Power Crisis के इस दौर में लें Lithium Ion Battery, होंगे कई फायदे

भारत में गर्मी का मौसम एक बार फिर से दस्तक देने वाला है और जाहिर है कि देश में गर्मी जैसे - जैसे बढ़ेगी बिजली कटौती की समस्या (Power Crisis In India) भी बढ़ेगी। ऐसे में लोग अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए Inverter Battery की तलाश करेंगे।

Summery

यदि आप अपने घर में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए Power Backup Solution की तलाश कर रहे हैं, तो आपको नये जमाने की Inverter Battery की ओर रुख करने की जरूरत है। इसके आपको कई फायदे होंगे। 

बता दें कि आज भारत के करीब 70 से 75 प्रतिशत घरों में बिजली के बैकअप सॉल्यूशन के रूप में Single Inverter Battery का इस्तेमाल होता है। इस बैटरी को खरीदने में उन्हें 10 से 15 हजार का खर्च आता है।

वहीं, करीब 20 से 25 प्रतिशत घरों में Double Inverter Battery का उपयोग होता है। जिसकी कीमत करीब 30 से 35 हजार रुपये होती है। इसके अलावा, करीब 5 प्रतिशत घरों में 4 बैटरी वाले Inverter का इस्तेमाल होता है।

आज लोग कैसे खरीदते हैं बैटरी

बता दें कि आज के समय में लोग अपनी बैटरी खरीदने के लिए ज्यादातर पुराने तरीकों का ही इस्तेमाल करते हैं। पहला तो यह है कि या तो वे इसे अपने नजदीकी दुकान से खरीद लेगें या Amazon या Flipkart जैसे ई-कॉमर्स साइटों से खरीद लेगें। बता दें कि आज के समय में करीब 3 प्रतिशत लोग ही, बैटरी को ऑनलाइन खरीदते हैं, बाकी 97 प्रतिशत लोग सीधे दुकानों से ही इसे खरीदते हैं। 

Aware होना जरूरी

यदि आप अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए बैटरी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको थोड़ा जागरूक होने की जरूरत है। आप हमेशा Latest Technology की बैटरी ही खरीदें। हालांकि, कई बार आपको ई-कॉमर्स साइटों पर आपको चीजें इतनी आसानी से पता नहीं चलती हैं। 

बता दें कि आज के समय में Lithium Ion Battery अत्याधुनिक तकनीकों से लैस बैटरी है। इस बैटरी को लेकर भारत सरकार द्वारा हाल ही में Union Budget में भी कई प्रकार की छूट का ऐलान किया गया था। 

कैसे हैं Lithium Ion Battery के ग्राहक

बता दें कि लिथियम ऑयन बैटरी के ग्राहक वैसे हैं, जिनके घरों में अपेक्षाकृत अधिक बिजली की जरूरत है। इस बैटरी के इस्तेमाल पर अधिकांश रूप से अपने ऑफिस, स्कूल, क्लिनिक जैसे Commercial Space में करते हैं। वहीं, उन्हें जहाँ बिजली की जरूरत कम होती है वे परंपरागत रूप से पानी वाली बैटरी यानी लीड एसिड बैटरी का इस्तेमाल करते रहते हैं।

Loom Solar है अग्रणी

भारत में लिथियम ऑयन बैटरी को लॉन्च करने का श्रेय लूम सोलर को ही जाता है। आज हम देश के नंबर 1 रूफटॉप सोलर मैन्युफैक्चरर कंपनी हैं और पूरी दुनिया में अत्याधुनिक तकनीकों से लैस सोलर पैनल और लिथियम ऑयन बैटरी को बनाने के लिए जाने जाते हैं। 

Lithium Ion Battery के फायदे

बता दें कि यदि आप लिथियम ऑयन बैटरी खरीदते हैं, तो आपको इसके कई फायदे हैं -

जैसे -

Zero Maintenance - यदि आपके पास लीड एसिड बैटरी है, तो इसमें आपको हर महीने Maintenance में काफी खर्च आता है। लेकिन यदि आप लिथियम ऑयन बैटरी लेते हैं, तो यह सूखा सेल होता है और इसमें आपको Maintenance के पीछे कोई भी खर्च नहीं करना पड़ता है।

Fast Charging - आज के समय में Frequent Power Cut की समस्या आम हो गई है। ऐसे में यदि आपके पास लीड एसिड बैटरी है, तो इस चार्ज करने में करीब 10 घंटे लगते हैं और इसे चार्ज करना काफी मुश्किल होता है। लेकिन यदि आपके पास लिथियम ऑयन बैटरी है, तो आप अपनी बैटरी को महज 2 घंट में आसानी से चार्ज कर सकते हैं। 

Space - बता दें कि अपने घर में लीड एसिड बैटरी को लगाने के लिए आपको काफी जगह की जरूरत पड़ती है। लेकिन लिथियम ऑयन बैटरी के साथ ऐसा नहीं है। इसका डिजाइन काफी Compact होता है और आप एक फ्रिज की साइज में 15 किलोवाट तक की बैटरी आसानी से लगा सकते हैं।

IOT Based - लिथियम ऑयन बैटरी का चौथा फायदा यह है कि इसमें IOT की सुविधा रहती है और आप इसे और इससे जुड़े उपकरणों को अपने मोबाइल से कहीं से भी, कभी भी आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। जबकि लीड एसिड बैटरी में आपको यह सुविधा नहीं मिल पाती है। 

Expandable - लिथियम ऑयन बैटरी आसानी से Expandable है। जैसे यदि आप आज 5 किलोवाट की बैटरी ली है और आगे चलकर आपकी जरूरत बढ़ जाती है, तो आप इसे आसानी से बढ़ा सकते हैं। इसमें आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

निष्कर्ष

यदि आपने अपने Backup Solution के रूप में Lithium Ion Battery को खरीदने का मन बना लिया है, तो इसके कुछ समय के बाद आप खुद को Solar Energy की ओर शिफ्ट कर, अपनेआप को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बना सकते हैं। यदि आप इस विषय में और अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

#loomsolarBatteryBattery companyBattery onlineBattery shop near meBattery with inverterBenefits of lithium ion batteryLithium ion batteryLithium ion battery benefitsPower crisis in indiaभारत में बिजली संकटलिथियम ऑयन बैटरी के फायदे

Leave a comment