फ्री में आवेदन कर सब्सिडी से लगा सकते हैं Solar Panel?

आज भारत में बिजली की समस्या (Power Crisis in India) दिनों दिन गहराती जा रही है। इसकी वजह है देश में कोयले की कमी। यही कारण है कि देश में बिजली की कीमत भी साल दर साल 7 से 10 प्रतिशत की दर से बढ़ती जा रही है और आने वाले समय में इसके और अधिक महंगे होने की संभावना है। वहीं, इससे बचने के लिए आज सरकार द्वारा अक्षय ऊर्जा को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है, खास तौर पर सौर ऊर्जा (Solar Energy in India) को।

आइये जानते हैं इसके बारे में कुछ खास बातें -

सौर ऊर्जा, एक कभी न खत्म होने वाला प्राकृतिक संसाधन होने के साथ ही,  नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों का सबसे बेहतर विकल्प है। भारत सरकार ने इसे बढ़ावा देने के लिए ‘राष्‍ट्रीय सौर ऊर्जा मिशन (National Solar Mission)’, ‘PRAYAS-Pradhan Mantri Yojana for Augmenting Solar Manufacturing’, ‘सोलर रूफटॉप योजना’, ‘हरित ऊर्जा गलियारा परियोजना’, जैसे कई योजनाओं को शुरू किया है।

क्या है Solar Rooftop Yojana?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने साल 2030 तक भारत में 450 गीगावाट की सोलर क्षमता को स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। वहीं, संभावना है कि साल 2035 तक भारत में सौर ऊर्जा की माँग 7 गुना से भी अधिक बढ़ जाएगी।

इस लिए इस प्रयास में आम लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत सोलर सिस्टम लगाने वाले लोगों को 20 से 40 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है।

क्या है आम समस्या?

सरकार ने प्लेटफॉर्म तो बना लिया है, लेकिन ज्यादा लोगों को इसके बारे में पता नहीं है। साथ ही, उन्हें यह भी विश्वास नहीं है कि इसके लिए आवेदन करने के बाद उन्हें सब्सिडी मिलेगा या नहीं।

वहीं, कई ग्राहकों को यह भी नहीं पता होता है कि उनके घर में बिजली का Sanction Load कितना है और वे बस हर महीने बिजली बिल के बारे में जानते हैं। इस वजह से वे सोलर सिस्टम की ओर रुख करने में काफी असहज होते हैं।

दरअसल, आज लोगों को सिर्फ यह पता होता है कि उन्हें सोलर सिस्टम कितने में मिल रहा है, लेकिन उन्हें इसके बारे में और अधिक जानने की जरूरत है, ताकि वे इसका अधिक से अधिक लाभ उठा सकें।

इस योजना के अंतर्गत कितना मिलता है फायदा?

solar subsidy amount

बता दें कि भारत सरकार द्वारा ‘सोलर रूफटॉप योजना’ के अंतर्गत 3 किलोवाट तक सोलर सिस्टम पर 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है, जबकि 4 से 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर आपको 20 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलती है।

सरकार क्यों दे रही है यह Solar Subsidy?

national portal for rooftop solar

चूंकि, आज सौर ऊर्जा बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारी अनिवार्यता बनने की ओर अग्रसर है और सरकार को जिस इंडस्ट्री को बढ़ावा देने का लक्ष्य होता है, उसके लिए लोगों को जागरूक करना अनिवार्य है।

‘सोलर रूफटॉप योजना’(Solar Rooftop Scheme) भी इसी कड़ी का हिस्सा है। इस योजना की अनिवार्यता को इस केस स्टडी से समझा जा सकता है कि लोग पहले अपने घरों में लाइट के लिए 100 वाट के बल्ब का इस्तेमाल करते थे।

लेकिन सरकार ने इसमें बदलाव के लिए एक व्यापक पहल की शुरुआत की और लोगों को पंचायत और प्रखंड स्तर पर मुफ्त में सीएफएल बल्ब देना शुरू किया। नजीतन, आज देश के हर घर में सीएफएल बल्ब का ही इस्तेमाल होता है, जिससे देश में भारी बिजली की बचत हो रही है। और यही चीज आज सोलर इंडस्ट्री के साथ की जा रही है।

हैं कई फायदे?

बता दें कि आज भारत दुनिया के सबसे प्रदूषित देशों में से एक है और इस योजना को 2015 में पेरिस समझौते के बाद शुरू किया गया, ताकि देश में कार्बन उत्सर्जन और इसके फूट प्रिंट को कम करने में मदद मिले।बता दें कि आज हमारे देश में करीब 70 से 80 फीसदी बिजली कोयले से बनती है, जिससे ऊर्जा संकट तो बढ़ा ही है, इससे प्रदूषण भी काफी बढ़ता है।

यदि हमने अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर सिस्टम को अपनाना शुरू कर दिया, तो पूरी दुनिया में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा तो मिलेगा ही, हमें हर महीने हजारों के बिजली बिल से भी राहत मिलेगी और हमें अधिक बचत होगा।

How to apply for solar rooftop subsidy?

Step 1: To apply online, visit the official website - solarrooftop.gov.in
Step 2 At the homepage, click on the 'apply for solar rooftop-click here 'link  
Step 3: The page containing the DISCOM Portal Links will open. It will enable people to apply for the Rooftop Solar Scheme.
Step 4: Check the list of DISCOM Portal links available in a state-wise manner.
Step 5: Applicants can click on the respective links according to their state to open the state electricity department or power corporation website.
Step 6: Check the solar rooftop online application/registration form available on the site.

किसको मिलेगा फायदा?

बता दें कि पहले Solar Subsidy को काफी जकड़ कर रखा गया था। लेकिन पीएम कुसुम योजना, रूफ टॉप सोलर योजना जैसी प्रयासों से इसे सहज बनाने की कोशिश की गई।इस योजनाओं के जरिए भारत सरकार का प्रयास है कि लोगों के लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाया जाए, जहाँ उपभोक्ताओं को पूरी एक्सेस मिले।

Free solar rooftop yojanaNational portal for solar rooftopRooftop solar scheme upSolar rooftop subsidy yojanaSolar rooftop yojana apply onlineSolar rooftop yojana in hindiSolar rooftop yojana up

2 comments

Bablu shrivastav

Bablu shrivastav

Solar roof tofu

Deepak Rai

Deepak Rai

Mujhe teen kevi ka solar urja lagana hai kitne rupaye ka kharcha aaega sab se ticket ke

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 23 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 245 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews