हैं, तो आप 225 वाट के एक पैनल को भी लगा सकते हैं। बता दें कि इस सिस्टम को लगाने में आपको करीब 25 से 50 हजार रुपये का खर्च आता है।

करें लंबे समय की प्लानिंग

हमारा सुझाव है कि यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं, तो आप हमेशा Long Term की प्लानिंग करें। बता दें कि यदि आप अपने घर में अपनी जरूरत के हिसाब से 2 किलोवाट, 3 किलोवाट से लेकर 5 किलोवाट या 10 किलोवाट तक का सोलर सिस्टम लगवाते हैं, तो आप बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बन सकते हैं। क्योंकि इससे आपको सालों साल बिना किसी परेशानी के बिजली मिलने के साथ ही, मुफ्त बिजली भी मिलती रहेगी।

क्या - क्या चला सकते हैं? 

बता दें कि यदि आप अपने घर में वाटर पंप के साथ, Basic Appliances को चलाना चाहते हैं, तो आप एक 2550 VA Solar Inverter के साथ  445W/ 550W के 4 Monofacial / Bifacial सोलर पैनल और 150Ah की 2 Solar Battery खरीद सकते हैं। इसके साथ ही, आपको Panel Stand, DC Wire, DC MCB, आदि जैसे सोलर कंपोनेंट्स भी खरीदने होंगे। बता दें कि यह कुल मिला कर 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम बनता है और इसे खरीदने में आपको करीब 1.5 से 2 लाख रुपये तक का खर्च आएगा।

वहीं, यदि आप अपने घर में वाटर मोटर पंप और All Basic Appliances के साथ, एसी भी चलाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कम से कम 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना होगा। बता दें कि इसमें आपको 445W/ 550W वाट की 10 Monofacial / Bifacial सोलर पैनल, 150Ah Solar Battery की 4 बैटरी या 1 CAML10048 Lithium Battery और 5 किलोवाट का एक सोलर इंवर्टर लेना होगा। इसके साथ ही, आपको  Panel Stand, DC Wire, DC MCB भी खरीदने होंगे। बता दें कि इस सोलर सिस्टम को लगाने में आपको करीब 5 लाख रुपये का खर्च आएगा।

उठाएं सोलर लोन का फायदा

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, लेकिन आपके पास बजट की कमी है, तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आज के समय में बाजार में Car Loan और Home Loan की तरह Solar Loan लेना भी काफी आसान हो गया है। 

जैसे कि यदि आपको सोलर सिस्टम लगाने में 60 हजार रुपये का खर्च आ रहा है, तो आप इसे 6 महीने के लिए 5,345 के ईएमआई पर काफी आसानी से खरीद सकते हैं। वहीं, यदि 2 लाख का खर्च आ रहा है, तो 36 महीने के लिए 6,691 ईएमआई और 5 लाख का खर्च आ रहा है, तो 60 महीने के लिए 11,241 के ईएमआई पर खरीद सकते हैं। बता दें कि इसमें आपको Down Payment के रूप में केवल 20 प्रतिशत रुपये खर्च करने की जरूरत होती है।इस विषय में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://loan.loomsolar.com/

क्या होंगे फायदे?

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम इंस्टाल करते हैं, तो आपको बारिश या बाढ़ की स्थिति में भी, जब सरकारी बिजली बुरी तरह से बाधित हो जाती है, आपके घर में सोलर पैनल से बिजली बनती रहेगी और आप उसका इस्तेमाल Water Pump, Lights, Mobile Charging, Internet, Laptop जैसी सभी चीजों का चलाने के लिए कर सकते हैं।

Loom Solar Panel क्यों जरूरी है? 

आज के समय में लूम सोलर इंडिया की नंबर 1 Solar Manufacturer Company है, जो अत्याधुनिक तकनीकों से लैस सोलर पैनल, सोलर बैटरी और सोलर इंवर्टर बनाने के लिए जानी जाती है। बता दें कि हमारे पास लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के Mono PERC/ TopCon PV सोलर पैनल्स हैं, जो आसमान में बादल छाए रखने और कम धूप में भी आपको पूरी बिजली बना कर देते हैं। आप इस बिजली को किसी भी बैटरी बैंक में स्टोर करके रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके साथ ही, हम आपको बेहद ही अत्याधुनिक तकनीकों से लैस Lithium Battery भी उपलब्ध कराते हैं, जो 4 लीड एसिड बैटरी के बराबर अकेले है और इसे आप केवल 3 से 4 घंटे में आसानी से फुल चार्ज कर सकते हैं। इसके साथ ही, इसमें आपको IOT की सुविधा भी मिलती है, जिससे आप इसे कहीं से भी कंट्रोल कर सकते हैं। इस बैटरी को लगाने के लिए आपको काफी कम जगह और रखरखाव की जरूरत पड़ती है।

बता दें कि हम आपको Off Grid Solar System, On Grid Solar System और Hybrid Solar System, तीनों के लिए ही बेहद High frequency solar inverter भी उपलब्ध करते हैं।

देश के हर जिले में उपस्थिति

बता दें कि हमारे डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर, देश के हर राज्य के हर जिले में उपलब्ध हैं। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी शोरूम में भी जा सकते हैं। वहीं, हमारे सोलर उत्पादों के बारे में आप हमारे वेबसाइट https://www.loomsolar.com/ पर भी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हुए, खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को देखते हुए, हमारे इंजीनियर आपकी साइट पर जाएंगे और आपको सोलर इंस्टालेशन के विषय में हर मोड़ पर मदद करेंगे।

Leave a comment