क्या होता है Rent Agreement, जानिए यहाँ?

बता दें कि रेंट अग्रीमेंट को 11 महीनों के लिए बनाया जाता है। इसमें निर्धारित किराये, अग्रिम भुगतान, मकान मालिक द्वारा तय किये गए नियम और शर्तें, नोटिश पीरियड घर का आकार और लोकेशन और दोनों पक्षों से जुड़ी कई जानकारियां होती हैं। इस कागजात पर दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षर किया जाता है। 

कैसा होता है रेंट अग्रीमेंट का फार्मेट? (Rent Agreement Format)

बता दें कि भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा इसके लिए अलग - अलग फार्मेट निर्धारित किये जाते हैं। ये फार्मेट कॉमर्शियल और रेसिडेंटियल इलाकों में अलग - अलग होते हैं। साथ ही, इसकी भाषा भी अलग होती है।

कैसे बनाएं रेंट एग्रीमेंट (How to make rent agreement)

यदि आप अपने किराये के घर का रेंट एग्रीमेंट बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें। अन्यथा आने वाले समय में आप किसी मुसीबत में फंस सकते हैं और आपको कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। 

रेंट एग्रीमेंट के लिए किन कागजातों की जरूरत होगी (Documents for rent agreement)

बता दें कि रेंट एग्रीमेंट के लिए आपको फोटो, घर का मालिकाना प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड जैसे कागजातों की जरूरत पड़ती है।

रेंट एग्रीमेंट के लिए फीस (Fees for rent agreement)

रेंट एग्रीमेंट के लिए साल भर की औसत किराये के अनुसार, 2 फीसदी की दर से स्टैंप ड्यूटी लगती है। वहीं, यदि एग्रीमेंट में सिक्यूरिटी डिपॉजिट का जिक्र है तो 100 रुपये और अधिक लगेंगे।

सोलर सिस्टम लगाना भी होगा आसान

यदि आप किसी किराये के घर में रहते हैं और आप खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो आप 3 से 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम (Solar System) खरीद सकते हैं। इससे आप अपने घर में एसी, फ्रिज, पानी का मोटर जैसी कई भारी मशीनें भी आसानी से चला सकते हैं और हर महीने हजारों के बिजली बिल से राहत पा सकते हैं।

उठा सकते हैं सोलर लोन का लाभ भी

बता दें कि इसे खरीदने के लिए आपको 3 से 5 लाख रुपये का खर्च करना पड़ेगा। यदि आप इसे खरीदने के लिए सोलर लोन (Solar Loan) का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आज के समय में यह भी आसानी से संभव है।

इस विषय में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://loan.loomsolar.com/

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगी। यदि आप खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सोलर सिस्टम अपनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 28 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 256 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews