1 किलो वाट में कितने सोलर पैनल आएंगे?

आज के समय में लोगों द्वारा अपने घरों में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए बड़े पैमाने पर सोलर सिस्टम लगाया जाता है। बता दें कि आज के समय में किसी भी Residential Space में आम तौर पर 1 किलो वाट से लेकर 10 किलो वाट तक के सोलर सिस्टम को लगाया जाता है। तो, इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको 1 किलो वाट के सोलर सिस्टम में कितने सोलर पैनल (Solar Panel) मिलेंगे।

1 किलो वाट में कितने पैनल लगेंगे?

बता दें कि 1 किलो वाट के सोलर सिस्टम (1kW Solar System) में आपको आम तौर पर 2 से 4 पैनल के बीच में लगते हैं। लेकिन यहाँ आपके लिए यह समझना मुश्किल होता है कि पैनलों की संख्या 2 से 4 कब होती है।तो, इसका लॉजिक यह है कि आप अपने घर में 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लाइट, फैन, फ्रिज, कूलर जैसी बेसिक उपकरणों को चलाने के लिए इंस्टाल करवाते हैं। और, आपके घरों में सामान्य रूप से 12 वोल्ट का इंवर्टर बैटरी पहले से ही होता है।

यदि 12 वोल्ट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो

यदि किसी के पास 12 वोल्ट की छोटी इंवर्टर बैटरी है, तो इसके लिए आप 12 वोल्ट के सोलर पैनल में जाएं। बता दें कि 12 वोल्ट का सोलर पैनल आम तौर पर 165 वाट से शुरू हो जाता है और यह 180 से लेकर 225 वाट तक जाता है।बता दें कि यदि आप इस कैटेगरी में 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लेते हैं, तो इसमें आपको 4 से 6 सोलर पैनल लगेंगे।

और यदि 24 वोल्ट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो  

जैसा कि यदि आप 12 वोल्ट की क्षमता के साथ 1 किलो वाट का सोलर पैनल खरीदते हैं, तो इसके लिए आपको 6 सोलर पैनल खरीदने होंगे। लेकिन यदि आप इसे 24 वोल्ट में खरीदते हैं, तो यहाँ सोलर पैनलों की संख्या काफी कम हो जाएगी और आपको 2 से 3 पैनल ही खरीदने होंगे।बता दें कि 24 वोल्ट का सोलर पैनल 340 वाट से शुरू हो कर 550 वाट तक में जाता है।

क्या हैं फायदे और नुकसान

यदि कोई ग्राहक 12 वोल्ट का सोलर पैनल खरीदते हैं और आपको भविष्य में इसे बढ़ाने का कोई प्लान बन गया तो इसमें Panel Stand & Other Accessories की लागत काफी बढ़ जाएगी और साथ ही, इसके लिए आपको जगह की जरूरत भी काफी अधिक होगी।

जैसे कि यदि आपने अपने यहाँ 6 सोलर पैनल लगाया है, तो इसके लिए आपको कम से कम 60 से 70 वर्ग फीट जगह की जरूरत होगी। ऐसे में आपका Balancing of System (Panel Stand / MC4 Connectors) काफी बढ़ जाता है और भविष्य में इसे बढ़ाने पर आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।बता दें कि 12 वोल्ट का सोलर पैनल, बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाले सोलर पैनलों में से एक है। इसकी साइज आम तौर पर 4 x 2.5 फीट होती है।

24 वोल्ट के सोलर पैनल के फायदे

बता दें कि यदि आप अपने घर में 1 किलो वाट का सोलर पैनल लगाना चाहते हैं, तो 24 वोल्ट में 2 से 3 पैनल पर्याप्त हैं। जिनके घरों में Single Inverter Battery है और वे अपने यहाँ 24 वोल्ट का पैनल लगवाना चाहते हैं, तो उनके अपने घर में एक MPPT Solar Charge Controller भी लगवाना पड़ेगा। बता दें कि यह एमपीपीटी 12 वोल्ट और 24 वोल्ट दोनों को सपोर्ट करता है। जिसका खर्च करीब 5000 से 6000 रुपये के बीच में आता है।

बता दें कि इससे आप अपने घर में 12 वोल्ट के इंवर्टर बैटरी होने के बावजूद भी, 24 वोल्ट के सोलर पैनल को लगा सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको जरूरत पड़ने पर Backup Battery के पीछे खर्च करने की जरूरत नहीं होगी। इस तरह, आपको खर्च में बचत होने के साथ ही, भविष्य में बढ़ाने पर भी काफी आसानी होती है।

वहीं, यदि आपने यह तय कर लिया है कि आप भविष्य में अपने सोलर सिस्टम को और अधिक नहीं बढ़ाएंगे तो आप 24 वोल्ट में ही जाएं। यदि आपको बढ़ाने का इरादा है, लेकिन फिलहाल बिजली की उतनी जरूरत नहीं है, तो 12 वोल्ट में जाएं। बता दें कि 24 वोल्ट के सोलर पैनल में आपको अपेक्षाकृत काफी कम जगह की जरूरत पड़ती है।

10 comments

Shashi kant Gupta

Shashi kant Gupta

1kilo watt ka solar panel lagana hai, mujhe कितने Ah कि कितनी बैटरी लगानी पड़ेगी, साथ में कितने va का इनवर्टर लेना पड़ेगा, please🙏🙏🙏 replied to me 8957437228

Surendra Kumar

Surendra Kumar

Mujhe 17.5 kilo wat ka panel chahie
Iska price Kitna hoga

Shailendra pandey

Shailendra pandey

Kitna kharch aayega 1kw ka

Ravindra kumar singh

Ravindra kumar singh

क्या आपके यहां EMI की सुविधा है हम उत्तर प्रदेश सीतापुर में रहते हैं

Yogendra Kumar chourasiya

Yogendra Kumar chourasiya

1.5k waat se kay-2 chlaya ga sakta hai cost Kaya hogee

Yogendra Kumar chourasiya

Yogendra Kumar chourasiya

1.5k waat se kay-2 chlaya ga sakta hai cost Kaya hogee

Rajesh Kumar Gupta

Rajesh Kumar Gupta

1 किलो वाट सोलर पैनल

Rajesh Kumar Gupta

Rajesh Kumar Gupta

1 किलो वाट सोलर पैनल

Anoop Kashyap

Anoop Kashyap

Very nice👍

Mukesh rao

Mukesh rao

New sollar panel product

Leave a comment