वेस्ट मेदिनीपुर में लगा शार्क सोलर पैनल

वेस्ट मेदिनीपुर, वेस्ट बंगाल: पश्चिम बंगाल के वेस्ट मेदिनीपुर में सोलर बिजली से घर के उपकरण चलाने की कोशिश सफल हो चुकी है. मेदिनीपुर या मिदनापुर (Midnapore) इंडिया के पश्चिम बंगाल राज्य के पश्चिम मेदिनीपुर ज़िले में स्थित एक शहर है. इस जिले में IIT Kharagpur और दुनिया का सबसे लम्बा रेलवे प्लेटफार्म Kharagpur Junction है. यह शहर कोलकाता से करीब 131 किलोमीटर दूर स्थित है. इस जिले में लगभग 12 लाख घर है जहाँ  बिजली की समस्या को सोलर लगाकर दूर किया जा रहा है.

Purpose of Installation:

ruler area of west bengal

आज के समय में बिजली हर शहर और ग्रामीण इलाको तक पहुच चुकी है पर गर्मी आते ही बिजली की लम्बे पॉवर कट शहर और ग्रामीण इलाको में होने लगता है. यहाँ के निवासी का कहना है कि गर्मी का मौसम मार्च से शुरू होकर सितम्बर तक रहता है. इस समय इन्वर्टर बैटरी (Inverter Battery) रहते हुए भी बैटरी पूरी तरह से चार्ज नहीं हो पाता है. गर्मी के मौसम शुरू होते ही घरो की बिजली की खपत बढ़ जाती है जिसके कारण बिजली की पॉवर कट (Power Cut) और लो वोल्टेज (Low Voltage) की परेशानी शुरू हो जाती है.

Solution

shark solar panel

इन सभी समस्या को देखते हुए Satyajit Kar जो Panskura, Near Panskura Rail Station के निवाशी है उन्होंने लूम सोलर सिस्टम लगबाने का निर्णय किये और आज के समय में उनके घर में 10 VLDC Fans, 15 Lights, 5 Star Rating Refrigerator और Home Water Pump चला रहे है. उनका कहना है कि बिजली का प्रयोग मैं उस समय करुँगा जब मौसम ज्यादा खराब रहेगा अन्यथा सोलर बिजली से अपने घर के उपकरण को चलूगा. इस सोलर पॉवर सिस्टम की क्षमता लगभग 1.5 किलोवाट की है जिसमे इंडिया में सबसे पावरफुल सोलर पैनल जो कम जगह में ज्यादा बिजली बनाता है. इसके साथ और क्या लगा है जिसकी विस्तार जानकारी निचे दिया गया है: 

 

1.5kw shark solar panel system details

“बारिश के दिन में ही बिजली का प्रयोग करते है.

“सोलर सिस्टम पर घर के वाटर पंप, पंखा, लाइट, फ्रिज चलाते है

Installation

solar panel installation

सोलर पैनल  का इंस्टालेशन इन्वर्टर बैटरी के जैसा नहीं होता है. इसके इंस्टालेशन के लिए Experienced & Reliable Solar Installer की जरुअत होती है. सोलर इंस्टालेशन करते समय सोलर पैनल की खाश ध्यान दिया जाता है – सही सोलर पैनल स्टैंड की चयन जिससे घर के छत खराब ना हो, तेज अंधी में सोलर पैनल उड़े नहीं, सोलर पैनल का डायरेक्शन, सोलर पैनल से इन्वर्टर बैटरी का कनेक्शन, इन्वर्टर से घर के लोड कनेक्शन, इत्यादि. इन सभी बातों को ध्यान रखते हुए Titan Engineering Concern ने इस सोलर सिस्टम को इनस्टॉल किये है.  शार्क सोलर पैनल की अधिक जानकारी नीचे विडियो में दिया गया है:

 

 

यदि आप मेदनीपुर के आश पास के जगह से है और इस सिस्टम पूरी जानकारी Titan Engineering Concern के Owner Rajib Patra (9475195001) से जान सकते है.

Conclusion

loom solar

West Bengal के  Kolkata, Siliguri, Durgapur, Bardhaman, Kharagpur, Howrah, Asansol, Berhampore, Malda, Purulia, Bankura, Haldia से हैं और आप  घर, स्कूल, हॉस्पिटल, पेट्रोल पंप, सोलर वाटर पंप में सोलर लगाने के लिए सोच रहे है लूम सोलर से पूरी जानकारी ले सकते है. 

Leave a comment