जानिए क्या होता ITR Form 16? जिसकी पड़ेगी Solar Loan में जरूरत

सरकार ने इनकम टैक्स को लेकर कई स्लैब निर्धारित हैं और इन स्लैब में आने वाले लोगों को हर साल इनकम टैक्स (Income Tax) अनिवार्य रूप से भरना पड़ता है, अन्यथा आप काफी परेशानियों में फंस सकते हैं। इसलिए निर्धारित समय के अंदर इनकम टैक्स (Income Tax) भरना जरूरी है।

क्या होता है आईटीआर फॉर्म-16 (Whats is ITR Form 16)

बता दें कि आईटीआर फॉर्म-16 (ITR Form 16) एक ऐसा डॉक्यूमेंट होता है, जो आपकी आय कर के बारे में बताता है। लेकिन कई लोगों की कमाई 2.5 लाख रुपए की बेसिक एक्जेम्पशन को पार नहीं करती है, ऐसी स्थिति में उनका फॉर्म -16 जारी नहीं होता है। हालांकि, इसके बाद भी वे अपना इनकम टैक्स रिटर्न भर सकते हैं।

क्यों जरूरी है फॉर्म -16?

बता दें कि इसे आपकी कंपनी द्वारा जारी किया जाता है। इसमें आपकी सैलरी, डिडक्शन, काटा गया टैक्स, अलाउंस के अलावा और भी कई जानकारी होती है। बता दें कि यह न सिर्फ टीडीएस का सर्टिफिकेट है, बल्कि यह एक ऐसा दस्तावेज है जिसका उपयोग आप कई लोन संबंधित कार्यों में भी कर सकते हैं।

क्या डाउनलोड होगा फॉर्म -16? 

बता दें कि आप आईटीआर फॉर्म-16 (ITR Form 16) खुद से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। इसे केवल आपकी कंपनी द्वारा जारी किया जा सकता है। हालांकि कई लोग बताते हैं कि आप अपने पैन नंबर का इस्तेमाल कर, इसे TRACES वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। जो बिल्कुल गलत है। 

सोलन लोन में भी पड़ेगी जरूरत

बता दें कि आज के समय में होम लोन (Home Loan) और कार लोन (Car Loan)  की तरह सोलर लोन (Solar Loan) का भी चलन काफी बढ़ गया है।

इस लोन का फायदा उठा कर आप खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बना सकते हैं और यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने के लिए सोलर लोन (Solar Loan) का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको लोन देने वाली कंपनी को अपना आईटीआर फॉर्म-16 (ITR Form 16) भी दिखाना होगा। इस प्रकार सोलर लोन लेने के दौरान भी आईटीआर फॉर्म-16 (ITR Form 16) का अपना महत्व है।

निष्कर्ष 

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही जरूरी विषयों के बारे में जानकारी हासिल कर अपनी जिंदगी आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें।

वहीं, सोलर सिस्टम अपनाकर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Leave a comment