Commercial Space के लिए अपनाएं BLDC Fan, हैं कई फायदे

भारत में आज के दौर में Green Building और Self Sustainable Home बनाने का चलन काफी बढ़ गया है। बता दें कि इस शैली से बने घर पर्यावरण के काफी अनुकूल होते हैं और ऐसे घरों में बिजली की खपत, सामान्य घरों के मुकाबले अपेक्षाकृत कम होती है।आज ग्रामीण क्षेत्रों में आपको ग्रीन बिल्डिंग देखने के लिए भले ही न मिलें, लेकिन शहरी क्षेत्रों में इसका दायरा तेजी से बढ़ रहा है। जो पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से काफी अच्छा है।

क्या होता है पहला कदम?

आज कोई भी Green Building बनाने से पहले किसी एक्सपर्ट इंटीरियर डिजाइनर से संपर्क करते हैं, क्योंकि इस शैली से घर बनाना आम कारीगरों से संभव नहीं है।

क्या है सबसे बड़ा फायदा?

इस शैली से घर बनाने के लिए कई प्राकृतिक संसाधनों का इस्तेमाल किया जाता है और नेचुरल वेंटीलेशन के लिए भी काफी उपाय किये जाते हैं। इस वजह से घर प्राकृतिक रूप से ही काफी ठंडा रहता है और घरों में प्राकृतिक रोशनी की भी कमी नहीं होती है।

वहीं, आम घरों में लोगों को पंखा, लाइट और एसी आदि के लिए हमेशा सबसे ज्यादा बिजली की जरूरत होती है। लेकिन यदि किसी रूम का तापमान प्राकृतिक तरीके से ही 24 डिग्री हो, तो लोगों को एसी चलाने की जरूरत क्या रह जाएगी?अतः यही कारण है कि आज लोग ग्रीन बिल्डिंग की ओर रुख कर रहे हैं। क्योंकि इससे लोगों को हवा और रोशनी की ज्यादा कमी नहीं होती है और उनके घरों में बिजली की खपत कम होती है। 

फिर भी, पंखा है जरूरी

ऐसा नहीं है कि ग्रीन बिल्डिंग बनाने वाले लोग बिना पंखे के भी रह सकते हैं। उन्हें हर स्थिति में पंखे की जरूरत तो पड़ेगी ही। ऐसे में वे इस जरूरत को पूरा करने के लिए Energy Efficient Fan लगा सकते हैं।

BLDC Fan से जरूरत होगी पूरी

आज बाजार में BLDC Fan सबसे उन्नत तकनीक वाला पंखा है। क्योंकि इसे चलाने के लिए करीब 30 वाट बिजली की ही जरूरत पड़ती है। ऐसे में यह आपके लिए काफी बिजली बचाने में सक्षम है।

क्या हैं फायदे?

आज बाजार में पुरानी तकनीक के जितने भी पंखे हैं, उन्हें चलाने के लिए प्रति वर्ग मीटर काफी बिजली की जरूरत पड़ती है। लेकिन BLDC Fan आपकी सिटिंग अरेंजमेंट के अनुसार अधिक जगह को कवर करने में सफल होते हैं और वहाँ ज्यादा पंखे या एसी की जरूरत नहीं पड़ती है। इस वजह से यह बिजली बचाने में काफी कारगर है।

टॉप कंपनियां

आज देश में Atomberg, BLDC Fan बनाने वाली सबसे अग्रणी कंपनी है। इसके अलावा Orient, Havells जैसी अन्य कंपनियां भी यह पंखा बनाने के लिए जानी जाती है।

Commercial Space के लिए उपाय

किसी भी कमर्शियल स्पेस में काफी लोग काम करते हैं और वहाँ दो मिनट बिजली जाने के बाद भी, काम काफी बाधित हो सकता है और लोगों को बैठने में काफी परेशानी हो सकती है।ऐसे में लोगों के लिए 5 किलोवाट या 10 किलोवाट का पावर बैकअप सॉल्यूशन रखना अनिवार्य हो जाता है। चूंकि, ये ग्रीन बिल्डिंग होते हैं, इसलिए आप यहाँ जनरेटर तो वैसे भी नहीं लगा सकते हैं। इसके अलावा, लोगों के लिए पावर बैकअप सॉल्यूशन के तौर पर जनरेट का इस्तेमाल करना भी काफी महंगा साबित होता है।इसलिए लोग ऐसी स्थिति से निपटने के लिए बैटरी का इस्तेमाल करते हैं। 

कैसी बैटरी की होगी जरूरत

आज भारतीय बाजार में लूम सोलर की लिथियम ऑयन बैटरी CAML 100 सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी की बैटरी है। यह बैटरी चार बैटरी के बराबर अकेले है और इसे कहीं लगाने के लिए ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं पड़ती है।जानिए क्या हैं इसके फायदे -

फास्ट चार्जिंग

चूंकि आज देश के हर हिस्से में पावर कट की समस्या आम है, खास कर तटीय और ग्रामीण क्षेत्रों में। ऐसी स्थिति में लोगों को ऐसी बैटरी चाहिए होगी, जो कम समय में ही चार्ज हो जाए और 100 फीसदी एफिशियंट हो। CAML 100 लोगों की इन उम्मीदों पर खरा उतरती है। क्योंकि इसे सिर्फ डेढ़ घंटे में ही चार्ज किया जा सकता है और यह सौ फीसदी एनर्जी एफिशियंट है।

कहीं से भी कर सकते हैं कंट्रोल

यह बैटरी इंटरनेट से कनेक्ट हो सकती है। इस वजह से आप इसे कहीं से भी अपने मोबाइल या कम्प्यूटर से कहीं से भी कंट्रोल कर सकते हैं।

जीरो मेंटनेंस

इस बैटरी को ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके अलावा इसे आसानी से साफ भी किया जा सकता है। चूंकि, इसका सेल सूखा होता है, इसलिए इसे किसी मेंटनेंस की भी जरूरत नहीं पड़ती है और आपको हर महीने आने वाले खर्च से भी राहत मिलती है।

सोलर अपनाएं

एक बार पावर बैक अप सॉल्यूशन खरीद लेने के बाद, आप अपना कदम सस्टेनेबिलिटी की ओर बढ़ाएं और निर्बाध और सालों तक मुफ्त बिजली का फायदा उठाने के लिए सोलर सिस्टम लगाएं।

कैसा सोलर सिस्टम लगेगा?

सोलर सिस्टम का चयन हमेशा अपनी जरूरत के हिसाब से करें। यदि आप किसी ऐसे जगह पर रहते हैं, जहाँ ज्यादा धूप नहीं रहती है, तो आप बेशक Mono PERC Solar Panel को लगाएं।क्योंकि यह कम धूप में भी पूरी बिजली बनाने में सक्षम है और यदि आपके यहाँ 1.30 घंटे भी धूप आती है, तो आपकी बैटरी पूरी चार्ज हो जाएगी और आपका काम आसानी से चलता रहेगा।

निष्कर्ष

यदि आप अपने यहाँ पंखा या सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, तो आपको किसी इंटीरियर डिजाइनर से संपर्क करें। क्योंकि ग्रीन बिल्डिंग्स के मामले में आपको उनसे बेहतर कोई भी मदद नहीं कर सकता है और उन्हीं के सलाह के बाद आप अपना कदम आगे बढ़ाएं। किसी विशेषज्ञ इंटीरियर डिजाइनर से मदद हासिल करने के लिए, अभी हमसे संपर्क करें। हम आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 21 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 237 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews