1.5 Ton AC के लिए कितने किलोवाट सोलर पैनल?

आज के समय में पूरे देश में बिजली दर काफी तेजी से बढ़ रही है और साथ ही बिजली कटौती की समस्या भी। ऐसे में, जो लोग अपने घरों में गर्मी से राहत पाने के लिए एसी चलाते हैं, उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और वे इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए अपने घर में सोलर पैनल लगाना चाहते हैं।

मन में होते हैं कई सवाल

यदि आप अपने एसी तको चलाने के लिए सोलर सिस्टम अपनाना चाहते हैं, तो आपके मन में कई सवाल होते हैं और इन सवालों का जवाब जानने के लिए आप इंटरनेट की मदद लेते हैं। यहाँ आपको कोई बताता है कि आप अपने एसी को Solar से सीधे चला सकते हैं। तो, कोई बताता है कि इसके लिए आपको कम से कम चार बैटरी की जरूरत होगी। कोई बताएगा कि इसके लिए आपको 3 किलो वाट के सोलर सिस्टम को खरीदना होगा। 

क्या हैं सवाल के जवाब

जो ग्राहक यह सवाल पूछ रहे हैं, वे अधिकांश रूप से दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरु जैसे टियर 1 और टियर 2 शहरों के हैं। क्योंकि इन स्थानों पर गर्मी से राहत पाने के लिए एसी का इस्तेमाल सबसे अधिक होता है। यहाँ उन्हें Power Cut की समस्या का सामना करना पड़ता है और महँगी Electricity Bill का भी। वहीं, टियर 3 शहरों और गांवों में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए मुख्य रूप से कूलर या फैन का इस्तेमाल करते हैं।

कितना आता है खर्च

बता दें कि यदि आप अपने घर में एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो एक टन का एसी चलाने के लिए आपको हर दिन कम से कम 100 रुपये से लेकर 150 रुपये तक का बिजली बिल भरना होगा। आज के समय में, लोग अप्रैल से एसी चलाना शुरू कर देते हैं और कम से कम 6 महीना यानी सितंबर तक आराम से चलाते हैं। इस दौरान उन्हें हर महीने 2500 रुपये से लेकर 3000 रुपये का अतिरिक्त बिजली बिल आना आम बात है। वहीं, घर में टीवी, लाइट, फैन, जैसी अन्य बुनियादी चीजों को चलाने पर आपको हर महीने 1000 रुपये का बिजली बिल आता है। बता दें कि यह खर्च एक 3 BHK घर का है।

क्या है समाधान

ऐसे में यदि आप हर महीने आने वाले भारी बिजली बिल के साथ ही, बिजली कटौती की समस्या से भी हमेशा के लिए राहत पाना चाहते हैं, तो आपको Solar System की ओर रुख करना होगा।हालांकि, यहाँ वे इस असमंजस में होते हैं कि उन्हें On Grid Solar System लेना है या Off Grid Solar System या Hybrid Solar System? बता दें कि आज के समय में बाजार में इन तीनों प्रकार के सोलर सिस्टम काफी आसानी से उपलब्ध हैं। 

क्या हैं कार्य

On Grid Solar System - यह एक ऐसा सोलर सिस्टम है, जो आपके नेट मीटर से जुड़ा हुआ होता है और आपको अपने बिजली बिल को कम करने में मदद करता है। 

Off Grid Solar System - इस सोलर सिस्टम को चलाने के लिए आपको अपने घर में सोलर इंवर्टर के साथ, सोलर बैटरी भी लगाना पड़ेगा। यह एक ऐसा सिस्टम है, जो आपको बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बना देगा। यानी यह बिजली बिल बचाने में भी काम आएगा और बिजली कटौती के दौरान भी आपको बिजली आसानी से मिलती रहेगी।

Hybrid Solar System - यह आपको बिजली बिल और पावर कट दोनों से बचाएगा। साथ ही, दिन के समय में सोलर पैनल से जो अतिरिक्त बिजली बनेगी। उसे आप सरकार को क्रेडिट भी कर सकते हैं।अब आपकी जैसी जरूरत हो, उस हिसाब से अपने सोलर सिस्टम का चुनाव कर सकते हैं।

कितने किलो वाट सोलर सिस्टम की जरूरत होगी?

बता दें कि मोटर वाटर पंप को चलाने के लिए आपको कम से कम 3 किलो वाट के सोलर सिस्टम की जरूरत पड़ती है। लेकिन यदि आप अपने घर में एसी भी चलाना चाहते हैं, तो इसके लिए कम से कम 5 किलो वाट का सोलर सिस्टम लेना ही होगा। इससे आप बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बन जाएंगे।

बजट

बता दें कि 5 किलो वाट के सोलर सिस्टम को लगाने में आपको कम से कम 5 लाख का खर्च आएगा। यदि आपका बजट कम है, तो आप अपने सोलर पैनल की कैपेसिटी को कम कर सकते हैं और अपना काम चला सकते हैं। इसके अलावा, आप Monthly EMI की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं, जो आज के समय में काफी आसानी से उपलब्ध हैं।

AC कितने घंटे तक चलेगा?

बता दें कि यदि आप अपना एसी, सोलर सिस्टम पर चलाते हैं, तो यह दिन के समय में पूरे दिन आसानी से चलेगा। वहीं, रात के समय में 2 से ढाई घंटे तक चलेगा। यदि आप इससे अधिक समय तक चलाना चाहते हैं, तो आपको केवल अपने बैटरी की क्षमता बढ़ानी होगी। आपको सोलर पैनल को बढ़ाने की जरूरत नहीं है।

निष्कर्ष 

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम अपनाना चाहते हैं और खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से लूम सोलर के साथ जुड़ें। क्योंकि हम देश के नंबर 1 सोलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी हैं। यदि आपके मन में Solar Installation को लेकर कोई सवाल है, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

8 comments

Abu Talha

Abu Talha

1.5 ton AC K LIYE SOLAR PANELS

Vibhay Kumar bajpay

Vibhay Kumar bajpay

1.5Ac k liye kitne vat k solar pannel chahiye

Turi sundi

Turi sundi

What capacity solar panels require to run 2 nos of 1.5 ton AC and area required for solar panels?
Vijay kundalik Bhosale

Vijay kundalik Bhosale

3 kv off gred soler sistim ke liya kitna kharch aayega

Sundram

Sundram

2kg ka kya kharcha aayega

Gurmail Singh

Gurmail Singh

I want to 1.5ton ac with solar system off grid system

Sourav Sengupta

Sourav Sengupta

AC solear panel

Solar Power Project

Solar Power Project

if you want to start business with solar energy plz watch our reports
https://store.eninrac.com/reports/solar-pv-manufacturing-business-opportunity-and-outlook-2030-in-india

Leave a comment