कैसे करें Driving License के लिए आवेदन, जानिए यहाँ!

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक प्रमाण पत्र है, जिसकी मदद से आप सड़कों पर अपना वाहन चला सकते हैं। बता दें कि यदि आप कोई कार या टू व्हीलर वाहन चला रहे हैं, तो यह आपके लिए अनिवार्य है। हालांकि, मौजूदा समय में कई इलक्ट्रिक वाहनों को इस मामले में छूट दी गई है।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कैसे आवेदन करें? (How to apply for a driving licence?)

यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले https://sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice/stateSelection.do पर जाना होगा और अपना संबंधित राज्य चुनना होगा। इसके बाद, आप सभी जरूरी कागजातों के साथ अपना आवेदन कर सकते हैं।

किस - किस प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस बनते हैं? (Types of driving licence)

बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस आपके वाहन के हिसाब से अलग - अलग कैटेगरी में बनती है। जैसे यदि आप पास कार है, तो कार के लिए बनेगी और यदि मोटर साइकिल है, तो मोटर साइकिल के लिए बनेगी।

कितने आयु वर्ग के लोग आवेदन कर सकते हैं?

यदि आप बिना गियर वाले मोटर साइकिल के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो इसके लिए न्यूनतम उम्र 16 साल होनी चाहिए। यदि गियर वाला मोटर साइकिल है, तो 18 साल। इसके साथ ही अभिभावक की रजामंदी भी जरूरी है। वहीं, किसी Commercial Heavy Vehicles and Transport Vehicles के लिए कम से कम 20 साल उम्र होने के साथ ही, 8वीं पास करना भी जरूरी है। 

किन कागजातों की जरूरत पड़ेगी (Documents for driving license)

बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट, 10वीं का अंक पत्र, स्थायी आवास प्रमाण पत्र, फोटो आदि जैसे कागजातों की जरूरत पड़ेगी। 

ड्राइविंग लाइसेंस फीस (Fees for driving license)

बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस की फीस हर कैटेगरी के लिए अलग - अलग है। जैसे यदि आपको Learner’s License चाहिए, तो इसके लिए फीस 200 रुपये है। वहीं, Driving license for commercial vehicle के लिए 600 रुपये और International Driving License की फीस 1000 रुपये है।

टेस्ट से भी गुजरना होगा (Driving License Test) 

बता दें कि Learners License के जारी होने के 1 महीने के बाद, आप Permanent Driving License के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इसे हासिल करने के लिए आपको एक टेस्ट से गुजरना होगा और आपको सभी यातायात के नियम ठीक से पता होने चाहिए।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही जरूरी विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर अपनी जिंदगी आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें।

वहीं, यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ