Smart Plug से जिंदगी होगी आसान, जानिए कैसे?

भारत हर दिन एनर्जी एफिशियन्सी की तरह बढ़ रहा है और बाजार में ऐसे इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की माँग बढ़ रही है, जो बिजली की खपत कम करते हैं। खासकर, यह वैसे जगहों पर अधिक सफल है, जहाँ कि फिलहाल नये घर बन रहे हैं। तकनीकी शब्दों में इसे - Home Automation टर्म दिया जाता है।

क्या है Home Automation?

बता दें कि इसके तहत घर के जितने भी एप्लायंसेज होते हैं, सभी ऑटोमेटिकली काम करते हैं। इसका फायदा यह है कि इससे बिना तार बदले भी पूरा काम हो जाता है।इस तरह, आप अपने घर को बिना तोड़े ही, Smart Home बना सकते हैं।

मोबाइल से भी कर सकते हैं कंट्रोल

घर में अक्सर प्लग इन के लिए 14 एम्पीयर का सॉकेट लगा रहता है। इस पर आप एसी, फ्रिज, इंडक्शन जैसे तमाम भारी मशीन चला सकते हैं।वहीं, यदि आप उसमें Smart Plus लगा कर, उसे मोबाइल से कनेक्ट कर देते हैं, तो आप उसे मोबाइल से ही कहीं से भी और कभी भी आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

क्या होंगे फायदे

इसके फायदे यह हैं कि यदि आप कभी कभी जल्दबाजी में पानी की मोटर या पंखा बंद करना भूल जाते हैं और घर से दूर जाने के बाद आपको याद आता है। ऐसे स्थिति में आप स्मार्ट प्लग का सहारा ले सकते हैं और अपनी जिंदगी को काफी आसान बना सकते हैं।इसे चलाने के लिए आपको हमेशा इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी।

कितना होता है खर्च

यदि आप स्मार्ट प्लग खरीदना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 750 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं, यदि आप अपने पूरे घर का ऑटोमेशन करना चाहते हैं, तो आपको करीब 1.5 लाख रुपये खर्च करने होंगे।इससे आप अपने घर की सभी मशीनों को मोबाइल या कम्प्यूटर के जरिए कहीं से भी कंट्रोल कर सकते हैं।

निष्कर्ष 

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही रोचक विषयों में और अधिक जानना चाहते हैं, तो हमारे साथ बने रहें।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ