खरीदना चाहते हैं Electric Vehicle? जानें Top 10 Electric Scooty के बारे में

आज डीजल और पेट्रोल के दाम दिनोंदिन बढ़ते ही जा रहे हैं, जिस वजह से लोगों पर खर्च का दबाव काफी बढ़ गया है। वहीं, महंगे होते डीजल-पेट्रोल से राहत पाने के लिए लोगों ने इलेक्ट्रिक बाइक या इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदना शुरू कर दिया है।

यही कारण है कि भारत में बीते कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहनों की माँग में काफी तेजी आई है। वहीं, भविष्य में ऊर्जा संकट संबंधित चुनौतियों को देखते हुए सरकार ने आने वाले कुछ वर्षों में हाइड्रोजन ईंधन के व्यवहार को भी बढ़ावा देने का संकेत दिया है। 

दरअसल, केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में मध्य प्रदेश में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि हमें दूसरे देशों से आयातित पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स पर निर्भर होने के बजाय हाइड्रोजन ईंधन पर चलने वाली ट्रेनों, हवाई जहाजों, वाहनों और कारखानों की ओर रुख करने की जरूरत है।

उन्होंने आगे कहा कि हाइड्रोजन ईंधन ऊर्जा का एक ऐसा वैकल्पिक स्त्रोत है, जिसका इस्तेमाल ट्रेन, हवाई जहाज, ट्रक और बसें चलाने के लिए आसानी से किया जा सकता है और यह डीजल-पेट्रोल के मुकाबले काफी सस्ता भी है। इसके लिए देश में आर एंड डी को बढ़ावा देने की जरूरत है। खैर, फिलहाल हम बात इलेक्ट्रिक वाहनों की करते हैं - 

क्यों खरीदें Electric Vehicle?

डीजल और पेट्रोल से राहत देने के अलावा इलेक्ट्रिक वाहन प्रदूषण की रोकथाम के लिए भी एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं। बता दें कि आज दुनिया के 10 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में नोएडा, लखनऊ, पटना, कोलकाता और दिल्ली जैसे 9 शहर भारत के हैं।

इस वजह से सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना अनिवार्य हो गया है और इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, बैटरी निर्माण फैक्ट्रियों और इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लिए कार कंपनियों और ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं और लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सब्सिडी का भी लाभ मिलता है।

1. Technology

आज भारत में दो पहिया वाहनों का एक बड़ा मार्केट है और मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए कई कंपनियों में हाई रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक को लॉन्च करने की होड़ मच गई है।

आज बाजार में कई ऐसे इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स हैं, जिन्हें एक बार चार्ज करने के बाद आप 100 किलोमीटर या उससे भी कहीं अधिक आसानी से चला सकते हैं। खरीदने के दौरान यह भी ध्यान रखें कि उसमें IOT, Low Battery Indicator जैसी सुविधाएं हैं या नहीं। साथ ही यह भी ध्यान दें कि उसका बैटरी कितने वाट का है।

2. Technical Specifications

आज आम तौर पर किसी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर को चार्ज करने में ढाई से 5 घंटे लगते हैं। लेकिन कई कंपनियों ने ऐसे बैटरी पैक और चार्जर को बनाया है, जिससे आप अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को सिर्फ 15 मिनट से लेकर आधे घंटे तक में फुल चार्ज कर सकते हैं और इसकी बैटरी लाइफ में भी कोई फर्क नहीं आएगा। इसलिए आप जब भी इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर खरीदने जाएं, तो उसके रेंज, टॉप स्पीड आदि के अलावा चार्जिंग टाइम का ध्यान जरूर रखें। 

3. Price

आज के दौर में अच्छे क्वॉलिटी के इलेक्ट्रिक स्कूटर करीब 65 हजार रुपये से मिलने शुरू हो जाते हैं, जिसका रेंज 1 लाख 80 हजार से लेकर 2 लाख तक जाता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर का चयन आप अपने बजट के हिसाब से करें।

4. Warranty

इलेक्ट्रिक स्कूल खरीदने पर आपको आम तौर पर 3 से 5 साल की वारंटी आसानी से मिल जाती है। बता दें कि कंपनियां मोटर पर अलग वारंटी देती है, तो चार्जर पर अलग। इसलिए खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखें।

5. How to Buy 

यदि आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले इंटरनेट पर हर पहलू को ध्यान से समझें। इसके बाद आप अपने नजदीकी डीलर से या सीधे कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क कर, अपना अलग कदम बढ़ा सकते हैं।

Top 10 Electric Two Wheelers in India, 2022

यदि आप इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप इन 10 मॉडलों को प्राथमिकता दे सकते हैं -

1. Simple One

इस कंपनी ने अपने उत्पाद को दो वेरिएंट में लॉन्च किया है - वन एसटीडी औ वन एक्स्ट्रा रेंज। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर सिंगल चार्जिंग पर 300 किमी तक चलेगा। वहीं, इसका टॉप स्पीड 105 किलोमीटर है।

इस स्कूटर का रेंज 1.09 लाख से लेकर 1.44 लाख तक है।

2. Hero Electric NYX HX  

हीरो इलेक्ट्रिक के इस स्कूटर की ड्राइविंग रेंज 165 किलोमीटर है। वहीं, इस स्कूटर की टॉप स्पीड 42 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस स्कूटर में 51.2 वोल्ट की दो बैटरी लगी है।

4. Ola S1 and S1 Pro Electric Scooters

ओला इलेक्ट्रिक एस 1 मॉडल की ड्राइविंग रेंज 121 किलोमीटर है। वहीं, कंपनी के 1 प्रो मॉडल की रेंज 181 किलोमीटर है और इसकी टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रति घंटा है। दोनों की मॉडलों में 8.5 किलोवाट की बैटरी लगी है।

4. Okinawa iPraise+

ओकिनावा ने पिछले कुछ वर्षों में बाजार में काफी तेजी से पकड़ बनाई है। कंपनी के Okinawa iPraise+ मॉडल को लोगों का काफी प्यार मिला है। इसकी ड्राइविंग रेंज 139 किलोमीटर है।

यह स्कूटर जियो फेसिंग, वर्चुअल स्पीड लिमिट, लाइव लोकेशन, बैटरी हैल्थ ट्रैकर, जैसे कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

4. eBikeGo G1 Rugged

कंपनी ने रग्ड G1 और G1+, नाम के दो मॉडलों को बाजार में लाया है, जिसे लोगों का काफी प्यार मिला है। इसे सिंगल चार्जिंग पर 160 किमी तक आसानी से चलाया जा सकता है।

5. Bajaj Chetak

इस मॉडल को बजाज कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया है। इस स्कूटर की रेंज 95 किलोमीटर है। वहीं, इसकी टॉप स्पीड 63 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें 50.4 V और 60.4 Ah की बैटरी लगी है और इसका मोटर 4080 वाट का है। 

6. TVS iQube

इस स्कूटर को टीवीएस कंपनी ने लॉन्च किया है। इसे एक बार चार्ज करने के बाद आप 75 किलोमीटर तक आसानी से चला सकते हैं। वहीं, इसकी टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रति घंटे है। इस स्कूटर में 3 लिथियम ऑयन बैटरी लगी है, जिस पर कंपनी 3 साल की वारंटी देती है।

7. Ather 450X 

इस स्कूटर की सिंगल चार्जिंग पर रेंज 116 किलोमीटर है। वहीं, इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है। कंपनी ने इस स्कूटर को 4 जी से भी कनेक्ट किया है और इसमें कई स्मार्ट फीचर्स हैं।

8. Yamaha e01

यामहा एक लोकप्रिय वाहन कंपनी है। कंपनी बाजार में जल्द ही E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने वाली है। इस मॉडल में कंपनी ने फास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल किया है, जिससे यह सिर्फ 60 मिनट में ही फुल चार्ज हो जाती है। इस स्कूटर की सिंगल चार्जिंग पर रेंज 100 किलोमीटर है। यह स्कूटर 125 सीसी बाइक के बराबर है।

9. Revolt RV400

यह रिवोल्ट कंपनी का एक इलेक्ट्रिक मोटर साइकिल है। इसे एक बार चार्ज करने के बाद आप 150 किलोमीटर आसानी से चला सकते हैं। इसमें 72 V और 3.24 KWh की बैटरी लगी है और इसकी टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटा है।

नहीं पड़ेगी सोचने की जरूरत

आज भले ही देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आधारभूत संरचनाओं की कमी हो, लेकिन ऊपर बताए गए, कुछ मॉडलों से यह तो साफ हो गया है कि यदि बाजार में कोई चार्जिंग स्टेशन न भी हो, तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी। क्योंकि, इन वाहनों की रेंज इतनी अधिक है कि एक बार चार्ज कर लेने के बाद, आपको सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कितनी होगी बचत 

आज डीजल या पेट्रोल से प्रति किलोमीटर करीब 7 रुपये का खर्च आता है। लेकिन यदि आप इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको प्रति किलोमीटर सिर्फ 50 से 80 पैसे का खर्च आएगा। 

कितनी होती है बिजली की जरूरत

सामान्य तौर पर, इलेक्ट्रिक व्हीलर्स में दो किलोवाटर के मोटर लगे होते हैं, जिसे चार्ज करने के लिए 2 यूनिट बिजली की जरूरत होती है।

यदि आपने एक महीने में 15 बार भी इसे चार्ज किया तो करीब 30 यूनिट बिजली की खपत होगी।

सोलर से मिलेगी राहत

आज देश में घरेलू इस्तेमाल के लिए बिजली आमतौर पर 6 से 10 रुपये प्रति यूनिट मिलती है, तो कमर्शियल क्षेत्रों में 15 से 20 रुपये प्रति यूनिट। वहीं, दिल्ली जैसे शहरों में आपको हर महीने सिर्फ 200 यूनिट बिजली फ्री मिलती है और इससे अधिक इस्तेमाल पर लोगों को स्लैब यूनिट के हिसाब से मैक्सिम चार्ज देना पड़ता है।ऐसे में यदि आपके लिए सोलर की ओर शिफ्ट करना सबसे अच्छा साबित हो सकता है।

कितने वाट के सोलर सिस्टम की पड़ेगी जरूरत

यदि आप अपने घर में 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो आप बिजली के मामले में बिल्कुल आत्मनिर्भर बन जाएंगे और आपको हर महीने आने वाले 2-3 हजार के बिजली बिल से सालोंसाल के लिए राहत मिल जाएगी।

इसके साथ ही, अक्षय ऊर्जा के इस्तेमाल से पर्यावरण संरक्षण के अभियान को भी नई मजबूती मिलेगी।

कितना लेगा लोड

यदि आपने अपने घर में 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा लिया, तो इस पर पानी का मोटर, फ्रिज, टीवी, लाइट, पंखा, मोबाइल चार्जिंग, इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग जैसी कई चीजों का लोड दे सकते हैं।

दिन के समय में आपको सोलर पैनल से सीधे बिजली मिल जाएगी और रात के लिए आप पावर बैकअप के रूप में बैटरी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कितना होगा खर्च

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो आपको 3 किलोवाट के सोलर पैनल के साथ एक लिथियम ऑयन बैटरी, सोलर स्टैंड और इन्वर्टर को भी खरीदना होगा। इस पूरे सिस्टम को जुटाने में आपको करीब 2 से 3 लाख रुपये का खर्च आएगा।

निष्कर्ष

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो आपको एक एक्सपर्ट गाइड की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आप हमसे संपर्क करें, हमारे इंजीनियर आपके घर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 21 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 230 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews