Power cut और Electricity Bill से छुटकारे के लिए घरों में Solar Panel का बढ़ा इस्तेमाल

पिछले दो माह में सोलर पैनल के कारोबार में काफी बढ़त आयी है। जनवरी में सोलर पैनल का जो कारोबार दो करोड़ प्रतिमाह था मौजूदा समय में यह बढ़कर पांच करोड़ प्रतिमाह तक पहुंच गया है। दिवाली के समय सोलर पैनल की बिक्री में बढ़त दर्ज की गई थी।

बिजली संकट में कैसे मिला समाधान?

केस एक : बिजली कटाैती से परेशान अपूर्व श्रीवास्तव ने सोलर प्लांट की ओर रुझान किया और चार किलोवाट का प्लांट साढ़े तीन लाख में अपने घर लगवा लिया। इससे उनके घर का बिजली का बिल जो पहले नौ से दस हजार का आता था। वह अब तीन से पांच हजार तक सीमित हो गया है। वहीं कटौती से भी राहत है।

केस दो : इंद्रपुरी कालोनी के रहने वाले रजनी सिंह ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से बिजली कटौती से काफी समस्या हो रही थी। जनरेटर का प्रयोग नहीं हो सकता था क्योंकि पेट्रोल व डीजल का भी दाम आसमान छू रहा है। ऐसे में परिवार के कहने पर 10 किलोवाट का सोलर प्लांट लगवा लिया। इसके लगने से काफी राहत है।

भीषण गर्मी ऊपर से बिजली कटौती ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। गांवों में घंटों-घंटों बिजली नहीं मिल रही है। ऐसे में सोलर पैनल की मांग भी बढ़ गई है। बड़ी संख्या में गांवों में लोग सोलर पैनल की खरीदारी कर रहे हैं। पिछले दो माह में ही सोलर पैनल के कारोबार में काफी बढ़त आयी है। जनवरी में सोलर पैनल का जो कारोबार दो करोड़ प्रतिमाह था मौजूदा समय में यह बढ़कर पांच करोड़ प्रतिमाह तक पहुंच गया है। इससे पहले दिवाली के समय सोलर पैनल की बिक्री में इस तरह की बढ़त दर्ज की गई थी। पैनल की मांग बढ़ने से दुकानदारों के चेहरे पर खुशी साफ झलक रही है।

सोलर पैनल से चला रहे आटा चक्की

गुहैनिया के अतुल पटेल ने बताया कि पिछले दिनों आटा चक्की खोला, लेकिन बेतहाशा बिजली कटौती को देखते हुए सोलर पैनल की जरूरत महसूस हुई। इसके बाद शहर के एक वेंडर से 10 किलोवाट का सोलर प्लांट लगवाया। अब बिजली नहीं रहने पर भी कारोबार चकाचक चल रहा है। वहीं इससे लग जाने से काफी राहत है।

जीएसटी व बीसीडी लगने से बढ़ गया है रेट

सोलर पैनल का कारोबार करने वाले आशीष मिश्रा बताते हैं कि पिछले साल अक्टूबर में सोलर पैनल पर जीएसटी को 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया। इसके बाद दोबारा से एक अप्रैल 2022 से इसको बीसीडी के दायरे में ला दिया गया। इसका भी असर सीधे तौर पर सोलर पैनल पर पड़ा। सोलर पैनल के दाम साढ़े तीन से चार रुपये प्रति वाट हो गया। इसका मतलब अगर आपको एक किलोवाट का पैनल लगवाना हो तो आपको 65 से 70 हजार तक खर्च करना होगा।
Source: www.jagran.com

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

ജനപ്രിയ പോസ്റ്റുകൾ

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2022
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2022
  5. How to Buy Solar Panel on Loan?