Diwali 2022: लाइटिंग और गिफ्टिंग के लिए अपनाएं Solar System

दिवाली 2022 (Diwali 2022) बेहद नजदीक है। इस त्योहार का जश्न मनाने के लिए लोग अपने घरों में तरह - तरह के लाइट लगाते हैं और अपने घर को रौशन करते हैं तो आज हम इस लेख के जरिए आपको दिवाली लाइट (Diwali light) के बारे में बताने जा रहे है, जिससे आपको दिवाली 2022 (Diwali 2022) के दौरान अपने घर को सजाने में काफी मदद मिलेगी।

आइये जानते हैं Diwali Light Buying Guide के बारे में -

1. Type of Lights

इस अर्थ यह है कि आपको किस प्रकार की लाइट खरीदनी है। क्योंकि आज के समय में बाजार में अलग अलग प्रकार के लाइट आते हैं। कोई Indoor Light होता है, तो कोई Outdoor Light, तो कोई दीवारों पर लगने वाला लाइट होता है।इसलिए आपका उद्देश्य स्पष्ट होना चाहिए कि आप लाइट खरीदना क्यों चाहते हैं और आप इसका इस्तेमाल कहाँ करेंगे। जैसे - Decorative Light, Balcony Light, आदि।

2. Color

आज बाजार में हरा, नीला, पीला, लाल, सफेद, नारंगी, गुलाबी जैसे कई रंगों में लाइट आसानी से उपलब्ध होते हैं।

3. Length

किसी भी लाइट को खरीदने के दौरान उसकी लम्बाई के बारे में ध्यान रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि, अक्सर देखा जाता है कि आप जब भी कोई सामान ऑनलाइन खरीदते हैं, तो उसकी कीमत सबसे पहले देखी जाती है और तकनीकी विवरण को बाद में।

बता दें कि यदि आपका घर 3 फ्लोर का है, तो इसमें ऊपर से नीचे तक सजाने के लिए एक लरी पर्याप्त है। क्योंकि एक लरी की लम्बाई करीब 15 मीटर यानी 45 फीट होती है।

4. Budget

आज के समय में बाजार में जो लाइट मिलती है, उसकी कीमत आम तौर पर 100 रुपये से लेकर 150 रुपये के बीच होती है।

5. Use case

जैसा कि पहले भी बताया जा चुका है। आप जब भी लाइट खरीदने जा रहे हैं, तो यह पहले से ही तय होना चाहिए कि आप इसका इस्तेमाल कहाँ और कैसे करेंगे।

Diwali 2022: Monday, 24 October

List of Diwali Lights for Home & Business

1. String Light

स्ट्रिंग लाइट, लरी को ही बोलते हैं। यह लाइट कई रंगों में आता है और इसका इस्तेमाल घरों को सजाने के लिए किया जाता है। बता दें कि Co Option, Orient, Panasonic, Havells, Philips, आदि इसे बनाने वाली प्रमुख कंपनियां हैं। इस लाइट को कॉपर और एल्यमिनियम वायर की मदद से बनाया जाता है। वहीं, इसे चलाने के लिए कितनी बिजली की जरूरत होती है, इसका आंकलन आज तक किसी ने नहीं किया है। लेकिन एक उम्मीद के मुताबिक इसे चलाने के लिए करीब 5 वाट से लेकर 20 वाट तक बिजली की जरूरत पड़ती है। 

2. Jhumer

यह आकार में काफी बड़ा होता है और इसका इस्तेमाल किसी बड़ी हॉल में ही किया जाता है। इसकी कीमत आम तौर पर 7 हजार से 10 हजार रुपये के बीच होती है।

3. WiFi Smart LED Light

इस लाइट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे आप इंटरनेट से कंट्रोल कर सकते हैं कि आपको इसे कब जलाना है और कब बंद करना है। अत्याधुनिक तकनीकों से लैस इस लाइट की आज मार्केट में काफी डिमांड है।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.amazon.in/wipro-NS9400-Compatible-Assistant-Standard/dp/B095SWYF6M/

4. Garden Light

यह अमेजन पर सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों में से एक है। इसे अपने बगीचे में लगाने से, आपके बगीचे की खूबसूरती और अधिक बढ़ जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.amazon.in/Lexton-Curtain-Flashing-Decoration-Golden/dp/B08HPDWMDV/?th=1

सोलर बिजली अपनाएं (Enjoy Diwali Festival with Solar Bijli)

आज के समय में सोलर बिजली की माँग तेजी से बढ़ रही है। इस त्योहारों के मौसम में आप भी सोलर सिस्टम (Solar System) की ओर रुख कर, पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभा सकते हैं। इससे आपकी सरकारी बिजली पर निर्भरता कम होने के साथ ही, हर महीने आने वाले बिजली बिल से भी राहत मिलेगी।

बता दें कि यदि आप अपनी लाइटिंग की जरूरतों के लिए सोलर सिस्टम अपनाना चाहते हैं, तो आप छोटा सा सोलर सिस्टम भी ले सकते हैं।

इससे दिन - भर धूप में आपकी बैटरी चार्ज होगी और रात में आप उससे लाइट जगा सकते हैं। वहीं, आज के समय में कुछ लाइट ऐसे भी आते हैं, जिसमें सेंसर लगा रहता है। आपको उसे ऑन या ऑफ करने की जरूरत नहीं होती है। आप जैसे ही उसके पास जाएंगे, लाइट अपने-आप जलने लगेगी और फिर बंद हो जाएगी।

इस सिस्टम को लगाने में आपको सिर्फ 9 हजार से 10 हजार रुपये का ही खर्च आएगा।

गिफ्ट भी कर सकते हैं

आज के समय में लोग एक - दूसरे को ऐसा गिफ्ट देना पसंद करते हैं, जो किसी काम का हो। सोलर सिस्टम ऐसा ही एक प्रोडक्ट है, जिसे आप आसानी से किसी को गिफ्ट कर सकते हैं।

क्या - क्या आता है?

यदि आप कोई सोलर सिस्टम खरीद रहे हैं, तो आपको इसमें सोलर पैनल, लिथियम ऑयन बैटरी और चार्ज कंट्रोलर दिया जाएगा।

5 kWh Off Grid Solar System से मिलेगी आत्मनिर्भरता

बता दें कि इसे अपने घर में इंस्टाल करने में आपको करीब 5.25 लाख रुपये का खर्च आएगा। इसका फायदा यह है कि इसे लगाने के बाद, आपकी सरकारी बिजली पर निर्भरता पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। इससे आप अपने घर में लाइट, एसी, पंखा, फ्रिज, आदि चलाने के साथ - साथ इलेक्ट्रिक कार और इलेक्ट्रिक स्कूटी को भी चार्ज कर सकते हैं।

इसमें सोलर पैनल के साथ लिथियम ऑयन बैटरी, इन्वर्टर और चार्ज कंट्रोलर आता है।

बता दें कि यह एक लाइफटाइम इंवेस्टमेंट है यानी इसमें एक बार निवेश कर देने के बाद, आपको सालोंसाल बिजली के बारे में सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

5 kW On grid solar system

बता दें कि इसे इंस्टाल करने में आपको करीब 422,000 रुपये खर्च होंगे। इसे लगाने के बाद, आपकी हर महीने कम से कम 80 प्रतिशत बिजली बिल की बचत होगी। साथ ही, यह आपको कमाई का एक वैकल्पिक साधन भी देगा।

Solar Loan on Solar System

बता दें कि आज के समय में Car Loan और Home Loan की तरह, Solar Loan का भी चलन तेजी से बढ़ रहा है और अपने यहाँ सोलर सिस्टम लगाने के लिए आप इसका लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

बता दें कि आज के समय में सोलर लोन पर ब्याज दर 8.25 प्रतिशत से 12.5 प्रतिशत के करीब है। वहीं, इसका ईएमआई इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना लोन, कितने समय के लिए लेते हैं।

इसे बारे में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://loan.loomsolar.com/loan-emi-calculator/ या https://loan.loomsolar.com/

निष्कर्ष

यदि आप सोलर सिस्टम खरीदना चाहते हैं, तो आप निश्चिंत होकर Loom Solar के उत्पादों को खरीदें। क्योंकि आज के समय में लूम सोलर देश के सबसे प्रतिष्ठित सोलर मैन्युफैक्चरर कंपनी है, जो अत्याधुनिक तकनीकों से लैस उत्पादों को बनाने के लिए जानी जाती है।साथ ही, लूम सोलर आपको अपने लोकेशन पर इंजीनियर विजिट की सुविधा भी देती है, जो पहले आपकी जरूरतों को समझते हैं फिर सोलर सिस्टम लगाने की सलाह देते हैं।

अपने यहाँ सोलर सिस्टम लगाने के लिए अभी हमसे संपर्क करें।

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 28 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 256 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews