जानिए देश के सबसे Top 10 Electric Car के बारे में

भारत में इन दिनों इलेक्ट्रिक कारों (Electric Car In India) की माँग काफी तेजी से बढ़ रही है। इसकी वजह है - डीजल और पेट्रोल का निरंतर महंगा होना। वहीं, भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट (Indian Electric Vehicle Market) में टाटा मोटर्स की काफी तगड़ी पकड़ है और कंपनी के पास इस सेगमेंट में टाटा टिगोर (Tata Tigor EV) और टाटा नेक्सन (Tata Nexon EV) जैसे बेहतरीन कार हैं। बता दें कि इन दोनों कारों की अपने सेगमेंट में लोकप्रियता सबसे अधिक है।

क्या हैं Tata Tigor EV के फीचर्स (Features of Tata Tigor EV)

बता दें कि इस कार की रेंज 12 से 13.5 लाख के बीच है। इस कार की बैटरी कैपिसिटी 26 किलो वाट की है, जबकि रेंज 306 है। वहीं, इस कार में 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं। कंपनी ने इस मॉडल के तीन वैरियंट लॉन्च किये हैं - Tigor EV XE, Tigor EV XM और Tigor EV XZ Plus।

क्या हैं Tata Nexon EV के फीचर्स?

इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत करीब 15 लाख रुपये है। इस कार में 30.2 किलो वाट की बैटरी लगी है, जिसे फुल चार्ज करने में करीब 8 घंटे 30 मिनट लगते हैं। यह भी एक 5 सीटर कार है, जिसकी रेंज 312 किलोमीटर है। कंपनी ने इस मॉडल के भी तीन वैरियंट लॉन्च किये हैं - XM, XZ Plus और XZ Plus Lux।

आने वाली है टियागो इलेक्ट्रिक (Tiago EV) 

बता दें कि यह मॉडल देश का अब तक का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक कार मॉडल है। जिसकी एडवांस बुकिंग इन दिनों जोरों पर चल रही है। बता दें कि इस कार की शुरुआती कीमत करीब 8.49 लाख रुपये होगी।

टियागो इलेक्ट्रिक (Tiago EV) की बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू होने वाली है। वहीं इसकी डिलीवरी अगले साल जनवरी से होगी। यह कार Ziptron Technology पर आधारित है, जिसमें 24 किलोवाट की बैटरी लगी है। वहीं, इसकी रेंज 315 किलोमीटर होगी। इस कार को इंटरनेट से भी आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है और इसे भारतीय ड्राइविंग और मौसम की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। 

इसके अलावा क्या हैं विकल्प? 

टाटा के अलावा, आपके पास MG कार कंपनी का भी विकल्प है, जो काफी लग्जरी कार बनाने के लिए जानी जाती है। इस कंपनी ने Mini Electric Convertible Car को लॉन्च करने का फैसला किया है।

इस इलेक्ट्रिक कार में  डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, बड़ी टचस्क्रीन ,कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वायरलेस कनेक्टिविटी और कई हाई-एंड फीचर्स दिए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक, यह कार सिर्फ 2.9 मीटर लंबी होगी। वहीं, इसमें बैटरी की क्षमता 20 से 25 किलोवाट होगी।

अपनाएं सोलर

यदि आप अपने घर में कोई इलेक्ट्रिक कार या बाइक लेने की योजना बना रहे हैं, तो इसे चार्ज करने के लिए आपको हर महीने काफी बिजली की जरूरत पड़ेगी।

ऐसे में, यदि आप अपने यहाँ 3 किलो वाट से लेकर 5 किलो वाट तक के सोलर पैनल को इंस्टाल कर लेते हैं, तो आपको हर महीने हजारों के बिजली बिल से न सिर्फ राहत मिल सकती है, बल्कि इलेक्ट्रिक कार चलाने के साथ ही, आपके घर में एसी, पंखा, फ्रिज जैसी भारी मशीनों को चलाना भी आसान हो जाएगा।

लें सकते हैं लोन

यदि आप इलेक्ट्रिक कार ले रहे हैं, तो ठीक उसी समय सोलर सिस्टम के बारे में भी योजना बनाना आपके लिए काफी खर्चीला साबित हो सकता है। लेकिन परेशान होने वाली कोई बात नहीं। आज देश में सोलर लोन का चलन काफी बढ़ गया है। एक बार यह तय कर लेने के बाद, कि आप कितनी क्षमता का सोलर पैनल लगाना चाहते हैं, आप उसी हिसाब से लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://loan.loomsolar.com/

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं और अपनी जिंदगी बेहद आसान बनाना चाहते हैं, तो निरंतर रूप से हमारे साथ बने रहें।

वहीं, यदि आप सोलर सिस्टम अपना कर, खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपको अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने में पूरी मदद करेंगे।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ