Small Cooler को चलाने के लिए लगाएं इतने वाट का सोलर

आज पूरे देश में गर्मी काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में लोग इससे राहत पाने के लिए अपने घरों में एसी और कूलर वगैरह बड़े पैमाने पर लगा रहे हैं। हालांकि, हर किसी के लिए अपने घर में एसी या बड़ा कूलर लगाना संभव नहीं होता है। ऐसे में वे गर्मी से छुटकारा पाने के लिए अपने बजट के अनुसार छोटे कूलर (Small Cooler) को खरीदते हैं।

कहाँ है छोटे कूलर का मार्केट

बता दें कि आज छोटे कूलर का मार्केट टियर 3 शहरों और ग्रामीण इलाकों में अधिक  है। यह एक ऐसा कूलर होता है, जिसे खरीदने के लिए आपको ज्यादा खर्च और बिजली की जरूरत नहीं होती है और इसे आप एक छोटे से Inverter पर भी बेहद आसानी के साथ चला सकते हैं। 

बता दें कि आज आप किसी भी गाँव में देख सकते हैं कि लोग गर्मी से राहत पाने के लिए किसी पेड़ के नीचे सोये या बैठे हैं। वहीं, किसी छोटे दुकान, ढाबा या साइबर कैफे जैसे किसी Small Commercial Space में लोग पंखे के नीचे काम कर रहे हैं। लेकिन उन्हें गर्मी से राहत नहीं मिल पाती है। ऐसे में एक छोटे से कूलर (Small Cooler) से उनका काम काफी आसान हो सकता है।

बिजली की समस्या

आज के समय में देश में कई ऐसे इलाके हैं, जहाँ लोगों को सरकारी बिजली की सुविधा नहीं मिल पाती है। ऐसे में लोग अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने पास 25 AH से लेकर 40 AH तक की एक छोटी सी बैटरी रखते हैं। 

इस बैटरी को इस्तेमाल करने के लिए उन्हें रोज दिन चार्ज करना पड़ता है और अपने दुकान ले जाना पड़ता है। इस लिहाज से उनके लिए यह काफी परेशानी का सबब है।

अपनाएं सोलर

लेकिन यदि वे अपने दुकान में एक बार Solar Install करवा लेते हैं, तो उन्हें रोज दिन बैटरी लाने और ले जाने की समस्या से हमेशा के लिए राहत मिल जाएगी और उनका दुकान बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बन जाएगा।

क्या क्या चला सकते हैं?

यदि आप अपने दुकान में एक छोटा सा सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो आप इस पर लाइट, फैन, कूलर, मोबाइल चार्जिंग, लैपटॉप चार्जिंग जैसी सभी बुनियादी जरूरतों के लिए बिजली की आवश्यकताओं को काफी आसानी से पूरा सकते हैं।

अपनाएं लूम सोलर

बता दें कि लूम सोलर द्वारा छोटे ग्राहकों के हितों का ध्यान रखते हुए, 12 वोल्ट के एक बेहतरीन सिस्टम को विकसित किया गया है। इसमें आपको 225 वाट का Mono Perc Solar Panel मिलता है, जो Half Cut Technology में आती है। इसके साथ, 12 वोल्ट का एक इंवर्टर भी होता है। वहीं, बैक अप सॉल्यूशन के तौर पर आप अपने बजट के अनुसार, किसी भी लीड एसिड बैटरी को खरीद सकते हैं।

कितना आएगा खर्च

बता दें कि इस छोटे सोलर सिस्टम (Small Solar System) को लगवाने में आपको करीब 30 हजार से लेकर 75 हजार का खर्च आएगा। इससे आपके दैनिक जीवन में बुनियादी चीजों के लिए बिजली की जो भी जरूरत है, आप उसे आसानी से पूरा कर सकते हैं। और आपको बिजली के लिए कहीं परेशान होने की जरूरत नहीं है।

EMI पर भी खरीद सकते हैं

यदि आपके लिए इतना बजट जुटाना मुश्किल हो रहा है, तो आप इसे Monthly EMI पर भी खरीद सकते हैं। जो कि आज Home Loan और Car Loan की तरह बाजार में काफी आसानी से उपलब्ध है।इस विषय में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://loan.loomsolar.com/

निष्कर्ष 

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं और खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो आपको एक Expert Guide की जरूरत पड़ेगी। लूम सोलर द्वारा आपको यह सुविधा प्रदान की जाती है। इसके लिए आप अभी लूम सोलर साइट सर्वे की बुकिंग करें। हमारे इंजीनियर आपकी साइट पर जाएंगे और आपको सोलर सिस्टम लगाने में पूरी मदद करेंगे।

Leave a comment