कौन - सा है Latest Technology Solar Battery?

आज पूरी दुनिया में लिथियम ऑयन बैटरी (Lithium Ion Battery) की माँग काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। बता दें कि यह एक Rechargeable Battery होती है, जिसमें एनोड के रूप में लिथियम का इस्तेमाल किया जाता है। इस बैटरी में बिजली एनोड से कैथोड की ओर प्रवाहित होती है। बता दें कि यह आज के समय में सबसे लोकप्रिय पोर्टेबल बैटरियों में से एक है और इसका इस्तेमाल मोबाइल, लैपटॉप से लेकर सोलर बैटरी तक के रूप में होता है।आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि 2024 में सबसे Best Lithium Ion Battery कौन सी है।

लेड एसिड बैटरी और लिथियम ऑयन बैटरी में क्या अंतर है?

बता दें कि लेड एसिड बैटरियों में सॉल्यूशन के तौर सल्फ्यूरिक एसिड और लेड ऑक्साइड की प्लेटों का इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो लेड एसिड बैटरी सस्ती होती है, लेकिन इन्हें नियमित रूप से Maintenance की जरूरत पड़ती है और इनकी Self Life भी कम होती है। लेकिन, लिथियम ऑयन बैटरी की खासियत यह होती है कि यह लेड एसिड बैटरी से महंगा भले हो, लेकिन यदि आपने इसे एक बार खरीद लिया तो इसे फिर कभी Maintenance की जरूरत नहीं पड़ती है और इनकी Self Life भी अधिक होती है। बता दें कि इस बैटरी में Dry Cell होते हैं। यही कारण है कि लीड-एसिड बैटरी की तुलना में लिथियम बैटरी अधिक कुशल होती हैं और तेजी से चार्ज होती हैं।

दोनों बैटरियों में अंतर नीचे समझिए

2024 में Lithium Ion Battery बैटरी की कीमत

बता दें कि लिथियम ऑयन बैटरी की कीमत kWh के हिसाब से मापी जाती है। आज के समय में आपको 1 kWh की लिथियम बैटरी पर करीब 25 हजार रुपये का खर्च आता है। बता दें कि यह बैटरी  80 Ah /12.8 Volt ratings के साथ आती है।

बता दें कि आज के समय में लेड एसिड बैटरी के मुकाबले लिथियम ऑयन बैटरी की कीमत लगभग दोगुनी होती है। लेकिन, आज लिथियम बैटरी का उत्पादन जैसे - जैसे बढ़ रहा है, अगले 2-3 वर्षों में इसकी कीमत लगभग बराबर हो जाएगी।

बेस्ट लिथियम ऑयन बैटरी

बता दें कि "5 किलोवाट के ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम" में बैटरी एक बेहद महत्वपूर्ण पार्ट होता है। आज के समय में बाजार में कई बैटरियां हैं, जैसे कि प्राइमरी बैटरी (use & throw), रिचार्जेबल बैटरियां जैसे ड्राई सेल, लीड एसिड बैटरी और लिथियम ऑयन बैटरी, आदि। आप अपनी जरूरतों को देखते हुए, सोलर बैटरी, नॉर्मल बैटरी और लिथियम ऑयन बैटरी में से किसी का भी विकल्प चुन सकते हैं। लेकिन, आज के समय में “CAML 10048 5KWH lithium battery” बाजार में सबसे बेस्ट बैटरी है, जो अत्याधुनिक तकनीकों से लैस है और 4 बैटरी के बराबर अकेले है। आप इस एक बैटरी से 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को काफी आसानी से चला सकते हैं। बता दें कि इस बैटरी की 5 स्टार रेटिंग है और इसे न ज्यादा रखरखाव की जरूरत होती है और न ही ज्यादा जगह की।

लिथियम ऑयन बैटरी का इस्तेमाल कहाँ कहाँ हो सकता है

बता दें कि मोबाइल, ई-व्हीकल, लैपटॉप के अलावा, इस बैटरी का इस्तेमाल फार्मेसी, घर, खेती कार्य, DIY Projects, दुकान, ऑफिस, शो रूम, स्ट्रीट लाइट, जैसे कई जगहों पर हो सकता है। 

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में पढ़ कर अपना जीवन आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें। वहीं, यदि अपने घर में सोलर लगा कर खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे एक्सपर्ट आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को समझते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment