15 मिनट में करें मोटी कमाई हर महीने- जानिए कैसे?

महंगाई इतनी बढती जा रही है कि अब ज्यादातर लोग नौकरी के अलावा अतिरिक्त इनकम (Extra income) की तलाश में रहते हैं. खासकर मध्यम आय वाले व्यक्तियों के लिए वेतन के पैसों (Salary) से घर खर्च चलाना ही मुश्किल हो जाता है, ऐसे में अन्य खर्चों के लिए पैसों की जरूरत (Need money) पड़ती है. अगर आप भी अपनी नौकरी के साथ कुछ अतिरिक्त कमाई (How to earn money) करना चाहते हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे आइडिया (earning ideas) दे रहे हैं, जहां से आप हर महीने लगभग 25 हजार से 1 लाख (Earn money) की कमाई कर सकते हैं.

बता दें कि इस काम के लिए आपको घर से बाहर (easy way to earn money from home) निकलने की भी जरूरत नहीं है. इस बिजनेस को आप यात्रा के दौरान, गांव या कहीं भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई बहुत बड़ी जगह की भी जरूरत नहीं है. इस बिजनेस के लिए सिर्फ आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप (business via smartphones) होना जरूरी है.

तस्वीरें बेचकर पैसा कमाना

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है या फिर आप ऐसे इलाके में रहते हैं, जहां तस्वीरों की काफी डिमांड है? इस तरह के शौक रखने वाले लोगों को बता दें कि स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइट्स अपने आप में तस्वीरों का भंडार है. जो लगभग हर एक सब्जेट को कवर करती है.

अब ये भी जान लीजिए कि ये काम कैसे करता है?

फोटोग्राफर अपनी तस्वीरों को डाटाबेस में से किसी भी एक कैटेगरी में अपलोड कर सकते हैं. किसी भी मैग्जीन एडिटर, डिजाइनर या फिर ऑर्गेनाइजेशन को आप वेबसाइट से कनेक्ट कर सकते हैं, ताकि यहां से आपकी फोटोज को खरीदा जा सके. स्टॉक वेबसाइट्स की सबसे अच्छी खासियत ये है कि इसके जरिए आप कितनी भी बार अपनी फोटोज को बेच सकते हैं. फोटो वेबसाइट्स की लिस्ट में शटरस्टॉक, फोटोशेल्टर, गेटी इमेज और लूम सोलर जैसे बड़े नाम शामिल हैं.

इंटरनेट रिसर्च और सर्वे

अगर अब कोई आपसे पूछे कि क्या दिनभर इंटरनेट में लगे रहते हो, तो आप इसका तगड़ा जवाब दे सकते हैं. क्योंकि इंटरनेट पर दिनभर लगे रहने से भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. जी हां, बिल्कुल अच्छा पैसा कमाने का एक तरीका इंटरनेट भी है. आप अपने खाली समय में इंटरनेट सर्फिंग कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन सर्वे भर सकते हैं. इससे आपकी कमाई भी हो सकती है. ऑनलाइन सर्वे के जरिए पैसा कमाने की एक वेबसाइट ySense भी है.

1 comment

Ashok kumar saini

Ashok kumar saini

Kalpana interprises Loom solar didwana

Leave a comment

அதிகம் விற்பனையாகும் பொருட்கள்