iPhone से भी कम Monthly EMI पर लगवाएं Solar Panel?

आज के समय में पूरे देश में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर सिस्टम (Solar System Demand in India) की माँग काफी बढ़ गई है। आइये इस लेख में जानते हैं कि आप भी अपने घर में एक iPhone's EMI के बराबर लागत पर अपने घर में सोलर सिस्टम कैसे इंस्टाल (Solar System Installation) कर सकते हैं।बता दें कि आज अधिकांश घरों में 3kW या 5kW का सोलर सिस्टम लगता है और यदि किसी की बिजली की जरूरत ज्यादा है, तो वे अपने घर को बिजली के मामले में लगभग आत्मनिर्भर बनाने के लिए 10kW के सोलर सिस्टम को लगवाते हैं।

कितना खर्च आएगा?

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं, तो आपके दिमाग में सबसे पहला सवाल यह आता है कि इसे लगाने में आपको खर्च कितना आएगा? तो, बता दें कि आपको 1 किलोवाट के On Grid Solar System को लगाने में करीब 60 हजार से लेकर 65 हजार रुपये तक का खर्च आएगा, वहीं Off Grid Solar System को लगाने में प्रति किलोवाट करीब 1 लाख रुपये का खर्च आता है।लेकिन जब आप सब्सिडी स्कीम के अंर्तगत सोलर लगाते हैं, तो आपको नीचे दिए गए लिस्ट के अनुसार खर्च आएगा। हालांकि, आपको पहले पूरी कीमत लगानी होगी और आपको सब्सिडी के पैसे 3 महीने बाद मिलेंगे।

3 से 5 किलोवाट के On Grid Solar System को लगाने में कितना खर्च आएगा?

यदि आप प्रति किलोवाट 60 हजार रुपये खर्च के अनुसार, हिसाब लगाएं तो आपको 3 किलोवाट के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में करीब 1.8 लाख रुपये का खर्च आएगा। वहीं, 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 3 लाख और 10 लाख के सोलर सिस्टम पर 6 लाख रुपये का खर्च आएगा।

कितनी मिलेगी सब्सिडी?

आज देश में Rooftop Solar System को बढ़ावा देने के लिए, सरकार द्वारा कई सब्सिडी और लोन सुविधाओं को शुरू किया गया है, जिसका लाभ उठा कर आप अपने घर में काफी आसानी से सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं और खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बना सकते हैं।अगर आप तीन किलोवाट तक का रूफटॉप सोलर पैनल लगवाते हैं, तो सरकार की तरफ से  73,764 रुपये तक की सब्सिडी मिल जाएगी. 5 किलोवाट के सोलर पैनल तक पर 88,352 रुपये तक की सब्सिडी मिलती है.10 किलोवाट के सोलर पैनल तक पर 1,24,822 रुपये तक की सब्सिडी मिलती है.

क्या हम सोलर पैनल LOAN/EMI पर लगा सकते हैं?

हाँ, बिल्कुल। बता दें कि आज के समय में सोलर लगाना एक बड़ा इंवेस्टमेंट है। क्योंकि, इसमें आपको प्रति किलो वाट 55 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक का खर्च काफी आराम से आता है। ऐसे में, यदि कोई अपने घर को बिजली के मामले में लगभग पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने के लिए यदि लगभग 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना चाह रहा है, तो उन्हें इसमें लगभग 3 से 5 लाख रुपये की लागत आएगी और किसी के लिए भी एक बार में इतना खर्च करना शायद मुश्किल हो सकता है। लेकिन, अब परेशानी की कोई बात नहीं है। क्योंकि, अब बाजार में कार लोन (Car Loan) और होम लोन (Home Loan) की तरह सोलर लोन (Solar Loan) लोन भी काफी आसानी से उपलब्ध है। बता दें कि आप केवल 20 प्रतिशत डाउन पेमेंट कर अपने घर में सोलर सिस्टम लगा सकते हैं और बाकी के पैसों को Monthly Installment में भर सकते हैं। इस पर आपको इंटरेस्ट रेट भी लगता है। बता दें कि अब यह सुविधा आपको लूम सोलर द्वारा काफी आसानी से उपलब्ध कराई जाती है। इस विषय में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://loan.loomsolar.com/

कितनी आएगी ईएमआई?

बता दें कि यदि आप 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम के लिए लोन लेना चाहते हैं, तो आपको 20 प्रतिशत यानी करीब 21 हजार रुपये डाउन पेमेंट के रूप में भरना होगा। इस प्रकार, शेष राशि करीब 85 हजार रुपये बचती है। और, यदि आप 7 प्रतिशत के Interest Rate पर (Lowest Interest Rate: 7%, Avg. Interest Rate: 12%, Highest Interest Rate: 15%), 85 हजार का कर्च 5 साल के लिए लेते हैं, तो आपको हर महीने करीब 1695 भरने होंगे और यदि 10 साल यानी 120 महीने (Loan Tenure: 12 Months/24 Months/36 Months/60 Months/120 Months) के लिए लेते हैं, तो आपको करीब 999 रुपये भरने पड़ेंगे।यह ईएमआई उतनी ही है, जितनी आपको iPhone 14 pro max के लिए भरनी पड़ती है। इस प्रकार आप एक मोबाइल की कीमत पर अपने घर में सोलर सिस्टम लगाकर, अपने महीने के अंत में आने वाले बिजली बिल में काफी कमी कर सकते हैं।अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://loan.loomsolar.com/

निष्कर्ष

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो निश्चिंत होकर लूम सोलर की ओर रुख करें। क्योंकि हम अत्याधुनिक तकनीकों से लैस सोलर प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। अधिक जानकारी के लिए हमारी 24x7 सेवा आपके लिए हमेशा उपलब्ध है। हमारे विशेषज्ञ आपकी जरूरतों को समझते हुए, आपकी साइट पर जाएंगे और आपको बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर कदम पर मदद करेंगे।

3 kilowatt solar systemBuy solar systemBuy solar system on emiOn grid solar system priceSolar emiSolar energySolar system demand in indiaSolar system price in india

1 comment

Aasish Badhai

Aasish Badhai

Low Cost EMI

Leave a comment