कुछ Solar Cleaning Tips, जिससे बिजली बनने में नहीं होगी कमी

आज के समय में बिना किसी परेशानी और मुफ्त बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरे देश में सोलर सिस्टम की माँग (Solar System Demand in India) काफी तेजी से बढ़ रही है। यदि आप भी अपने घर में Solar Panel लगा रहे हैं, तो आपके लिए इसकी सफाई का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। तो, इस लेख में हम आपको कुछ Solar Cleaning Tips देने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने सोलर पैनल को आसानी से साफ-सुथरा रख सकते हैं और इसमें Electricity Generation में कोई कमी नहीं आएगी।

क्या है सोलर पैनल क्लीनिंग? (What is Solar Panel Cleaning)

बता दें कि यह Solar System Installation के बाद की प्रक्रिया है। और, अलग - अलग Capacity के सोलर पैनल के लिए इसका समाधान भी अलग - अलग है।जैसे कि यदि आप इसे अपने घर में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए लगा रहे हैं, तो यहाँ मुख्य रूप से 500 वाट से लेकर अधिक से अधिक 10 किलो वाट तक के सोलर पैनल को लगाया जाता है।

लोगों को रहता हैं Myth

बता दें कि सोलर पैनल की सफाई को लेकर हर किसी के मन में कई प्रकार के सवाल होते हैं। जैसे कि यदि हम इसकी सफाई कर रहे हैं, तो इसे छूने से करंट तो नहीं लग जाएगा? या यदि सोलर पैनल का ग्लास बहुत ज्यादा गर्म है, तो इस पर पानी डालने के बाद यह टूट तो नहीं जाएगा? आदि। इन्हीं डर के कारण लोग अपने पैनल की सफाई नहीं करना चाहते हैं।

तो, आपको बता दें कि यदि आप सोलर पैनल की सफाई करने के लिए उसे छूते हैं, तो आपको करंट बिल्कुल नहीं लगेगा। क्योंकि, सोलर पैनल DC Current बनाता है और इसकी कोटिंग ग्लास के अंदर रहती है। इस वजह से इससे आपको करंट लगने का कोई खतरा नहीं होता है।

हालांकि, अत्यधिक गर्मी होने पर, यदि आप इस पर पानी देते हैं, तो इसे टूटने का खतरा जरूर होता है। ऐसे में, इसका सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप इसे सुबह में ही साफ कर लें। सुबह में ओस होने के कारण आपको पानी की भी जरूरत कम ही होगी।

क्या है सबसे बड़ी समस्या

how to clean solar panels in homes

बता दें कि सोलर पैनल को साफ करने के लिए आपको काफी पानी की जरूरत होती है। यहाँ आपको 500 वाट के एक पैनल को साफ करने के लिए कम से कम 3 लीटर पानी की जरूरत होती है और यदि आपके पास 10 किलो वाट का सोलर पैनल है, तो इसे साफ करने के लिए कम से कम 60 लीटर पानी की जरूरत होगी। 

वहीं, आज पूरे देश में जल संकट की समस्या (Water Crisis In India) दिनों दिन गहराती जा रही है। ऐसे में, किसी के लिए भी सोलर पैनल को साफ करने के लिए इतने पानी की पूर्ति करना काफी मुश्किल काम होगा। ऐसे में, पानी की बचत के लिए आप वाइपर का उपयोग करें।

Commercial और Industrial Sector के लिए अलग हैं उपाय

how to clean solar panels in commerical and industrail sector

बता दें कि किसी भी Commercial और Industrial Sector में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए 10 किलो वाट से लेकर 100 किलो वाट के सोलर पावर प्लांट आसानी से लगते हैं। ऐसे में, इसे वाइपर से साफ करना संभव नहीं है। 

बता दें कि इस तरह से अधिकांश प्लांट सड़कों के किनारे होते हैं, जहाँ काफी धूल उड़ती है और यदि सोलर पैनलों को एक महीने भी साफ नहीं किया जाए, तो इस पर धूल की काफी मोटी परत बैठ जाती है।

इसी सोलर पैनल द्वारा बिजली उत्पादन की क्षमता काफी कम हो जाती है।यही कारण है कि यदि आप किसी बड़े सोलर पावर प्लांट को इंस्टाल कर रहे हैं, तो इसकी सफाई के बारे में आपको पहले ही प्लानिंग करनी होगी। अन्यथा आपको बाद में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

क्या है उपाय

ऐसे में लोग अपने सोलर पैनल की आसान सफाई के लिए अपने यहाँ ½ एचपी का मोटर और उसके साथ पाइप सिस्टम लगाते हैं। यहाँ सोलर पैनल को ऐसे डिजाइन किया जाता है कि आपने जैसे ही मोटर चालू किया, उसका पानी सोलर पैनल पर जाएगा, उसे साफ करेगा और फिर वह पानी एक जगह पर स्टोर हो जाता है। इस बेकार पानी का उपयोग आप कई घरेलू और खेती कार्यों में कर सकते हैं।

कितना आएगा खर्च

बता दें कि 1 पैनल के लिए मोटर से सफाई की व्यवस्था करने में करीब 200 रुपये का खर्च आता है। यदि आपके पास 10 किलो वाट का सोलर पैनल है, तो इसमें आपको करीब 1.5 लाख रुपये का खर्च आएगा।यह खर्च Solar Developer जब आपको बिल बना कर दे रहा है, तो उसी में शामिल होता है।

100 किलो वाट से लेकर 1 मेगा वाट तक के लिए समाधान

solar panel cleaning robot

यदि आपके पास 100 किलो वाट से लेकर 1 मेगा वाट या उससे भी अधिक क्षमता का Solar Power Plant है, तो बता दें कि उसमें Robot Cleaning की सुविधा होती है। जहाँ हर प्रोसेस Automatic होता है। बता दें कि इस प्रोसेस में धूप उगने से पहले ही, ओस से आपके सोलर पैनल की सफाई हो जाती है। इस वजह से आपको पानी की जरूरत नाम मात्र पड़ती है।

कितनी बिजली का नुकसान होता है?

बता दें कि यदि आपका सोलर पैनल ठीक से साफ नहीं है, तो इससे 30 से 50 प्रतिशत तक बिजली में कमी आम है। अतः इससे बचने के लिए अपने पैनल को जितना संभव हो सके। साफ रखें।

निष्कर्ष

हमें यकीन है Solar Panel Cleaning विषय पर आधारित यह लेख आपको पसंद आएगा। यदि आप ऐसे ही विषय के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर अपने जीवन को बेहद आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें। वहीं, यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपकी जरूरतों को समझते हुए आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Solar panel cleaning brushSolar panel cleaning equipmentSolar panel cleaning robotSolar panel cleaning wiper

1 comment

Solar Dams

Solar Dams

Thanks so much for the advice on when to have your solar panels cleaned. My uncle has a solar panel installed on his house and wants to be sure they’re working efficiently for as long as possible. Knowing when is a good time to have them cleaned is a great thing to know about regular keep-up. https://solardams.com

Leave a comment