Collateral Free Solar Loan: ऐसे लें 1 करोड़ तक का लोन, बिना किसी सिक्योरिटी के!

आज भविष्य के ऊर्जा संकट (Energy Crisis) को देखते हुए, सरकार द्वारा सोलर एनर्जी (Solar Energy In India) को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है।यही कारण है कि लोगों को होम लोन (Home Loan), कार लोन (Car Loan) जैसी कई वित्तीय सुविधाओं की तरह आज के समय में सोलर लोन (Solar Loan) की व्यवस्था की जा रही है, जिसके तहत ग्राहकों को कई आकर्षक सुविधाएं दी जाती हैं।लेकिन इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, कि आप किसी सिक्योरिटी डिपोजिट के 1 करोड़ तक का सोलर लोन (Solar Loan Up To 1 Crore) कैसे ले सकते हैं।

No Collateral Solar Loan क्या होता है (What is No Collateral Solar Loan)

इस लोन का मतलब यह है कि लोन देते समय, लोन देने वाली कंपनी की ओर से कोई आपका कोई भी डॉक्यूमेंट रखा नहीं जाएगा और न ही आपकी कोई सिक्योरिटी देने की जरूरत है।

मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए, यह कहना गलत नहीं होगा कि यह सोलर लोन स्कीम (Solar Loan Scheme) भारत में तेजी से लागू होने वाली है।

कितना मिलेगा लोन?

No Collateral Solar Loan के तहत, आपको 1 करोड़ तक का लोन आसानी से मिल सकता है और इसके लिए ब्याज दर करीब 8.25 प्रतिशत है। इतने कम ब्याज दर और बड़ी राशि के कारण ही इसे भारत का भविष्य माना जा रहा है।

बता दें कि इस लोन को Electronica Finance Limited की ओर से दिया जाता है। इसके बारे में आप https://www.efl.co.in/ पर क्लिक कर और अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं।

क्या होगा संभावित परिणाम?

इस स्कीम के चलन से इस बात की पूरी संभावना है कि भारत में सब्सिडी का चलन खत्म हो जाएगा।

वहीं, मौजूदा समय में सोलर सिस्टम इंस्टालेशन (Solar System Installation) लोगों को काफी महंगा लगता है। लेकिन इस तरह की वित्तीय सुविधाओं से सोलर सिस्टम को बढ़ावा देने में काफी मदद मिलेगी।

गुजरात में रहा काफी सफल

No Collateral Solar Loan मॉडल को गुजरात में अपनाया गया, जो काफी सफल रहा। अब उसी मॉडल को पूरे देश में अपनाया जाएगा।

DISCOM की होगी जिम्मेदारी

इस स्कीम के तहत, ग्राहक अपने यहाँ जितने किलोवाट तक का सोलर सिस्टम चाहें, लगा सकते हैं और इसकी रिकवरी की जिम्मेदारी आपके DISCOM की होगी।

जैसा कि यदि आप कोई बिजली कनेक्शन लेते हैं, तो आपको अपने इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को अपने सभी कागजात जमा करने पड़ते हैं। यदि आपने इस स्कीम के तहत लोन ले लिया और आप इसे चुका नहीं रहे हैं, तो आपको अपने DISCOM की ओर से कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

बता दें कि मौजूदा समय में पूरे देश में 96 DISCOMS हैं।

बिजली बनाने वाले कंपनियों के भी फायदे का सौदा

आज के समय में DISCOM सोलर सिस्टम के मामले में हर राज्य में इंवॉल्व नहीं हैं। लेकिन जल्द ही उनका एक बिजनेस मॉडल बनने वाला है कि जो DISCOM, कोल और थर्मल पावर प्लांट से 3.50 रुपये प्रति यूनिट बिजली खरीदती है, सोलर एनर्जी बनाने वाले लोगों से उसी बिजली को 2.60 प्रति यूनिट खरीदा जाएगा।

इससे बिजली वितरण कंपनियों को काफी फायदा होगा और देश को ऊर्जा संकट से भी निपटने में मदद मिलेगी। क्योंकि इस स्कीम के तहत Residential इलाकों में लोगों की छतों पर बिजली तैयार होगी और उसे बेचा जाएगा Commercial और Industrial Sector में।

बता दें कि आज भारत में बिजली वितरण के लिए Open Access मॉडल चलता है। जैसे कि यदि आप बिहार में बिजली बना रहे हैं, तो आप उसे गुजरात में बेच सकते हैं। यह कनेक्टिविटी पहले नहीं थी।

REC यानी Renewable Energy Certificate होगा जरूरी

बता दें कि इसका इस्तेमाल किसी फैक्टरी में होता है। इसका अर्थ यह है कि कोई बिजली वितरण कंपनी पूरी तरह से कोल या थर्मल पर निर्भर होने के बजाय सोलर एनर्जी भी खरीद रही है।

1 करोड़ में कितनी क्षमता का सोलर सिस्टम लगेगा?

बता दें कि आज के समय में 1 मेगा वाट के सोलर प्रोजेक्ट को लगाने में करीब 4 से 4.5 करोड़ रुपये का खर्च आता है। इस लिहाज से यदि आप 1 करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं, तो आप 300 वाट के सोलर प्लांट को लगा सकता हैं।

वहीं, 300 वाट के सोलर सिस्टम को लगाने के लिए आपको 500 गज के 6 बिल्डिंगों की जरूरत पड़ेगी।

कैसे करें आवेदन?

इस लोन के लिए आवेदन करने के लिए https://loan.loomsolar.com/ पर विजिट करें।

किसको मिलेगा लोन?

इस लोन का फायदा उठाने के लिए आपको वित्तीय रूप से काफी मजबूत होना होगा। तभी आप इसका पूरी तरह से फायदा उठा सकते हैं।

बता दें कि इस सोलर लोन का लाभ केन्द्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी सोलर योजना ‘पीएम कुसुम योजना’ के कंपोनेंट (ए) के तहत भी उठाया जा सकता है, जिसका मकसक सोलर सिस्टम को व्यवहारिक बनाते हुए किसानों की आमदनी को बढ़ावा देना है।

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप सोलर सिस्टम से जुड़े ऐसे ही जरूरी विषयों के बारे में जानना चाहते हैं और अपनी जिंदगी आसान बनाना चाहते हैं, तो हमारे साथ निरंतर बनें रहें।

वहीं, यदि आप सोलर सिस्टम को अपनाकर, खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 28 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 256 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews