क्या होता है PNR Status? यहाँ जानिए पीएनआर के बारे में हर पहलू!

जब भी आप ट्रेन में अपनी यात्रा के लिए ऑनलाइन या स्टेशन पर जा कर आरक्षित टिकट लेते हैं, तो आपको टिकट पर एक पीएनआर (PNR Number) मिलता है। इसमें कुल 10 अंक होते हैं, जिसकी मदद से आप टिकट की वर्तमान स्थिति की जानकारी हासिल कर सकते हैं और इसकी मदद से ट्रेन में सफर कर सकते हैं।

पीएनआर का फुल फॉर्म क्या होता है? (What is the full form of PNR)

पीएनआर का पूरा नाम Passenger Name Record होता है। इसमें यात्रियों की सभी जानकारी दर्ज होती है। यह नंबर टिकट लेने के दौरान ही जनरेट होता है।

पीएनआर स्टेटस क्या होता है? (What is PNR status)

जब भी आप ट्रेन के लिए रिजर्वेशन टिकट लेने जाते हैं, तो वहाँ आपसे एक फॉर्म पर नाम, पता, लिंग, आधार नंबर जैसी कई जानकारियां माँगी जाती है। इसके बाद, आपका टिकट बनता है।

यदि ट्रेन में सीट उपलब्ध होगा, तो आपका सीट कंफर्म हो जाएगा, नहीं तो आपका वेटिंग या आरएसी टिकट बनेगा। अपनी टिकट की इसी स्थिति को आप पीएनआर स्टेटस से चेक कर सकते हैं। आप जैसे ही कोई पीएनआर नंबर चेक करते हैं, आपको ट्रेन नंबर, बर्थ नंबर, यात्रा स्थल जैसी सभी जानकारियां आसानी से हासिल हो जाती है।

पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें? (How to check PNR status)

पीएनआर स्टेटस चेक करना काफी आसान है। इसके लिए आप गूगल पर सिर्फ ‘Check PNR Status’ सर्च कर सकते हैं और आपको वहाँ पर अपना पीएनआर स्टेटस चेक करने के लिए कई लिंक मिलेंगे। 

एसएमएस से कैसे चेक करें पीएनआर स्टेटस (How to check PNR status by SMS)

यदि आप एमएसएस के जरिए अपना पीएनआर नंबर जानना चाहते हैं, आप अपने मोबाइल नंबर से "PNR (पीएनआर नंबर)" लिख कर 5888 या 139 या 5676747 या 57886 मैसेज भेज सकते हैं और आपको अपने मोबाइल पर ही बिना इंटरनेट के पूरी जानकारी मिल जाएगी।

ट्रेन की स्थिति क्या है? (Where is my train PNR status)

अपने ट्रेन की लाइव स्टेटस को जानने के लिए आप गूगल पर अपने ट्रेन के नंबर को लाइव स्टेटस के साथ चेक कर सकते हैं। जैसे - यदि आपका ट्रेन नंबर 1234 है, तो इसका लाइव स्टेटस जानने के लिए आप गूगल पर ‘1234 Live Status’ सर्च कर सकते हैं और आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

इसके अलावा आप लाइव रनिंग स्टेटस को और अधिक आसानी से हासिल करने के लिए RailYatri मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

फ्लाइट का पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें? (How to check flight PNR status)

यदि आप हवाई यात्रा कर रहे हैं, तो इसके लिए भी एक पीएनआर नंबर जेनरेट होता है। लोग इसे Booking Reference Number के नाम से भी जानते हैं। अपनी यात्रा के स्टेटस को चेक करने के लिए आप https://www.pnrstatusbuzz.in/flight-pnr-status.php , https://www.goindigo.in/check-flight-status.html या ixigo के पोर्टल पर जा सकते हैं या अधिक सुविधा के लिए इनके ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। 

इसके अलावा, आप जिस एयरलाइन की टिकट ले रहे हैं, उसको आधिकारिक पोर्टल पर भी जाकर आप इसे आसानी से चेक कर सकते हैं।

पीएनआर प्रीडिक्शन क्या है? (What is PNR prediction)

PNR prediction का अर्थ है कि आपने जो टिकट लिया है या लेने वाले हैं, यदि वह वेटिंग में है, तो उसके कंफर्म होने की कितनी संभावना है। इसके लिए कई ऐप आते हैं और जब आप टिकट ऑनलाइन चेक कर रहे हैं, तो उस वक्त भी एक संभावित जानकारी दी जाती है कि आपका टिकट कंफर्म होगा या नहीं। इससे आप कई तरह की परेशानियों से बच सकते हैं।

भारतीय रेलवे पीएनआर नंबर की वैधता कितनी होती है? (What is the validity of Indian Railways PNR Number)

कोई भी पीएनआर नंबर तब तक वैध होता है, जब तक कि आपकी ट्रेन अपने निर्धारित स्टेशन तक पहुँच जाए। यदि एक बार आपकी यात्रा पूरी हो जाती है, तो यह अवैध हो जाता है।      

आपको कितनी बार ट्रेन पीएनआर स्टेटस अपडेट की जांच करनी चाहिए? (How often should you check Train PNR Status updates)

यदि टिकट लेते वक्त आपकी सीट कंफर्म हो चुकी है, तो आपको पीएनआर नंबर चेक करने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन यदि आपका टिकट वेटिंग में है या आरएसी है, तो आपको इसे नियमित अंतराल पर चेक करते रहना चाहिए और यात्रा शुरू करने से 1 घंटे पहले तो इसे जरूर चेक करें। हालांकि, पीएनआर स्टेटस की जानकारी आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भी एसएमएस के जरिये मिल जाती है।

आरक्षित टिकट रद्द करने के तरीके (How to cancel reserved tickets)

कई बार ऐसा होता है कि आप टिकट तो करवा लेते हैं, लेकिन किसी वजह से यात्रा नहीं कर पाते हैं और आपको अपने टिकट को रद्द करवाने की नौबत आ जाती है। ऐसी स्थिति में, यदि आपने विंड टिकट लिया है, तो आप इसे विंडो पर जा कर ही रद्द करवा सकते हैं। यदि आपने IRCTC Portal से टिकट लिया है, तो आप इसे घर बैठे ही आसानी से कैंसल कर सकते हैं।

बता दें कि यदि आप किसी कन्फमर्ड टिकट को  ट्रेन जाने के 24 घंटे के अन्दर व 12 घंटे पहले रद्द करते हैं, तो इसके लिए टिकट के कुल कीमत का 25 प्रतिशत रकम को काटा जाता है और यदि 4 घंटे पहले आरक्षण चार्ट बनने तक कुल किराये का 50% चार्ज किया जाता है। वहीं, सामान्य परिस्थियों में 60 से 120 रुपये चार्ज किये जाते हैं।

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही जरूरी और रोचक विषयों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं या अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 23 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 245 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews