खरीदना चाहते हैं वाटर प्यूरीफायर? यहाँ जानिए Top 10 Water Purifier Brands के बारे में

कहते हैं कि जल है, तो जीवन है। पानी के बिना धरती पर जीवन का अस्तित्व ही संभव नहीं है। बता दें कि धरती का 70 फीसदी हिस्सा पानी से घिरा हुआ है, लेकिन पीने योग्य पानी सिर्फ 3 फीसदी है।लेकिन आज देश दुनिया की एक बड़ी आबादी को पीने योग्य पानी भी नसीब नहीं हो पाती है और प्रदूषित पानी पीने के कारण उन्हें कई खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

यही कारण है कि बीते कुछ वर्षों में Water Purifier की माँग तेजी से बढ़ी है। लेकिन आप जब भी नया वाटर प्यूरीफायर खरीदने जाएं, तो इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ताकि बाद में आपको किसी खास परेशानी का सामना न करना पड़े।तो आज का यह लेख वाटर प्यूरीफायर पर ही आधारित है। हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद, आपको वाटर प्यूरीफायर खरीदने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

संक्षिप्त विवरण [Overview]

शहर हो या गांव, आज वाटर प्यूरीफायर की जरूरत हर जगह महसूस की जा रही है। बता दें कि कुछ राज्यों में सरकारों द्वारा घर घर तक शुद्ध पानी पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है, लेकिन अभी पीने योग्य पानी जहां नहीं पहुंचा है, वैसे जगहों के लिए वाटर प्यूरीफायर खरीदना जरूरी है।

बता दें कि आज जब भी लोगों के सामने नया वाटर प्यूरीफायर खरीदने की बारी आती है, तो वे ज्यादा सोचे विचारे बिना है, बाजार में जो मिलता है, उसे खरीद लेते हैं। लेकिन ऐसा करने से उन्हें हमेशा बचना चाहिए और पूरी प्लानिंग के साथ, अपनी जरूरत को समझते हुए वाटर प्यूरीफायर खरीदना चाहिए।

कैसे खरीदें Water Purifier?

आज बाजार में बेसिक ग्रैविटी आधारित फिल्टर के अलावा आरओ टेक्नोलॉजी पर आधारित वाटर प्यूरीफायर भी मिलते हैं, जो सबसे उच्च तकनीक के होते हैं। इसलिए इसका चयन हमेशा अपनी जरूरत के हिसाब से करें।

1. Technology

बता दें कि आज व्यक्ति को आरओ वाटर फिल्टर की जरूरत नहीं होती है। यदि आपके इलाके में पानी का  TDS लेवल 250 पीपीएम से कम है, तो बेसिक ग्रैविटी आधारित फिल्टर से भी काम चल जाएगा, तो अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं।

2. Technical Specification

यदि आप वाटर प्यूरीफायर खरीद रहे हैं, तो इस दौरान मिनरल फिल्टर, यूवी, यूएफ और मैनुअल टीडीएस जैसे फीचर्स का ध्यान रखना जरूरी है। बता दें कि यदि आप आरओ सिस्टम ले रहे हैं, तो ये पानी से सॉल्ट्स और खनिज आसानी से निकालने में सक्षम होते हैं। साथ ही, आपको रोजाना कितने पानी की जरूरत है, उस हिसाब से वाटर प्यूरीफायर के साइज को तय करें।

3. Water Purifier Price 

आम तौर पर बेसिक ग्रैविटी आधारित फिल्टर बाजार में 1500 रुपये के रेंज में आसानी से मिल जाते हैं। वहीं, 8000 रुपये से 10000 रुपये के बीच में काफी अच्छे आरओ वाटर प्यूरीफायर मिल जाते हैं।

 4. Warranty

आज भारत में आरओ वाटर फिल्टर पर 1 से 2 साल की वारंट आसानी से मिलती है। इसके अलावा केन्ट जैसी कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए 4 साल की फ्री सर्विस की सुविधा भी दी है।

5. How to Buy

आप किसी भी तरह के वाटर फिल्टर को अमेजन या फ्लिपकार्ट के जरिए आसानी से खरीद सकते हैं। यदि आप इसे अपनी आँखों से देख कर खरीदना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी दुकान जा सकते हैं।

Top 10 Water Purifier Brands in India, 2022

1. KENT

यह भारत की सबसे विश्वसनीय RO Systems बनाने के लिए जानी जाती है। इस कंपनी ने पानी को बैक्टीरिया और वायरस से मुक्त करने के लिए कई शानदार वाटर प्यूरीफायर्स लॉन्च किए हैं, जिसमें ग्राहकों को डिजिटल स्क्रीन, जीरो वाटर वेस्टेज, आदि जैसी कई अत्याधुनिक सुविधाएं भी मिलती हैं।

2. Aquaguard

यह कंपनी भी एक बेहतरीन वाटर प्यूरीफायर बनाने के लिए लोकप्रिय है। इस कंपनी ने आरओ + यूवी टेक्नोलॉजी, एमटीडीएस टेक्नोलॉजी, स्मार्ट एलईडी इंडिकेटर जैसी अत्याधुनिक तकनीकों से लैस कई शानदार वाटर प्यूरीफायर को लॉन्च किए हैं।

3. HUL

इस कंपनी ने कुछ समय पहले HUL Pureit वाटर प्यूरीफायर को लॉन्च किया था। जिसे लोगों का काफी प्यार मिला था। यह दुनिया की सबसे नवीनतम और उन्नत वाटर प्यूरीफायर है। यह वाटर प्यूरीफायर डुअल-वॉटर डिस्पेंसर, आरओ + यूवी + एमएफ प्यूरीफाइंग प्रोसेस और एलईडी इंडिकेटर जैसी कई सुविधाओं के साथ आता है।

4. Havells

यह भारत की सबसे प्रतिष्ठित होम एप्लायंसेज कंपनियों में से एक है। इस कंपनी के Digi Touch Alkaline 6 L Absolutely Safe RO + UV Water Purifier को लोगों ने काफी पसंद किया है।

5. Blue Star

यह भी भारत की एक अग्रणी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है। इस कंपनी के एसी, फ्रिज जैसे उत्पादों को लोगों ने काफी पसंद किया है। वहीं, कंपनी के Majesto MA4BSAM02 8-Litre RO + UV Water Purifier को भी लोगों द्वारा काफी सराहा गया है। यह फिल्टर कई अत्याधुनिक तकनीकों के साथ आता है।

6. AO Smith

यह एक अमेरिकन कंपनी है। इस कंपनी के वाटर प्यूरीफायर 5 स्टार के साथ आते हैं। इसमें मिनरलाइज़र टेक्नोलॉजी, आरओ+एससीएमटी टेक्नोलॉजी, 8 स्टेप प्रोसेसिंग जैसे कई अत्याधुनिक फीचर्स हैं। यही कारण है कि इसके उत्पादों की माँग पूरी दुनिया में है।

7. Always Swift Water Purifier

यह एक भारतीय कंपनी ही है। इस कंपनी ने 7 Stages Water Purification, Pre-Filter, Teflon Tape, Spanner, Pipe and Wall Mount Accessories के साथ कई शानदार आरओ वाटर फिल्टर को लॉन्च किया है। यही कारण है कि इसके उत्पादों की मांग पूरे देश में है।

8. Mi 

यह एक चीनी कंपनी है, जो कम कीमत पर कई शानदार इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों को बनाने के लिए जानी जाती है। इस कंपनी ने इंटरनेट कनेक्टिविटी और DIY Filter Replacement के साथ कई शानदार मॉडलों को लॉन्च किया है। यही कारण है कि इसका बाजार तेजी से बढ़ता जा रहा है।

9. Faber

यह एक इटली की कंपनी है। जिसके होम एप्लायंसेज की माँग पूरी दुनिया में है। इस कंपनी के  FWP Galaxy PRO Reverse Osmosis Water Purifier को लोगों ने काफी पसंद किया है, जो काफी एनर्जी एफिशियंट भी है।

10. Eureka Forbes

यह देश की सबसे प्रतिष्ठित वाटर प्यूरीफायर कंपनियों में से एक है। इस कंपनी ने RO+UV+MTDS+Alkaline+UV e-boiling+Mineral टेक्नोलॉजी से लैस कई शानदार वाटर प्यूरीफायर को लॉन्च किया है, जो 8 चरणों में पानी को फिल्टर करते हैं।

क्या होती है परेशानी?

वैसे तो वाटर प्यूरीफायर को चलाने के लिए ज्यादा बिजली की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन आज देश के अधिकांश हिस्सों में बिजली कटौती की समस्या के कारण मोबाइल चार्जिंग, लाइट, पंखा जैसी जरूरतों को पूरा करने के लिए भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

क्या है समाधान?

यदि लोग अपने घरों में कम से कम 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगा लें, तो उन्हें अपनी बेसिक जरूरतों को पूरा करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

कितना होगा खर्च?

आपको एक किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने में करीब 1 लाख रुपये का खर्च आएगा। लेकिन यदि आप एक बार इतना निवेश कर देते हैं, तो आप सालों साल के लिए बिजली के मामले में काफी हद तक आत्मनिर्भर हो जाएंगे और आपको अपनी छोटी छोटी जरूरतों को पूरा करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

निष्कर्ष

यदि आप अपने घर में सोलर पैनल लगाना चाहते हैं और आपके मन में कोई सवाल है, तो तुरंत हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए चौबीसों घंटे तैयार रहते हैं।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

ജനപ്രിയ പോസ്റ്റുകൾ

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2022
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2022
  5. How to Buy Solar Panel on Loan?