खरीदना चाहते हैं जनरेटर? जानिए Top 10 Generator Companies के बारे में

आज भारत में पावर बैकअप सॉल्यूशन के तौर पर जनरेटर का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाता है। यही कारण है कि देश में इसका एक बड़ा और स्थायी मार्केट (Generator Market in India) है।आज बेशक हरित ऊर्जा के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सरकार द्वारा जनरेटर के इस्तेमाल पर काफी लगाम लगाए जा रहे हैं और सौर ऊर्जा (Solar Energy) को बढ़ावा दिया जा रहा है।लेकिन कई मौके ऐसे होते हैं, जहाँ आप इन्वर्टर बैटरी या सोलर पैनल से अपना काम नहीं चला सकते हैं और आपको वैसी स्थिति में जनरेटर का इस्तेमाल करना ही होगा।

कहाँ होता है इस्तेमाल?

आज किसी भी पार्टी, फंक्शन या हॉल आदि में बिजली की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए जनरेटर का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर होता है। चूंकि, यहाँ इतनी मशीनें लगी रहती हैं और बिजली की जरूरत इतनी ज्यादा होती है कि उसे किसी छोटे-मोटे सोलर सिस्टम से पूरा नहीं किया जा सकता है और लोगों को न चाहते हुए भी जनरेटर का इस्तेमाल करना पड़ता है।यही कारण है कि सोलर पैनल या इन्वर्टर बैटरी का अपना अलग महत्व है और जनरेटर का अपना अलग महत्व है।

कैसा बनेगी बात?

ऐसी स्थिति में अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको Hybrid Model को अपना पड़ेगा। यानी कि आप अपनी बिजली की भारी जरूरतों को पूरा करने के लिए जरूरतों को पूरा करने के लिए जनरेटर रख सकते हैं और छोटी मोटी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए इन्वर्टर बैटरी।

क्योंकि, जनरेटर चलाना स्वाभाविक रूप से काफी महंगा साबित होता है और इससे आपको हर महीने हजारों का बिल आता है। ऐसी स्थिति में, सोलर पैनल रखना आपके लिए श्रेष्ठतर होगा।

भारत में टॉप 10 जनरेटर कंपनी (Top 10 Generator Companies in India)

1. Jakson Group

Jakson Group, भारत में जनरेटर बनाने वाली सबसे प्रतिष्ठित कंपनियों में से एक है। इस कंपनी की शुरुआत 1947 में हुई थी और इसका मुख्यालय नोएडा में है।

2. Kirloskar Electric Company 

यह भी भारत की एक जानी मानी इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग कंपनी है। इस कंपनी की शुरुआत 1946 में हुई थी और इस कंपनी द्वारा 70 से अधिक प्रकार के उत्पाद बनाए जाते हैं। बाजार में इसके जनरेटर की भारी माँग है।

3. Mahindra

महिन्द्रा भारत की सबसे प्रतिष्ठित कंपनियों में से एक है। इस कंपनी ने Mahindra Powerol नाम से अपनी एक सब्सिडी कंपनी शुरू की है, जिसके तहत उन्नत तकनीक के जनरेटरों का निर्माण किया जाता है और इसे ज्यादा रखरखाव की भी जरूरत नहीं होती है।

4. Perfect & Baudouin

यह कंपनी फ्रांस की है और भारी इलेक्ट्रिक उत्पादों के निर्माण के मामले में पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। यह कंपनी 100 साल से भी अधिक पुरानी है और संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और एशिया में इसके कई आर एंड डी सेंटर हैं। इस कंपनी ने भारतीय बाजार में 2017 में कदम रखा और अपना दायरा तेजी से बढ़ा रही है।

5. Aggreko

    यह कंपनी यूनाइटेड किंगडम की है और पूरी दुनिया में उन्नत जनरेटर, सोलर पैनल आदि बनाने के लिए जानी जाती है। इस कंपनी की शुरुआत 1962 में हुई थी।

    6. Cooper Corp

      इस कंपनी की शुरुआत 1922 में हुई थी और पूरी दुनिया में उन्नत किस्म के स्पेयर पार्ट्स, जेनसेट और ट्रैक्टर आदि को बनाने की लिए जानी जाती है। इस कंपनी का मुख्यालय महाराष्ट्र के सतारा जिले में है।

      7. Ashok Leyland

        अशोक लेलैंड भारत की सबसे नामी कंपनियों में से एक है। इस कंपनी के डीजल जनरेटर की भी बाजार में काफी माँग है। यह कंपनी एक एनर्जी एफिशियंट, इको फ्रेंडली और कम परिचालन लागत के साथ जनरेटर बनाने के लिए जानी जाती है और इसके उत्पादों की माँग विदेशों में भी है। इस कंपनी का मुख्यालय चेन्नई में है। 

        8. Supernova Gensets 

          यह भी एक भारतीय कंपनी ही है, जिसका मुख्यालय अहमदाबाद में है। यह कंपनी भी एनर्जी एफिशियंट, इको फ्रेंडली और कम परिचालन लागत के साथ उन्नत जनरेटर बनाने के लिए जानी जाती है।

          9. RAPOWER

            इस कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु में है और इसकी शुरुआत साल 1998 में हुई थी। इस कंपनी ने बाजार में कई उन्नत किस्म के और शक्तिशाली जनरेटर को लॉन्च किए हैं। 

            10. Sterling Diesel Generators 

              यह भी एक भारतीय कंपनी ही है, जिसका मुख्यालय सिलवासा में है। इस कंपनी की शुरुआत 2005 में हुई थी और फिलहाल इसकी गिनती एशिया से सबसे प्रमुख जनरेटर निर्माता कंपनियों में होती है। 

              कमर्शियल स्पेस में सबसे ज्यादा जरूरत

              आज भारत में छोटे छोटे मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स का दायरा तेजी से बढ़ता जा रहा है और वहाँ कई ऐसे मशीनों की जरूरत पड़ती है, जिसे चलाने के लिए काफी ज्यादा बिजली चाहिए होती है। ऐसी स्थिति में, मालिकों के पास इन्वर्टर बैटरी के साथ एक लिमिटेशन होता है, क्योंकि उससे आप ज्यादा देर अपना काम जारी नहीं रख सकते हैं। ऐसे में उन्हें जनरेटर की ओर रुख करना ही होगा।

              हालांकि, ऐसी स्थिति में भी उनके लिए इन्वर्टर बैटरी को रखना अहम हो जाता है। क्योंकि, मान लीजिए कि यदि आप एक दिन में 3 घंटे जनरेटर चलाते हैं, जब तक आपका काम चलता है। लेकिन इसके अतिरिक्त जो बिजली की जरूरत पड़ती है, उसके लिए इन्वर्टर बैटरी रखना जरूरी हो जाता है, ताकि जनरेटर को चलाने में खर्च कम हो।

              जनरेटर की भी अपनी सीमाएं

              चूंकि, जनरेटर में कोई स्टोरेज नहीं होता है। ऐसे में उससे जितनी बिजली बन रही है, आपको इस्तेमाल में लाना होगा। नहीं तो बिजली यूं ही बर्बाद होती रहेगी।इसकी वजह यह है कि आप जनरेटर में बिजली के उत्पादन को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। इसे आप जितना देर चलाएंगे, उस हिसाब से बिजली बनेगा। चाहे आप इस्तेमाल जितना कर लें।ऐसे में आप सोलर पैनल और इन्वर्टर बैटरी रख कर, अधिक फायदा उठा सकते हैं।

              कितना आता है खर्च?

              यदि आप साइलेंट जनरेटर खरीदना चाहते हैं, तो आज बाजार में 5 KWA का साइलेंट जनरेटर मिलना बड़ा ही मुश्किल है और इसका रेंज करीब 10 KWA से शुरू होता है।यदि आप जनरेटर खरीदने की योजना बन रहे हैं, तो इसका रेंज करीब 50 हजार रुपये से 5 लाख रुपये तक जाता है। ऐसी स्थिति में अपना इसका निर्धारण अपनी बजट के हिसाब से कर सकते हैं।

              निष्कर्ष

              हमें यकीन है कि भारत में टॉप 10 जनरेटर कंपनी (Top 10 Generator Companies in India) पर आधारित यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप सोलर ऊर्जा संबंधित विषय में अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

              Leave a comment

              Top selling products

              Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
              Loom Solar Engineer Visit 21 reviews
              Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
              Reviews
              Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
              Loom Solar Dealer Registration 237 reviews
              Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
              Reviews