ये है इंडिया का बेस्ट सोलर इन्वर्टर - Best Solar Inverter for Home

आज के समय में पूरे भारत में सोलर एनर्जी (Solar Energy) की माँग काफी बढ़ गई है। बता दें कि यदि आप सोलर सिस्टम लगा रहे हैं, तो इसमें सोलर पैनल और बैटरी के साथ, इंवर्टर भी एक मेजर कंपोनेंट होता है।आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि 2024 का सबसे बेस्ट सोलर इंवर्टर (Solar Inverter) कौन सा है। उससे पहले यहाँ आपको यह समझना जरूरी है कि एक Normal Inverter और Solar Inverter में क्या अंतर होता है। आइये जानते हैं -

Normal Inverter & Solar Inverter क्या अंतर होता है?

बता दें कि सोलर इन्वर्टर एक ऐसा उपकरण होता है जो सोलर पैनल से डायरेक्ट करंट (DC) को अल्टरनेटिंग करंट (AC) में बदलने का काम करता है और इससे बनने वाली बिजली का इस्तेमाल आप अपने घर के उपकरणों को चलाने के लिए करते हैं। बता दें कि यह किसी भी सोलर सिस्टम का एक मेजर कंपोनेंट है और इसे Solar System का Brain कहा जाता है। क्योंकि आप सूर्य से बिजली का उपयोग सीधे बिजली के उपकरणों को चलाने के लिए नहीं किया जा सकते हैं।

बता दें कि एक Normal Inverter में बैटरी को कनेक्ट करना जरूरी होता है। लेकिन, Solar Inverter में ऐसी कोई बाध्यता नहीं है। इसे आप बैटरी और बिना बैटरी, दोनों ही तरीकों से इस्तेमाल में ला सकते हैं।

सोलर इंवर्टर के प्रकार

सोलर इंवर्टर निम्न प्रकार के होते हैं -

1) ऑफ-ग्रिड / स्टैंडअलोन इंवर्टर - यह ग्रिड से स्वतंत्र रूप से काम करता है और इसमें बैटरी स्टोरेज की आवश्यकता होती है।

2) ऑन-ग्रिड/ ग्रिड-कनेक्टेड इंवर्टर - यह ग्रिड पर निर्भर होता है। ग्रिड से जुड़े सोलर इनवर्टर को आगे माइक्रो, स्ट्रिंग और सेंट्रल इनवर्टर में वर्गीकृत किया जाता है।

3) हाइब्रिड इंवर्टर - यह बैटरी और ग्रिड कनेक्शन दोनों के साथ काम करता है और इसमें एक इनबिल्ट सोलर चार्ज कंट्रोलर भी होता है।

बेस्ट सोलर इंवर्टर कंपनी

बता दें आज के समय में बाजार में टाटा, ल्यूमिनस, सुकाम जैसी कई इंवर्टर कंपनियां हैं। लेकिन, सबसे बेस्ट और एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस Loom Solar है। बता दें कि लूम सोलर हरियाणा के फरीदाबाद स्थित एक सोलर कंपनी है और इसकी शुरुआत 2018 में हुई थी। आज के समय में लूम सोलर देश की सबसे प्रतिष्ठित सोलर मैन्युफैक्चरर कंपनी है और यह अत्याधुनिक तकनीकों से लैस सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर, लिथियम ऑयन बैटरी जैसे सोलर प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए जानी जाती है।

लूम सोलर के कुछ बेस्ट सोलर इंवर्टर मॉडल्स

बता दें कि लूम सोलर से अपने अलग - अलग कैटेगरी के ग्राहकों को मदद करने के लिए सोलर इंवर्टर के एक बड़े रेंज को लॉन्च किया है, जैसे कि ग्रिड सोलर इन्वर्टर पर फ्यूजन 3 किलोवाट, Fusion 5 kVA / 48 Volt off grid solar inverter, Fusion 6 kW / 48V Hybrid Solar Inverter, आदि।

2024 का बेस्ट सोलर इंवर्टर

बता दें कि लूम सोलर द्वारा लॉन्च किया गया Fusion 6 kW / 48V Hybrid Solar Inverter सोलर इंवर्टर, आज के समय में बाजार में सबसे बेस्ट सोलर इंवर्टर है। बता दें कि इस सोलर इंवर्टर का इस्तेमाल  On-grid & off-grid solar दोनों ही प्रकार के सोलर सिस्टम में किया जा सकता है।

इस सोलर इंवर्टर में वाई-फाई मॉनीटरिंग, एलसीडी टच बटन जैसी कई सुविधाएं हैं। बता दें कि इस इंवर्टर की कीमत 2.75 लाख रुपये है, लेकिन आपको यह डिस्काउंट ऑफर में काफी कम रेट में मिल जाता है।

जानिए इसकी कुछ विशेषताएं -

- Pure Sine Wave solar inverter with up-to 93% peak efficiency

- 4.3” coloured LCD Display with touch buttons

- Built in Wi-Fi monitoring via mobile app

- Compatible with Lead Acid, Lithium-Ion and LiFePO4 Batteries

- Can be used without batteries

- Connect up-to 9 inverters in parallel in single phase

इसके अलावा लूम सोलर के पास एनएक्सआई 130 जैसे कई अन्य मॉडल्स भी हैं। इस विषय में अधिक जानकारी के लिए विजिट करें - https://www.loomsolar.com/hi/collections/best-solar-inverter 

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपको पसंद आएगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर अपना जीवन आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें। वहीं, यदि अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को समझते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment