सोलर पैनल स्टैंड का चुनाव है जरुरी

जब भी कस्टमर सोलर सिस्टम लगाते हैं तो सोलर पैनल, इन्वर्टर और बैटरी पर ज्यादा ध्यान देते हैं, लेकिन नज़रंदाज़ कर देते हैं पैनल स्टैंड को।आज कुछ ऐसी ही कहानी है केरल के त्रिशुर शहर के एक निवासी की। उन्होंने सोलर सिस्टम लगाने से पहले पैनल स्टैंड की पूरी जानकरी प्राप्त की।

 

कस्टमर का घर समन्दर के पास पर है जहाँ तेज हवाएँ और मूसलाधार बारिश होती रहती है ।उनको सोलर पैनल लगवाने से पहले डर था कि कहीं इन परिस्थितियों के चलते सोलर पैनल को कोई नुक़सान ना हो जाए । ऐसे सचेत कस्टमर और दूरंदेशी कम्पनी का यूँ मिलना स्वाभाविक हो गया । इसलिए सोलर इंस्टालर से बाक़ी सामान के साथ साथ, पैनल स्टैंड की भी पूरी जानकरी प्राप्त करने के बाद ही सोलर पैनल अपने घर पर लगवाएँ।

क्यों लगाया गया सोलर पैनल?

solar panel
कस्टमर के घर पर प्रतिदिन 5 से 7 यूनिट बिजली की खपत थी। वे चाहते थे कि KSEB की बिजली प्रयोग बिल्कुल ना करें। इसलिए उन्होंने सोलर सिस्टम अपने घर पर सोलर सिस्टम लगाये. इस सोलर सिस्टम में चार शार्क सोलर पैनल, चार 150 Ah की बैटरी, 5 kVA mppt सोलर इन्वर्टर और पैनल स्टैंड लगाया गया है। इसके अन्य उपकरण जैसे कि DCDB, ACDB और अर्थिंग किट भी लगाईं गयीं हैं।

इस सोलर सिस्टम पर क्या चलता है?


5 kVA के इन्वर्टर पर घर के सभी उपकरण जैसे कि 1.5 HP वाटर पंप, इंडक्शन, फैन, लाइट, 1.5 ton AC सभी उपकरण चलता है. आज के समय में यह घर बिना KSEB के चल रहा है.

इस सिस्टम की पूरी जानकरी कहाँ से मिलेगी?



यह सोलर सिस्टम त्रिशुर के लूम सोलर पार्टनर, Unique National Engineering, Ph: 75599 59755 के द्वारा लगाया है । आप भी ऐसा सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो लूम सोलर की वेबसाइट या अपने नज़दीकी रिटेल शॉप से जानकरी प्राप्त कर सकते हैं।

2 comments

Jagdish Yadav

Jagdish Yadav

5KVA Solar inverter

Jagdish Yadav

Jagdish Yadav

5KVA Solar inverter

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

ജനപ്രിയ പോസ്റ്റുകൾ

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2021-22
  3. Battery Beginner's Guide
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2021
  5. How to Buy Solar Panel on Loan?