कल से दिल्ली में 200 यूनिट बिजली पर सब्सिडी खत्म

दिल्ली वासियों को बढ़ती गर्मी के मौसम में आज बिजली का तेज झटका लगा है. देश की राजधानी दिल्ली में बिजली सब्सिडी को खत्म कर दिया गया है. केजरीवाल सरकार द्वारा दी जाने वाली 200 यूनिट फ्री बिजली (Free Electricity) वाली स्कीम को सरकार ने बंद करने का ऐलान किया है. इस बात की जानकारी दिल्ली की उर्जा मंत्री आतिशी ने दी है. उन्होंने बताया कि दिल्ली वासियों को मुफ्त में मिलने वाली 200 यूनिट बिजली सब्सिडी नहीं मिलेगी. वहीं इसे लेकर आतिशी ने उपराज्यपाल विनय सक्सेना पर इस से संबंधित फाइल को रोके जाने का आरोप लगाया है. दिल्ली के 46 लाख परिवारों की बिजली सब्सिडी का लाभ मिल रहा था जो कि खत्म हो जाएगी.  

LG ने फ्री बिजली सब्सिडी फाइल को मंजूरी दी

दिल्ली में उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली मिलती रहेगी। उपराज्यपाल ने बिजली सब्सिडी जारी रखने की अनुमति दे दी है। दिल्ली सरकार की ऊर्जा मंत्री आतिशी ने प्रेस वार्ता कर उपराज्यपाल वीके सक्सेना पर दिल्ली के 46 लाख परिवारों को मिलने वाली बिजली सब्सिडी रोकने का आरोप लगाया था।

आज के समय में देश के लखनऊ, पटना, कोलकाता, चेन्नई, मुंबई, नागपुर, बैंगलोर,  एनसीआर, चंडीगढ़, जयपुर, पुणे, जैसे टियर 1 या टियर 2 शहरों में रहने वाले लोगों के घरों का Sanction load आम तौर पर 1kW, 2kW, 3kW, 4kW, 5kW, 8kW, या 10kW का होता है। लेकिन यदि आप अपने घर में एसी चला रहे हैं। 

लेकिन यदि आप अपने घर में एसी चला रहे हैं, तो यह Sanction load करीब 3 किलो वाट (3kW) से लेकर 5 किलो वाट (5kW) का होता है और उनका हर महीने का बिजली बिल करीब 5 हजार रुपये से लेकर 10 हजार रुपये के बीच होता है और इस प्रकार उनके हर साल का बिजली बिल करीब 1 लाख रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये के बीच होता है।

Top 10 Solar Installer in Delhi

Leave a comment