Solar Loan के बारे में जानें ये सीक्रेट बातें, कम लगेगी EMI!

आज घर हो चाहे कोई कमर्शियल प्लेस सोलर सिस्टम की माँग हर सेक्टर में बढ़ रही है। इसकी वजह देश में भारी बिजली की किल्लत (Energy Crisis in India) और निरंतर महंगी होती बिजली।इसी वजह से आज बाजार में होम लोन (Home Loan) और कार लोन (Car Loan) की तरह सोलर लोन (Solar Loan) की माँग भी काफी बढ़ गई है।

तो आज इस लेख में हम आपको अपने सोलर लोन (Solar Loan) के EMI Interest Rate को कैसे कम करें? विषय के बारे में बताने जा रहे हैं। नीचे पढ़िए -

1. EMI Duration - बता दें कि आज के समय में सोलर लोन (Solar Loan) के लिए 8.25 प्रतिशत से 15 प्रतिशत ब्याज दर है। यदि आप किसी भी ईएमआई को कम करना चाहते हैं, तो इसके अवधि यानी Duration को कम कर दीजिए। जैसे यदि आप 12 महीने के मुकाबले 6 महीने का लोन देते हैं, तो आपको ब्याज दर स्वाभाविक रूप से कम देना होगा।

2. CIBIL Score - बता दें कि यह आपकी क्रेडिट योग्यता को दर्शाती है, कि आप लोन देने के बाद उसे कितने समय पर चुकाते हैं। आम तौर पर 700 से अधिक सिबिल स्कोर को अच्छा माना जाता है और इससे आपको अपने ईएमआई भरने में भी काफी फायदा होता है।

3. Customer Profiling - आपका ब्याज दर इस बात पर भी कम हो सकता है कि आप प्राइवेट सेक्टर से हैं, बिजनेस क्लास से हैं या सरकारी क्षेत्र से।

4. Processing Fees - आज के समय में होम लोन आदि के लिए प्रोसेसिंग फीस करीब 3000 रुपये है, लेकिन सोलर लोन के लिए आपको सिर्फ 1000 रुपये की प्रोसेसिंग फीस भरनी होगी।

5. Private or Government Bank - आपका ब्याज दर इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप जिस बैंक से लोन ले रहे हैं, वह सरकारी है या निजी। आम तौर पर सरकारी बैंकों का ब्याज दर कम होता है।

इस तरह आप इन चीजों का ध्यान रख, अपने लोन के ईएमआई के ब्याज दर को आसानी से कम कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप सोलर लोन के बारे में अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बनें रहें। हम आपको हमेशा ऐसी जानकारियां देते रहेंगे, ताकि आपको अपनी जिंदगी को आसान बनाने में मदद मिले।वहीं, यदि आप सोलर सिस्टम को अपनाकर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Leave a comment