यह Battery देगी गर्मी को मात

गर्मी के आते ही लोग अपने घरों, दुकानों और ऑफ़िसों के लिए AC, कूलर, पंखा, फ्रिज खरीदने की तैयारी शुरू कर देते हैं लेकिन जब बिजली के लम्बे पॉवर कट या असामान्य वोल्टेज होने पर उनका ध्यान पड़ता है अपनी पुरानी inverter battery की तरफ़। inverter battery की warranty ख़त्म होने पर यह Backup बहुत ही कम देने लगता है या inverter खराब होने पर,  बिजली जाते ही पूरे घर / दुकान/ दफ़्तर में अंधेरा हो जाता है, तब inverter battery को बदलने के बारे में सोचना शुरू करते हैं। लेकिन, क्या आप पहले जैसी बैटरी खरीदना चाहते है या फिर नई technology की  बैटरी खरीदने की तैयारी कर रहें हैं?

Perfect Energy Storage

2 times battery life, consumes 50% less space, needs no maintenance & takes 60% less recharge time

सबसे पहले जानते है - नई बैटरी कौन - सी है?

लूम सोलर ने CAML Battery बनाई है जो बेहतर क्षमता, दुगनी लाइफ़, तेज़ी से चार्ज, कम जगह में आने वाली, हल्की और कॉम्पैक्ट डिजाइन की है। यह बैटरी लिथियम सेल से बनी है जिसको लगभग 2000 बार चार्ज - डिस्चार्ज कर सकते है। इसी के साथ पहले वाली बैटरी में गर्मी शुरू होते ही पानी डालने की ज़रूरत पड़ती थी, पर इस बैटरी में किसी भी तरह की maintenance नहीं है।

कितने घंटे का मिलेगा Backup?

बैटरी खरीदते समय बैकअप की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है लेकिन ये सम्पूर्णत: निर्भर करता है पावर लोड पर। यदि घर है तो यहाँ पर  लाइट लोड 1200 से 1500 वाट तक रहता है लेकिन ज़्यादातर 300 से 400 वाट तक में रोशनी और पंखे की ज़रूरत पूरी हो जाती है। इंडिया में  कई जगहों पर पॉवर कट लगभग 2 घंटे से लेकर 10 घंटे तक का होता है। इसी के अनुसार बैटरी की कैपेसिटी का चयन करना एक सही निर्णय है। CAML Battery की कैपेसिटी वाट आवर (Watt hour) में नापी जाती है। अपने घर के लिए 1 kWh, 2kWh और 5 kWh की बैटरी खरीद सकते हैं और व्यावसायिक स्थान के लिए 5 kWh या उससे बड़ी capacity की लिथीयम बैटरी (Lithium Ion Battery) को चुनना सही रहेगा।

इस बैटरी को कैसे चार्ज करें?

बैटरी को चार्ज करने के आपके पास एक suitable और compatible inverter होना चाहिए। इस बैटरी को चार्ज करने के लिए high frequency inverter की ज़रूरत होगी जिससे यह बैटरी 3-4 घंटे में 100% चार्ज हो जाती है। इस बैटरी को सोलर पैनल (solar panel) और mppt solar inverter का प्रयोग करके भी चार्ज कर सकते है।

इसकी कीमत कितनी है?

भारत में Inverter के लिए लिथियम बैटरी की कीमत ₹ 30,000/kWh से शुरू हो जाती है और इस प्रकार 1 kWh = 30,000, 2kWh = 60,000 और 5kWh = 1,50,000 तक हो सकती है। इस बैटरी की खरीदारी मात्र ₹411/day में एक साल की installation पर लूम सोलर से कर सकते है।

1 comment

Manish

Manish

9999672189 Manish
I want to but this for my home kindly provide the details on call or on whatsapp.

Leave a comment

அதிகம் விற்பனையாகும் பொருட்கள்