Earn Money Online: घर बैठे पैसा कमाना है आसान, जानिए कैसे?

कोरोना महामारी के बाद पूरी दुनिया में Work from Home का दायरा तेजी से बढ़ा है। हालांकि, अब जब स्थिति धीरे - धीरे सामान्य हो रही है। तो लोगों के कमाई के ऐसे वैकल्पिक साधनों की तलाश है, जिससे वे हर महीने अपनी एक निश्चित आय सुनिश्चित कर सकें। 

चूंकि, आज के समय में महंगाई भी तेजी से बढ़ रही है, तो इन साधनों की तलाश वैसे लोगों को भी है, जो पहले ही से ही किसी नौकरीपेशा में हैं।तो इस लेख में हम आपको ऑनलाइन कमाई (Earn Money Online) के बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं, जिसे पढ़ने के बाद आपकी राह काफी आसान हो जाएगी। 

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके (Tips for earn money online)

यदि आप घर बैठे, ऑनलाइन तरीके से पैसा (Earn money online) कमाना चाहते हैं, तो आपके पास कोई भी स्मार्टफोन, लैपटॉप, इंटरनेट जैसी सुविधाओं का होना अनिवार्य है। क्योंकि इसके बिना आप कोई भी ऑनलाइन काम नहीं कर सकते हैं।

कुछ तरीके -

1. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाएं (How To Earn from Affiliate Marketing)

Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसा कमाने के सबसे सफल और बड़े माध्यमों में से एक है। क्योंकि आज जितने भी ब्रांड हैं, उसके करीब 20 प्रतिशत से लेकर 25 प्रतिशत तक Consumer, Affiliate Marketing से ही आते हैं।बता दें कि Affiliate Marketing का अर्थ यह होता है कि किसी भी ब्रांड के प्रोडक्ट या सर्विस को अपने एक्सपिरियंस के आधार पर किसी के सामने प्रेजेंट करना।यह आमदनी का एक Passive माध्यम है। यदि हमने किसी ब्रांड को एक बार एक Affiliate Marketer के रूप में ज्वॉइन कर लिया तो हमें हर महीने एक अच्छी कमाई होती रहेगी।

2. यूट्यूब से भी काम सकते हैं लाखों लाखों (Earn From Youtube)

यूट्यूब ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान माध्यम है। यहाँ आप अपनी ऑरिजनल वीडियोज अपलोड कर सकते हैं और आपके वीडियो को जितने अधिक लोग देखेंगे, आपकी कमाई उतनी अधिक होगी।इसके लिए आपको वीडियो एडिटिंग की बेसिक नॉलेज होनी जरूरी है। कोई भी Youtube Channel शुरू करने से पहले यह तय करें कि आप वीडियो किस क्षेत्र से संबंधित बनाना चाहते हैं। एक बार यह तय कर लेने के बाद आप अपना अगला स्टेप आगे बढ़ाएं।

3. कर सकते हैं फ्रीलांसिंग भी (Freelancing Work in India)

आज के समय में बाजार में Freelancing Work की डिमांड काफी बढ़ गई है। यदि आपको कंटेंट राइटिंग, फोटोग्राफी, ग्राफिक्स डिजानिंग जैसे कामों में Expertise हासिल है, तो आप आसानी से फ्रीलांसिंग कर सकते हैं। बता दें कि आज फ्रीलांसरों की जरूरत Edtech कंपनियों से लेकर न्यूज मीडिया तक में होती है। यहाँ फ्रीलांसिंग कर आप हर महीने 20 से 30 हजार रुपये तक आसानी से कमाम सकते हैं।

4. ब्लॉगिंग से भी कर सकते हैं कमाई (Earn From Blogging)

यदि आपको पढ़ने, लिखने या घूमने का शौक है, तो आप Blogging करके, ऑनलाइन तरीके से पैसे आसानी से कमा सकते हैं। यहाँ आप अपने किसी Client के लिए लिख सकते हैं या अपना ही ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। यहाँ आपको जितने भी लोग पढ़ेंगे, आपको पैसे उसी हिसाब से दिये जाएंगे।

5. टेलीग्राम से भी हो सकती है कमाई (Earn From Telegram) 

आज के समय में टेलीग्राम से भी पैसा कमाना काफी आसान है। यदि आप अपना कोई टेलीग्राम चैनल चलाते हैं, तो आपके चैनल पर जितने अधिक सब्सक्राइबर होंगे। आपकी लोकप्रियता उतनी अधिक बढ़ेगी और कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी।

6. ऑनलाइन ट्यूशन से भी हो सकती है कमाई (Earn from online tuition)

कोरोना महामारी के बाद देश में Online Education का दायरा तेजी से बढ़ रहा है। आज के समय में देश में Online Schooling के साथ ही, Online Tuition का भी चलन तेजी से बढ़ रहा है।यदि आप Online Tuition का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप यह तय करें कि आप किस क्लास से लेकर किस क्लास तक के बच्चों को पढ़ाएंगे। यहाँ आप एक बच्चे से 1 घंटे के लिए हर महीने 1500 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक चार्ज कर सकते हैं। इस प्रकार यदि आपके पास 10 बच्चे भी है, तो आपकी कमाई हर महीने 15000 रुपये से लेकर 50 हजार रुपये तक आसानी से होगी।

7. व्हाट्सएप से भी होगी कमाई (Earn From Whatsapp)

आज के समय Whatsapp दुनिया के सबसे बड़े Communication Tools में से एक है। हालांकि, अधिकांश लोग इसका इस्तेमाल सिर्फ चैटिंग के लिए करते हैं। लेकिन आप Whatsapp का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको Whatsapp पर अपना एक ग्रुप बनाना होगा और Selling या Re-Selling बिजनेस को शुरू करते हुए, अपने प्रोडक्ट को बेचना होगा।

8. Quora से भी हो सकती है कमाई (Earn From Quora)

बता दें कि यह एक Social question & answer website है। इस कंपनी का मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया में है। इससे पैसा कमाने के लिए आपको यहाँ अपना एक अकांउट बनाना होगा और लोगों के सवालों का जबाव देना होगा। आगे चल कर, जब आप Quora Partner Program के योग्य हो जाते हैं, तो आपको मिलने शुरू हो जाते हैं। यहाँ आप Affiliate marketing, sponsorship और Referral marketing जैसे अन्य साधनों से भी आसानी से कमाई कर सकते हैं।

9. Coupon sites से भी हो सकती है कमाई (Earn From Coupon Sites)

आज के समय में लोग डिस्काउंट वाले प्रोडक्ट या सर्विस को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं। इसलिए आज हर कंपनी अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए Coupon Campaign की शुरुआत करती है। इससे कंपनी के सेल्स में काफी बढ़ोत्तरी होती है। आज के समय में भारत में Nearbuy.com, Grabon.in, Couponraja.in, Coupondunia.in, Shoppirate.com, Coupondekho.co.in आदि कुछ टॉप कूपन साइट्स हैं। इस

10. Earn from Price comparison websites

आज देश के अधिकांश लोग मोबाइल हो चाहे टीवी या लैपटॉप, किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं। यदि वे अपनी जरूरत की चीजों को ऑनलाइन न भी खरीदें, तो इसके बारे में ऑनलाइन रिव्यू को जरूर पढ़ते या देखते हैं।

ऐसे में यदि आपको किसी भी प्रोडक्ट को रिव्यू करने और रिसर्च करने का शौक है, तो आप अपना Price comparison websites शुरू कर सकते हैं या पहले से स्थापित किसी बेवसाइट से जुड़ सकते हैं और हर महीने एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। बता दें कि आज के समय में Google Shopping, Yahoo Shopping, CamelCamelCamel, Pronto, BizRate, NexTag, PriceGrabber, आदि कुछ Top price comparison websites हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए टॉप 10 बेवसाइट (Top 10 Online Earning Websites in India)

1. अमेजन (Amazon Affiliate Marketing)

अमेजन एक अमेरिकन कंपनी है। इस कंपनी ने दुनिया के सबसे बड़े Affiliate Marketing Program को शुरू किया है। यदि आप पब्लिसर, ब्लोगर या कंटेंट राइटर हैं, तो आप इस प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें - https://affiliate-program.amazon.in/

2. लूम सोलर (Loom Solar Affiliate Marketing) 

बता दें कि लूम सोलर ने Affiliate Program को साल 2018 में शुरू किया था और आज के समय में इसके साथ पूरे देश के 28 हजार से भी अधिक Affiliate Marketer जुड़े हुए हैं, जो हर महीने हजार रुपये से लेकर 50 हजार रुपये तक की कमाई आसानी से कर रहे हैं। लूम सोलर के साथ आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी Expertise क्या है। 

यदि आप अपना कोई YouTube Page, Blog, या Facebook, Twitter पर अपना कोई सोशल मीडिया पेज चलाते हैं, तो हम आपको कमीशन के साथ Per Click के हिसाब से पैसा देते हैं। यह हमारी सबसे बड़ी विशेषता है।

इसके अलावा हमारे यहाँ Manual Order की भी सुविधा है। क्योंकि यदि आप किसी ग्राहक को फोन करते हैं और वह किसी बड़ी क्षमता के ऐसे सोलर सिस्टम को लगवाने के लिए तैयार हो गये, जिसकी कीमत लाखों में है, तो जाहिर है कि वह ऐसे सिस्टम को ऑनलाइन ऑर्डर नहीं करेंगे। ऐसी स्थिति में हम उन्हें Manual Order की सुविधा देते हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग के फिल्ड में यह सुविधा कोई अन्य ब्रांड नहीं देती है।

यदि आपको कंटेंट राइटिंग का, वीडियो बनाने का, ट्रांसलेशन का, फोटोग्राफी का, सोशल मीडिया मैनेजमेंट का शौक है, तो आप हमारे इस प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं और हर महीने हजारों कमा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.loomsolar.com/pages/become-an-affiliate-earn-money

3. Banggood

यह एक अंतरराष्ट्रीय शिपिंग कंपनी है। इस कंपनी का मुख्यालय चीन में स्थित है। आज के समय में बी 2 बी सेगमेंट में जितने भी प्रोडक्ट को एक देश से दूसरे देश तक भेजा जाता है, अधिकांश सप्लाई इसी के जरिए होता है।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.banggood.in/

4. Spotify

यह कंपनी स्वीडन की है। इस कंपनी की शुरुआत 2006 में हुई थी। बता दें कि यह एक म्यूजिक और पॉडकास्ट कंपनी है। इस कंपनी के साथ आप एक Affiliate Marketer के रूप में जुड़ कर हर महीने हजारों कमा सकते हैं।

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.shopify.com/in/affiliates 

5. Flipkart

फ्लिपकार्ट देश की सबसे अग्रणी ई-कॉमर्श कंपनियों में से एक है। इस कंपनी के साथ आप एक Affiliate के रूप में आसानी से जुड़ सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भी राशि देने की जरूरत नहीं पड़ती है। इस प्रोग्राम के तहत फ्लिपकार्ट widgets, banners, और API जैसे कई टूल को उपलब्ध कराती है।

6. Fiverr

Fiverr फ्रीलांस सर्विस के लिए एक ग्लोबल ऑनलाइन मार्केटप्लेस है। इस कंपनी का मुख्यालय तेल अवीव, इजरायल में है। इस कंपनी के Affiliate Program से जुड़ने के बाद आप अपने पहले Buyer से ही कमाई कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.fiverr.com/

7. Hostgator

यह एक लोकप्रिय वेब होस्टिंग और उससे संबंधित सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है। यहाँ आप Cloud, VPS, और WordPress जैसे तमाम प्रकार के होस्टिंग को प्रमोट कर सकते हैं। इससे जुड़ने के लिए आपको कोई भी पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। साथ ही, यहाँ से आप हर 2 महीने में अपने पैसों को निकाल सकते हैं। इसका Minimum Payout 3200 रुपया है। यहाँ आपको एक सेल पर कम से कम 1250 रुपया कमीशन मिलता है, जो 3000 रुपये तक जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.hostgator.com/affiliates 

8. AWeber

यदि आप न्यूज लेटर और ई-मेल मार्केटिंग के सेक्टर में काम करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है। इस कंपनी के साथ आप बिना कोई पैसे खर्च किये ही जुड़ सकते हैं। यहाँ आपको 30 प्रतिशत तक कमीशन मिलता है।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.aweber.com/

9. Cuelinks

यदि आपको Word Press पर काम करने का शौक है, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। Cuelinks पर काम करना बेहद आसान है और इससे आप फ्री में जुड़ सकते हैं। यहाँ Minimum Payout 500 रुपया है।

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.cuelinks.com/ 

10. vCommission 

यह एक भारतीय कंपनी ही है। यदि आप Affiliate marketing के फिल्ड में काम करना चाहते हैं, तो यह भी आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है। इस कंपनी के साथ फिलहाल 18 हजार से भी अधिक लोग जुड़े हुए हैं। बता दें कि यह कंपनी Snapdeal, Agoda, Myntra, और AliExpress जैसी कई ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ जुड़ी हुई है। इस कंपनी के साथ आप बिना कोई पैसे खर्च किये ही जुड़ सकते हैं। यहाँ Minimum Payout 5,000 रुपया है।

इस विषय में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें - https://www.vcommission.com/affiliate-marketing/

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि Earn Money Online पर आधारित यह लेख आपको पसंद आएगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल कर अपनी जिंदगी बेहद आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें।

वहीं, यदि आप अपने घर में Solar System लगा कर, मुफ्त बिजली पाना चाहते हैं और खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। वे आपकी जरूरतों को समझते हुए, आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ