Generator चलना पड़ सकता है काफी महँगा, जाने New Generator Policy

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर (Delhi NCR) की हजारों हाउसिंग सोसाइटीज (Housing Society) में रहने वाले लाखों परिवारों के लिए बड़ी खबर है। अब पावर बैक-अप (Power Backup) के लिए इस्तेमाल होने वाले डीजल जनरेटर (Diesel Generator / DG) का इस्तेमाल करना आसान नहीं होगा। दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण (Air Pollution) पर काबू पाने के लिए डीजल जनरेटर (Diesel Generator) इस्तेमाल करने के नियम और सख्त कर दिए गए हैं। शुक्रवार को केंद्रीय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने नए आदेश जारी किए हैं।

 

क्या हैं नए नियम (New Generator Policy)

केंद्रीय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाली 15 मई के बाद 800 किलोवाट (800kW) तक के जनरेटर को औद्योगिक और व्यवसायिक (Commercial & Industrial )इस्तेमाल के लिए कड़ी शर्तों के साथ इजाजत दी जाएगी। आयोग का कहना है कि इन डीजल इंजनों (Diesel Engine) को चलाने की जरूरत तभी मिलेगी जब यह गैस और डीजल (Gas & Diesel) दोनों से चलते होंगे। मतलब, इन जनरेटर में दोहरे इंधन की व्यवस्था होनी चाहिए। आयोग ने बताया कि ग्रैप लागू होने के समय डीजल से जनरेटर चलाने पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी। आपको बता दें कि राजधानी और पूरे एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कारणों में डीजल जनरेटर (Diesel Generator) भी शामिल हैं। डीजल जनरेटर के प्रयोग को सीमित करने के लिए लगातार पाबंदी बढ़ाई जा रही हैं।

क्या है समाधान?

सरकार ने प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए डीजल और गैस, दोनों से चलने वाले जनरेटर को स्वीकृति तो दे दी है, लेकिन इसका स्थायी समाधान है कि आप अपने Power Backup Solution के लिए Lithium Ion Battery को अपनाएं। बता दें कि इसकी मदद से आप अपने यहाँ 5 किलोवाट, 10 किलोवाट, 15 किलोवाट, 20 किलोवाट से लेकर 100 किलोवाट, यहाँ तक कि 500 किलोवाट की बिजली की जरूरतों को भी पूरा कर सकते हैं।

और अपने इन बैटरी को चार्ज करने के लिए, अपना यहाँ Solar Panel लगा कर आप खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही, हर महीने आने वाले अपने भारी बिल को भी पूरी तरह से जीरो कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यदि आप इस सिस्टम को पूरी तरह से समझना चाहते हैं, तो अभी हमसे इंजीनियर विजिट (Site Survey) के लिए संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपके यहाँ जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Source:https://tricitytoday.com/

Top 10 solar installer in Delhi

Leave a comment