जानिए पीएम मोदी ने Renewable Sector को लेकर क्या कहा?

भारत आज अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस (77th Independence Day) मना रहा है। इस अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देशवासियों को संबोधित किया। अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने मिशन लाइफ (Mission LiFE) का भी ज़िक्र किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस विषय में कहा कि मिशन लाइफ (Mission LiFE) के अंतर्गत आज हम पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में काफी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। इसके अंतर्गत हमने वर्ष 2030 तक भारत में Renewable energy की कम से कम 500 गीगा वाट के लक्ष्य को हासिल करने का संकल्प लिया है। बता दें कि इस प्रयास से देश में Non fossil fuel पर हमारी निर्भरता आधी से भी अधिक कम हो जाएगी और इसमें सौर ऊर्जा (Solar Energy) का कम से कम 60 प्रतिशत योगदान होगा।प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण के दौरान कहा कि इस लक्ष्य को भारत 2030 से पहले भी पूरी कर सकता है, क्योंकि हमारी तैयारियां काफी तेजी से आगे बढ़ रही है।

क्या है मिशन लाइफ (Mission LiFE)

 

 

77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमने जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए "एक विश्व, एक परिवार, एक भविष्य" की अवधारणा को सामने रखा है और हम इस दिशा में काम कर रहे हैं। जब दुनिया जलवायु संकट से जूझ रही हैतो हमने रास्ता दिखाया है और पर्यावरण के लिए जीवन शैली- मिशन लाइफ पहल की शुरुआत की है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने दुनिया के साथ मिलकर अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) बनाया है और कई देश अब अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का हिस्सा बन गए हैं। हमने जैव विविधता के महत्व पर जोर दिया है और "बिग कैट एलायंस" की व्यवस्था को आगे बढ़ाया है।

बता दें कि पीएम मोदी (PM Modi) द्वारा मिशन लाइफ (Mission LiFE) की शुरुआत बीते साल यानी 2022 में की गई। उन्होंने इस विषय के बारे में Global Community को वर्ष 2021 में हुए यूएनएफसीसीसी कॉप 26 के दौरान ग्लासगो में बताया था। इस मिशन का अर्थ होता है -  पर्यावरण के लिए जीवन शैली।इस मिशन का उद्देश्य स्थायी जीवन शैली और प्रथाओं को अपनाने के लिए एक वैश्विक प्रयास को फिर से शुरू करना है।बता दें कि इस मिशन को जी 20 (G 20), COP26 जैसे कई अंतराराष्ट्रीय संस्थाओं का समर्थन हासिल है। 

निष्कर्ष

हमें विश्वास है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर अपना जीवन बेहद आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें।वहीं, यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर, खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को देखते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

G20summitNarendra modiNsaPm modi speechRenewable energySolar energyStartup in india

Leave a comment