दुगनी हुई Solar Panel की बिक्री, जानें कौन-सा है सबसे बेस्ट?

इस दौरान बाजार में हर चीज की माँग में तेजी आने की वजह यह है कि लोग इस समय किसी चीज को खरीदना शुभ मानते हैं और ग्राहकों को सामान खरीदने पर काफी छूट (Discount) मिलता है। दूसरी ओर, इस दौरान बैंक और अमेजन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) जैसे ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा भी ग्राहकों को कई प्रकार के छूट दिए जाते हैं। यही कारण है कि इस दौरान लोग अपनी जरूरत की सामानों को खरीदना पसंद करते हैं। बता दें कि इस दौरान बाजार में Mobile, Electronics Product और Home Kitchenware सामानों की सबसे ज्यादा माँग रहती हैं।

खरीदें सोलर सिस्टम

यदि आप अपने यहाँ इलेक्ट्रॉनिक्स सामान ला रहे हैं, तो जाहिर है कि इसे चलाने के लिए आपको बिजली की जरूरत होगी। लेकिन आज के समय में बिजली काफी महंगी हो गई है और पूरे देश में बिजली कटौती (Power Cut in India) की समस्या भी बढ़ गई है।

ऐसे में, आपके लिए सोलर सिस्टम (Solar System) को अपनाना काफी फायदेमंद हो सकता है और इस त्योहारों के मौसम में आप अपने घर सोलर सिस्टम को लाकर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बना सकते हैं।

कैसा सोलर पैनल आपके लिए रहेगा अच्छा?

भारत में आज के समय में सोलर सिस्टम की माँग तेजी से बढ़ रही है। लेकिन कई लोगों को यह नहीं पता होता है कि उनके लिए किस प्रकार का सोलर पैनल ज्यादा अच्छा रहेगा।तो इसके बारे में जानिए नीचे -

1. SHARK Bi-facial 440 - 530W Solar Panel

latest technology solar panel

यह Solar Industry का सबसे नवीनतम और उन्नत सोलर पैनल है। इसका निर्माण लूम सोलर कंपनी द्वारा ही किया जाता है।बता दें कि यह सोलर पैनल दोनों साइड से बिजली बनाने में सक्षम है। इस वजह से इसे कम जगह की जरूरत होती है और यह कम ही समय में आपको अधिक बिजली बना कर देता हूँ।

यह उनके लिए काफी फायदेमंद है, जो Luxury Home बनाए हुए हैं और वे चाहते हैं कि उनका एक Water Proof Roof Top हो और उनके छत पर बिजली का उत्पादन भी हो, ताकि वे खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बना सकें।

पूरी जानकरी: SHARK Bi-facial 440 - 530W Solar Panel

2. 50 Watt, 12V Mono Perc Solar Panel

small solar panel for home lighting system

बता दें कि यह सोलर इंडस्ट्री के सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों में से एक है। इसकी वजह यह है कि यह Portable, Compact और Durable होता है।इसे वैसे लोग अधिक खरीदते हैं, जिन्हें सिर्फ मोबाइल चार्जिंग, एक लाइट, फैन जैसी छोटी-मोटी चीजों को चलाने की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा, यह उनके लिए भी बेहद फायदेमंद है, जो कोई दुकान वगैरह चलाते हैं और उन्हें बिजली की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती है।

क्योंकि बिजली कनेक्शन लेने के बाद उन्हें हर महीने कम से कम 500 रुपये का खर्च आएगा, जबकि उनकी जरूरत उतनी है नहीं। ऐसे में वे 50 वाट का सोलर पैनल लेना पसंद करते हैं। बता दें कि इसे खरीदने के लिए आपको 2000 से 3000 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। वहीं, बैटरी की जरूरत मोटरसाइकिल की पुरानी बैटरी से पूरी हो जाती है। इस वजह से इस पर कोई खर्च नहीं आता है।

लेकिन इसके साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि यह स्थानीय बाजार में अच्छे ब्रांड में इतनी आसानी से मिलता नहीं है। लेकिन लूम सोलर ने इसका समाधान भी खोज लिया और बाजार में अब 50 वाट का  Mono Perc Solar Panel भी आने लगा है। ऐसा करने वाली हम पहली कंपनी हैं।

पूरी जानकरी: 50 Watt Mono Perc Solar Panel

3. 200 Watt, 12V Mono Perc Solar Panel

12v solar panelयह भी देश में सबसे अधिक बिकने वाले सोलर पैनलों में से एक है। लेकिन यह Consumer के लिए है। बता दें कि आज देश में करीब 60% गाँवों में बसती है और यह सोलर पैनल 75% से अधिक घरों की जरूरत है।

क्योंकि आज देश के अधिकांश घरों में मोबाइल चार्जिंग, लाइट जैसी चीजों के लिए 100 से 150 वाट बिजली की जरूरत होती है और 200 वाट का सोलर पैनल इन जरूरतों को पूरा करने में पूरी तरह से सक्षम है।बता दें कि आज अधिकांश घरों में पावर बैकअप सॉल्यूशन के तौर पर 40 एएच से लेकर 80 एएच तक की बैटरी की जरूरत होती है और इसे चार्ज करने के लिए एक 200 वाट का सोलर पैनल पर्याप्त है।

पूरी जानकरी: 200 Watt, 12V Mono Perc Solar Panel

4. 5kW Hybrid Solar System5kw hybrid solar system

5kW Solar Panel का सोलर पैनल आज के समय में सुपर लग्जरी है, क्योंकि जो लोग आज अपने पावर बैकअप सॉल्यूशन के तौर पर जनरेटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, वे 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को अपनाकर खुद को बिजली के मामले में काफी हद तक आत्मनिर्भर बना सकते हैं।

यह उनके लिए काफी कारगर है, जिनका सलाना बिजली बिल 1 लाख रुपया या उससे अधिक आता है या वे निरंतर बिजली कटौती की समस्या का सामना कर रहे हैं। इसका इस्तेमाल घरों के अलावा Commercial Places में भी होता है और इसके जरिए एसी, मोटर पंप जैसी भारी मशीनों को आसानी से चलाया जा सकता है।बता दें कि 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को खरीदने के लिए आपको करीब 5 लाख रुपये का खर्च आएगा। इसमें सोलर पैनल के अलावे लिथियम ऑयन बैटरी और High Frequency Inverter शामिल होते हैं।

पूरी जानकरी: 5kW Hybrid Solar System

लें Loan/EMI की मदद

solar loan

बता दें कि आज के समय में अमेजन और फ्लिपकार्ट पर ईएमआई बहुत ज्यादा बनता है और आप जैसे होम लोन (Home Loan), कार लोन (Car Loan) लेते हैं, वैसे ही आज सोलर लोन (Solar Loan) भी आसानी से हासिल कर सकते हैं।मान लीजिए कि यदि आप 5.25 लाख का लोन लेते हैं, तो 12.5 प्रतिशत की ब्याज दर से आपको 12 महीने में कुल 561,222.04 रुपये जमा करने होंगे।सोलर लोन के बारे में अधिक जानकारी आप यहाँ प्राप्त कर सकते हैं - https://loan.loomsolar.com/

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं और खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को समझते हुए, हमारे इंजीनियर आपके साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 23 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 245 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews