मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का बिजली बिल 60 फीसदी कम

भारत के नेट जीरो मिशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लूम सोलर फैशन क्लॉथ मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रियल यूनिट और टेक्सटाइल इंडस्ट्री को शिक्षित एवं जागरूक करने का काम कर रहा है, ताकि कार्बन फुटप्रिंट को कम किया जा सके। इस एजेंडे पर अगर सही ढंग से काम किया जाए तो लगभग 15 लाख टेक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग युनिट्स द्वारा 4.5 मिट्रिक टन कार्बन कम किया जा सकता है, जो 7 अरब  पेड़ों के बराबर है।

लूम सोलर की ओर से कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के उद्देश्य को हासिल करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। जिसके तहत  उद्देश्य और कार्बन  हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में कपड़ा उद्योग के लिए सोलर सॉल्यूशन यूनिट  तैयार किए गए हैं। इससे देश की इंडस्ट्री तो विकास करेगी ही साथ ही हरित ऊर्जा को भी बढ़ावा मिलेगा। 

अपने फोकस को जारी रखते हुए, लूम सोलर ने हाल ही में अपनी दीर्घकालिक सुधारात्मक कार्रवाई को निश्चित करने के लिए हाल ही में कपड़ा उद्योग में अपने सबसे कुशल सौर पैनलों के साथ 350 किलोवाट सौर ऊर्जा संचालित समाधान तैनात किया है, जिससे इसके परिसर के लिए डीजल जेनसेट के माध्यम से कैप्टिव पावर पर निर्भरता कम हो गई है।

 

 

यूनिट में 700 सौर पैनलों लगे हुए हैं, इससे बिजली बिल को 60% तक कम किया जा सकता है। यही नहीं डीजल जेनसेट के सिंक्रोनाइज़ेशन डिवाइस के साथ सौर ऊर्जा बनाने से प्रभावी रूप से पर्यावरण पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

उत्तर भारत में 300 से अधिक दिनों में सूर्य की भरपूर रोशनी रहती है  पैनल  स्थापना के लगभग 4 वर्षों के अंतर्गत इन पैनलों पर किए गए निवेश की भरपाई हो जाएगी जो अपने आप में एक बढ़ी सफलता है। और इतने ही समय में पैनल अपने कार्बन फुटप्रिंट को भी ज़ीरो कर देगा।

इस अवसर पर अपने विचार साझा करते हुए, लूम सोलर के मार्केटिंग हेड , निशी चंद्रा ने कहा, “ इंडस्ट्री की ओर से सौर ऊर्जा को स्वीकारना और उसका उपयोग करना उत्साहजनक है। उन्होंने कहा कि जो औद्योगिक इकाइयां  सौर ऊर्जा की तरफ कदम बढ़ा रही है वो वातावरण सरंक्षण में सीधे तौर पर अहम भूमिका निभा रही है। इससे मिशन पूरा होने के साथ साथ हमारा देश एवं समाज भी स्वस्थ बनेगा। उन्होंने कहा कि हम उन सभी उद्योगों का स्वागत करते हैं कि जो नीति के डर से नहीं बल्कि पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए सौर ऊर्जा अपना रहे हैं।''

लूम सोलर औद्योगिक, कमर्शियल, कृषि, सरकारी, गैर सरकारी संगठनों, घरों और टाउनशिप, स्मॉल ऑफिस होम ऑफिस, पोर्टेबल-मोबाइल स्ट्रीट शॉप्स आदि जैसे अनुप्रयोगों के लिए सौर समाधान प्रदान करता है। उद्योग की सबसे व्यापक और सबसे उन्नत सौर समाधानों की रेंज के साथ, लूम सोलर भारत के 500 जिलों में अपनी खास जगह स्थापित कर चुका है।

Leave a comment