Chowmein Business को शुरू कर Solar से कैसे कमाएं अधिक फायदा

आज के समय में चाउमीन (Chowmein) भारत के सबसे पसंदीदा फास्ट फूड में से एक है और गाँव हो चाहे शहर इसकी डिमांड हर जगह हमेशा बनी रहती है। चाउमीन बनाने के बिजनेस (Chowmein Business) को शुरू कर आप हर महीने काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। बता दें कि यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसे शुरू करने में खर्च काफी कम होती है और फायदा काफी अधिक।तो, इस लेख में हम आपको चाउमीन बनाने के बिजनेस (Chowmein Business) को शुरू करने के साथ ही, यह भी बताएंगे कि आप इसमें आने वाले Electricity Bill को कैसे कम कर सकते हैं और अधिक से अधिक फायदा कमा सकते हैं।

Summary

बता दें कि आज के समय में होटल, रेस्टोरेंट, स्ट्रीट फूड, फेस्टिवल से लेकर किसी भी पर्सनल इवेंट तक में चाउमीन को लोग काफी पसंद करते हैं और यदि आप इसके कॉर्नर या दुकान के बजाय सीधे कच्चे माल से चाउमीन बनाने के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ बेसिक चीजों का इंतजाम करना होगा।

किन किन मशीनों की जरूरत होती है? 

बता दें कि चाउमीन बनाने के बिजनेस (Chowmein Making Business) को शुरू करने के लिए आपको अपने पास मैदा मिलाने के लिए Bread Mixer Machine/ Dough Mixing Machine, मैदे का पट्टा बनाने के लिए Semi Automatic Noodles Processing Machine, चाउमीन को ठीक तरीके से सुखाने के लिए Dry Machine और उसकी पैकेजिंग के लिए Packaging Machine को खरीदने की जरूरत होगी।

कितना होगा खर्च

बता दें कि यदि आप इस बिजनेस को प्रोपर तरीके से शुरू करना चाहते हैं, तो इसमें आपको 2 लाख से लेकर 2.5 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है। इस बिजनेस को आपको 2-3 लोगों की भी जरूरत हो सकती है।

कितना होगा फायदा

बता दें कि यदि आप 1 किलो चाऊमीन बनाते हैं, तो इसमें आपको 4 से 5 रुपये तक का फायदा होता है। इस हिसाब से यदि आप हर घंटे 100 किलो चाऊमीन बनाते हैं, तो आप 400 से लेकर 500 रुपये तक की कमाई काफी आसानी से हो सकती है।

बिजली की जरूरत

जैसा कि इस बिजनेस में आपको मशीनों की काफी जरूरत होती है और आपको मशीनों को चलाने के लिए बिजली की जरूरत होगी ही। आज के समय में पूरे देश में बिजली काफी महंगी हो गई है और साथ ही बिजली कटौती की समस्या भी बढ़ रही है। बता दें कि यदि Power Cut के दौरान आप अपनी मशीनों को चलाने के लिए जनरेटर का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे चलाने में प्रति घंटे कम से कम 1 हजार रुपये का खर्च काफी आसानी से आता है।

क्या है उपाय

यदि आप अपने बिजनेस में बिजली की समस्या से पूरी तरह निजात पाना चाहते हैं, तो आप इसमें अपनी जरूरत के हिसाब से Solar Panel या पूरे Solar System की मदद ले सकते हैं। इससे आपको हर महीने आने वाले बिजली बिल से राहत मिलने के बाद, बिजली कटौती की समस्या और जनरेटर के इस्तेमाल से भी पूरी तरह से मुक्ति मिल जाएगी।

कितनी होगी बजत 

बता दें कि यदि आपको हर महीने 10 से 15 हजार रुपये का बिजली बिल आता है, तो आप ऐसे में अपने यहाँ 10 से 15 किलोवाट का सोलर पैनल या सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। इससे आपकी बिजली बिल लगभग जीरो हो जाएगी। 

कितना होगा खर्च

बता दें कि आज के समय में 1 किलोवाट के सोलर पैनल को खरीदने में करीब 50 से 60 हजार रुपये का खर्च आता है। वहीं, यदि आप सोलर बैटरी और सोलर इंवर्टर के साथ पूरा सोलर सिस्टम खरीदना चाहते हैं, तो इसमें आपको औसत रूप से 1 लाख रुपये का खर्च आता है।बता दें कि यदि आप अपनी मशीनों को सीधे धूप से केवल दिन के समय में चलाना चाहते हैं, तो आप केवल Solar Panel भी खरीद सकते हैं और यदि आप शाम या रात के समय भी काम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको Off Grid Solar System लेना होगा।ऐसे में आपको 10 से 15 किलोवाट के प्रोपर सोलर सिस्टम को लगाने में 10 से 15 लाख रुपये का खर्च काफी आसानी से आ सकता है। 

लें सकते हैं Solar Loan भी 

बता दें कि यदि आप अपने बिजनेस में सोलर लगाना चाहते हैं, लेकिन आपको बजट की दिक्कत हो रही है, तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आज के समय में Car Loan और Home Loan की तरह Solar Loan का लाभ उठाना भी काफी आसान हो गया है। आप केवल कुल खर्च का 20 प्रतिशत Down Payment कर अपने यहाँ सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। इस विषय में अधिक जानकारी के लिए विजिट करें - https://loan.loomsolar.com/

निष्कर्ष 

यदि आप अपने बिजनेस में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको एक एक्सपर्ट गाइड की जरूरत पड़ेगी। लूम सोलर द्वारा आज के समय में देश के हर एक जिले में यह सुविधा प्रदान की जाती है। इसके लिए आपको हमारे साइट सर्वे की सुविधा के लिए अपनी बुकिंग करनी होगी। एक बार बुकिंग हो जाने के बाद, हमारे इंजीनियर आपकी साइट पर जाएंगे और आपकी जरूरत और जगह को देखते हुए, आपको Solar System Installation के हर एक मोड़ पर मदद करेंगे।

Leave a comment