Tiles-Marbles Business को शुरू कर लगाएं Solar, होगी दमदार कमाई

आज के समय में कौन ऐसा नहीं है जो अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहता है। टाइल्स, मार्बल और ग्रेनाइट का बिजनेस (Tiles, Marble And Granite Business) ऐसा ही एक बिजनेस है, जिसे शुरू कर आप हर महीने एक बेहतरीन कमाई कर सकते हैं।

तो, इस लेख में हम आपको इस बिजनेस को शुरू करने के बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं। साथ ही, यहाँ आपको यह भी बताएंगे कि आप इसमें आने वाले भारी बिजली बिल (Electricity Bill In Marble Business) को कैसे कम कर सकते हैं और अपने बिजनेस में अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। आइये जानते हैं - 

Summary

बता दें कि Tiles, Marble And Granite Business एक ऐसा कारोबार है, जिसे शुरू करने के लिए आपको अच्छी निवेश के साथ ही, काफी जगह की भी जरूरत होती है। इस बिजनेस को आप गाँव हो या शहर कहीं भी आसानी से शुरू कर सकते हैं और इसे सालों साल चला सकते हैं। बता दें कि आज के समय में Real Estate Business जैसे जैसे बढ़ रहा है, इस बिजनेस का दायरा भी उतनी ही तेजी से बढ़ता जा रहा है।

कैसे शुरू करें यह बिजनेस 

बता दें कि इस बिजनेस में आपको कोई Manufacturing का काम नहीं करना होता है। बल्कि आप कोई दुकान या शो रूम को खोल कर किसी ब्रांड के प्रोडक्ट को बेचते हैं और बदले में आपको हर सेल पर 5 से 15 प्रतिशत की बचत होती है। 

क्या है जरूरी

बता दें कि यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास माल को स्टोर करने से लेकर पार्किंग तक के लिए अच्छी जगह होनी चाहिए। 

कितना होता है खर्च

बता दें कि यदि आप इस बिजनेस को छोटे पैमाने पर भी शुरू करना चाहते हैं, तो इसमें आपको 5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का खर्च काफी आसानी से आता है। यहाँ आप प्रोडक्ट सेलिंग से लेकर प्रोडक्ट सर्विस तक के बिजनेस को शुरू कर अपनी कमाई सुनिश्चित कर सकते हैं। यहाँ आपको नगर निगम से परमिशन, एमएसएमई रजिस्ट्रेशन, जीएसटी रजिस्ट्रेशन जैसे प्रक्रियाओं से गुजरने की जरूरत होती है।

कितना होता है खतरा

बता दें कि इस बिजनेस में रिस्क काफी कम होता है, क्योंकि टाइल्स और मार्बल ऐसी चीजें होती हैं जो इतनी जल्दी खराब नहीं होती है। हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना पड़ता है कि आपकी दुकान अथवा आपके शोरूम में उपलब्ध टाइल्स और मार्बल टूटे न। 

होती है बिजली की जरूरत

बता दें कि यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, तो आपको अपने दुकान या शो रूम में लाइट, फैन, एसी, आदि के अलावा कटिंग और ड्रिलिंग मशीन, आदि चलाने के लिए भी काफी बिजली की जरूरत होती है। यदि आप इसे सीधे सरकारी बिजली पर चलाते हैं, तो आपको हर महीने काफी बिजली बिल आती है। वहीं, यदि आपके यहाँ बिजली कटौती की समस्या है, तो ऐसे में आपको जनरेटर रखना पड़ता है, जिसे चलाने में हर घंटे कम से कम 1 हजार रुपये का खर्च आसानी से आता है।

लगाएं सोलर

ऐसे में, यदि आप भारी बिजली बिल और बिजली कटौती की समस्या से राहत पाना चाहते हैं, तो आप अपने यहाँ अपनी जरूरत के हिसाब से Solar System को लगवा सकते हैं और खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बना सकते हैं। बता दें कि यदि आपके यहाँ हर महीने 5 हजार रुपये का बिजली बिल आता है, तो आपको करीब 5 किलोवाट का, यदि 10 हजार का बिल आता है, तो करीब 10 किलोवाट का और यदि 15 हजार का बिल आता है, तो करीब 15 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना होगा।

कितना होगा खर्च

बता दें कि आज के समय में 1 किलोवाट के ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System) को लगाने में करीब 1 लाख रुपये का खर्च आता है। हालांकि, यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस ब्रांड, दक्षता दर, क्षमता के सोलर सिस्टम को खरीद रहे हैं। इस हिसाब से आप यदि आप 10 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो आपको करीब 10 लाख का और यदि 15 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो करीब 15 लाख रुपये का खर्च आएगा।

लें सकते हैं सोलर लोन भी

बता दें कि यदि आपको सोलर सिस्टम खरीदने में बजट की दिक्कत आ रही है, तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आज के समय में Home Loan और Car Loan की तरह Solar Loan भी लेना काफी आसान हो गया है। यहाँ आप कुल खर्च का केवल 20 प्रतिशत Down Payment कर आप इसका ईएमआई भर सकते हैं।अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें https://loan.loomsolar.com/ पर।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल करते हुए, अपना जीवन बेहद आसाना बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें।

वहीं, यदि अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हुए, खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को देखते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment