सोलर बिजनेस कैसे शुरू करें?

आत्मनिर्भर भारत में कई ऐसे नये बिजनेस आ चूके हैं जिसको शुरू करके महीने की अच्छी कमाई किया जा सकता है। पिछले वर्ष 2020 से अब तक बहुत सारे नये बिजनेस शुरू किये गए है जैसे कि राशन की दुकान, मेडिकल शॉप, छोटे लेवल का मैन्यफैक्चरिंग प्लांट्स, ऑनलाइन क्लाससेस, इत्यादि। इसी के साथ कई ऐसे बिजनेस है जिसकी रफ्तार रुक गई है, जैसे कि कैश कौनटींग सर्विस का बिजनेस, टूर और ट्रैवल का बिजनेस, रियल स्टेट का बिजनेस, मोबाईल शॉप, टेक्नॉलजी कॉम्पनीस, इत्यादि। लोग अपने Investment और experience के अनुसार बिजनेस शुरू करते है.

 

इंडिया में एक ऐसे ही तेजी से बढ़ता हुआ इंडस्ट्री है जिसमे लोग अपना फ्यूचर देख रहें है, वो है सोलर इंडस्ट्री. सोलर का नाम आते ही आपको समझ में आ रहा होगा कि सोलर पैनल की बिज़नस. सोलर पैनल (Solar Panel) को हिंदी में सोलर प्लेट और सौर उर्जा से भी लोग जानते है. इसका प्रयोग फ्री का बिजली बनाने में किया जाता है और बिजली हर घर, फैक्ट्री, स्कूल, हॉस्पिटल, ऑफिस की जरुरत है. तो आपको इसकी फ्यूचर ग्रोथ के बारें में अनुमान लग गया होगा.

सोलर में क्या बिजनेस शुरू करें?

सोलर इंडस्ट्री में कई Business Opportunities है जिसको स्टार्ट करके महीने के लगभग 1 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है. इसके लिए जरुरी है Small Investment और Penance जिससे आप सोलर की बिजनेस में सफल हो पायेगे.

1. डीलरशिप बिजनेस (Dealership Business)

solar dealer

वैसे लोग जो ऐसे बिजनेस तलाश कर रहें है जहाँ पर कम इन्वेस्टमेंट पर ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते है, तो वह डीलरशिप बिजनेस शुरू कर सकते, इसमें आपको बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में बिज़नस शुरू करने का मौका मिल जाता और आप घर या शॉप बिजनेस से  शुरू कर सकते हैं.

2. डिस्ट्रीब्यूटर बिजनेस (Distributorship Business)

जो लोग पहले से कोई बिजनेस कर रहे हैं और वो अपने बिज़नस में कुछ नई शुरूआत करना चाहते हैं तो वह डिस्ट्रीब्यूटर बिजनेस शुरू कर सकते हैं, इसमें वह किसी कंपनी किस डिस्ट्रीब्यूटर लेकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

3. सोलर इंस्टालर (Installer/System Integrator/EPC Contractors)

यदि आप एक Electrician है और House Wiring, AC Repairing, Inverter Battery का काम करते है तो सोलर इंस्टालर बनकर सोलर में काम कर सकते है. सोलर की सही इंस्टालेशन इसके सीधा पॉवर जनरेशन बढ़ा देता है.    

4. Service Center

solar service center

ऐसे लोग जो प्रोडक्ट का Business नहीं करना चाहते हैं तो वह सोलर सर्विस सेंटर का Business शुरू कर सकते हैं, किसी भी कंपनी के साथ जुड़कर वह उनके प्रोडक्ट्स को सर्विस दे सके हैं और अपना मुनाफा कमा सकते हैं.

5. Solar Panel Manufacturer

solar panel manufacturer

सोलर सिस्टम में कई उपकरण लगते है जैसे कि सोलर पैनल, इन्वर्टर, बैटरी, पैनल स्टैंड, वायर, डीसी डीबी, इत्यादि. यदि आप B2B बिजनेस करना चाहते है तो आप Manufacturer बनकर अपना काम कर सकते है. सोलर पैनल manufacturer का प्लांट लगाने के लिए कम से कम 4 से 5 करोड़ की लागत लगता है. इसके लिए आपके पास कम से कम 10 कस्टमर होने चाहिए जिससे प्लांट की प्रोडक्शन सही चल पाये.   

6. Project Developer

solar project developer

सोलर इंडस्ट्री में कुछ ऐसे ब्यापार के अबसर है जिसमे आप बिजनेस शुरू कर सकते है. यह बिज़नस करने के लिए सरकारी टेंडर और बड़ी कम्पनीज जैसे कि भारत पेट्रोलियम, इंडियन आयल, इंडिया पोस्ट, रिलायंस टावर, इत्यादि.

7. Solar Influencers

जो लोग बिना कोई भी इन्वेस्टमेंट के इस Business से जुड़ना चाहते हैं तो वह सोलर इन्फ्लुन्सर बन सकते है, और किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट सेल करवाकर अपना मुनाफा कमा सकते हैं. इसमें आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स सीखकर आप ये काम स्टार्ट कर सकते है.

 

इसके अलाबा भी कुछ ऐसे बिजनेस है जो आज के समय में बहुत ही छोटी है जैसे कि सोलर पर लोन दिलबाना. 

किस सोलर कंपनी के साथ जुड़े?

solar panel company

ऊपर दिए गए सोलर बिजनेस Opportunity से समझ गए होगे. अब बात आती है किस सोलर कंपनी के साथ ये काम शुरू करें. हरियाणा की सोलर कंपनी "लूम सोलर" जो 2018 में शुरू हुई थी और देखते ही दखते सोलर इंडस्ट्री में नये प्रोडक्ट्स, फ़ास्ट होम डिलीवरी और प्रीमियम इंस्टालेशन हर घर तक पहुचाया जिसके कारण आज के समय में लगभग 2500 सोलर रीसेलर  बने. इस कंपनी के साथ जुड़ कर काम स्टार्ट कर सकते है.

निष्कर्ष

सोलर का बिजनेस हर साल 3 गुना की रफ़्तार से बढ़ रही है. जो इस बिजनेस को एक डीलर बनकर शुरू किये थे वो आज अपने जिले के डिस्ट्रीब्यूटर बन चुके है और जो सोलर इन्फ़्लुएकेनेर बनकर शुरू किये थे वो आज अपना इंस्टालेशन और खुद का बिजनेस चला रहे है. इससे आपको आईडिया लग गया होगा कि सोलर बिजनेस का भविष्य कैसा होगा.

Previous article सोलर से सीधा AC चलेगा लेकिन नहीं होगी बिजली बिल की टेंशन, जाने कैसे?
Next article इलेक्ट्रिक कार के लिए सोलर सिस्टम से होगी दोहरी बचत

Comments

suresh - May 8, 2021

Hi sir solar

sarvar hussain - May 3, 2021

i have required distributorship your company please help me

ASHOK KUMAR - April 26, 2021

I HAVE NO MONEY, AND I WANT TO JOIN AS SOLAR INFLOONSER, PL SEND ME DETAIL OR CALL BACK. THANKING YOURS

Sanjeev Kumar - April 26, 2021

Sir me Delarship krne h please help me

Mahendra Borgaonkar - April 19, 2021

Sir I am interested. so kolhapur side distribution our company

Dilbag Singh - April 19, 2021

Dealership

Deepak Aggarwal - April 19, 2021

Kindly arrange call back

SUNIL Hulsure - April 19, 2021

Delar Pune Maharashtra & destobetar my from siddhi solar systems for Pune call 9011918753/8766425728

Rajesh Kumat - April 19, 2021

I am interested sir ,contact me 7004501643,B.TECH (ELECTRICAL ENGG.)STUDENTS

Kale Shamkumar - April 18, 2021

About Dealer or distributer ship.

Leave a comment

* Required fields