3 सरल उपाय अपनाकर आप भी कर सकते है बिजली का बिल आधा, जाने कैसे?

जबसे कोविड-१९ महामारी ने विश्व को घेर लिया है, लोगों के जीवन में एक बहुत बड़ा और बहुत कठिन बदलाव आया है। हममें से किसी ने ऐसी कठिनाई को बुलावा तो नहीं भेजा था, मगर कठिनाई तो हमेशा बिन-बुलाए ही आती है – जाने कि हमें कहती हो 'मान न मान, मैं तेरी मेहमान'! ऐसी कठिनाई को समझदारी और धीरज से मुंह देने के अलावा हमारे पास और कोई विकल्प नहीं होता। जब तक कि समय के अविरत प्रवाह में कठिनाई भी आस्ते-आस्ते मंद हो जाय और हमारे जीवन से विदाई ले।

 

क्योंकि इस महामारी में लोगों का घर से निकलना बहुत कम हो गया है, लोगों के घरों में बिजली के साधनों का उपयोग बहुत बढ़ गया है। स्वाभाविक है कि इसके साथ बढ़े हैं लोगों के बिजली के बिल। कई जाने-माने लोगों ने सोश्यल मीडिया पर इस बात का जिक्र किया है, तो कुछ लोगों ने हमारा संपर्क भी किया है।

 

अरशद वारसी

 

अरशद वारसी का बीते दिनों एक लाख रुपये से अधिक का बिजली बिल आया था। उन्होंने एक लाख रुपये से अधिक बिजली का बिल आने पर एक के बाद एक कई ट्वीट्स किए। एक ट्वीट में उन्होंने लिखा कि 'मुझे अपना बिजली का बिल भरने के लिए अपनी बनाई पेंटिंग्स और फिर बाद में किडनी बेचनी पड़ेगी।'

 

 

तापसी पन्नू के घर का बिजली का बिल 36 हजार रुपये आया था। ट्विटर पर बिल की कॉपी साझा करते हुए तापसी पन्नू ने लिखा था, 'तीन महीने ही लॉकडाउन के हुए हैं और मैं यह सोच रही हूं कि ऐसे कौन से उपकरण मैंने इस्तेमाल कर लिए या खरीदे हैं कि इतना बढ़ा हुआ बिल आ रहा है। आप किस तरह बिजली का बिल बना रहे हैं?

 

दिव्या दत्ता

 

अभिनेत्री दिव्या दत्ता का बिजली का बिल 51,000 रुपये आया है। 51,000 रुपये बिजली का बिल देखकर दिव्या दत्ता हैरान रह गईं। इसके बाद उन्होंने बिजली कंपनी को फटकार लगाते हुए ट्वीट किया। उन्होंने कंपनी से कहा जल्द से जल्द उनकी इस समस्या का समाधान किया जाए।

 

 

हरभजन सिंह घर बिजली का बिल 33900.00 रुपये आया है, जिसे देखकर वह काफी हैरान हैं। उन्होंने इस बढ़े हुए बिल को लेकर अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडल से एक ट्वीट किया है। भज्जी ने ट्वीट में लिखा- इतन बिल पूरे मोहल्ले का लगा दिया क्या?? इसके बाद उन्होंने अपने बिल का मैसेज लगाया फिर लिखा- नॉर्मल बिल से 7 टाइम ज्यादा??? वाह

 

हमारी एक अगली पोस्ट ठीक इसी विषय पर थी कि घरों में बिजली का बिल कैसे कम किया जाय (देखिये यहाँ)। इस बात को भी ध्यान में रखना चाहिए कि जहाँ घरों के बिजली के बिल बढ़े हैं, वहाँ उनके पेट्रोल व डीज़ल के खर्च घटे भी हैं। खैर, हमें तो देखना है कि समझदारी से बिजली का खर्च कुछ और कम हो सकता है या नहीं।

 

बढते बिजली के देखते हुए, यहाँ कुछ 3 सरल उपाय बताये गये है जिनको अपना कर आपका बिजली का बिल आधा हो सकता है और बचे हुए पैसे कों आप कहीं और प्रयोग में ला सकते है. तो चलिये जानते है-

1. घरों में कम से कम बिजली खप्त वाले उपकरण लगाये

घर में बिजली के अन्य जो उपकरण होते हैं – लाइट, फैन, फ्रिज, टी०वी० इत्यादि – ये सब मिलके भी सामान्यतः इतनी बिजली नहीं लेते जितनी एक ऐ०सी० लेता है। हाँ, खाना पकाने या पानी गरम करने के बिजली के उपकरण काफ़ी बिजली लेते हैं, मगर ये उपकरण दिन में इतने घंटे नहीं चलते जितने घंटे ऐ०सी० चलते हैं। इन बातों से यह ज़ाहिर होता है कि बिजली का बिल अगर घर में ज़्यादा आए तो सबसे पहले यह देखना चाहिए कि क्या घर में ए०सी० का उपयोग कुछ कम किया जा सकता है?

 

इस विषय की जब बात होती है तो यह भी ध्यान में रखना ज़रूरी है कि दिन का अधिकांश समय ए०सी० वाले बंद कमरे में गुज़ारना सेहत के लिए हानिकारक है। सामान्यतः हम देखते हैं कि ए०सी० वाले कमरे में बैठे हुए लोग शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं होते। इसके अलावा, गर्मी और ठंड का कड़ा अनुभव हमारे शरीर को मजबूत करता है, और हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाता है। तो ए०सी० का उपयोग मर्यादित रखना आर्थिक और शारीरिक दोनों पहलुओं से फ़ायदेमंद है।

 

सेहत के लिए ज़रूरी है कि हम दिन का कुछ समय बाहर की खुली हवा में गुज़ारें। बेशक हमें भीड़ से दूर रहना है और मास्क भी लगाना है, पर खुली हवा का फ़ायदा तो जीवन में लेना ही चाहिए। कहीं और न जा सकें तो अपने घर के टैरेस पर दिन का कुछ समय गुज़ार सकते हैं। पौष्टिक आहार लेना और – भले घर में ही सही – रोज़ हल्की सी कसरत कर लेना भी ज़रूरी है। सक्रिय रहना, किसी रचनात्मक प्रवृत्ति में व्यस्त रहना, ये हमारे हित में है। देखा-देखी और नकारात्मक विचार से बचना है। पश्चिम के वैज्ञानिकों ने इस बात की शत-प्रतिशत पुष्टि की है कि सकारात्मक जीवन-शैली की सेहत पर बहुत ही अच्छी असर होती है।

2. सौर उर्जा अपनाये

सौर उर्जा

पहले तरीका अपनाकर आप अपने घर का खपत को कम कर लिए है. सोलर सिस्टम आज के समय में महंगा पड़ता है. किसी भी घर की औसत बिजली खप्त लगभग 6-8 units प्रति दिन का होता है. इसी के साथ हमारे देश में दोनो प्रकार के सोलर सिस्टम उपलब्ध है - बैटरी के साथ और बिना बैटरी के. सोलर एक्सपर्ट के अनुसार हमारे देश में मात्र 25% ही ऐसे घर है जहाँ का बिजली बिल एक हजार से ज्यादा आता है. ये हर राज्य के दस प्रमुख शहर के निवासी इसमे सामिल है.

How to Save Electricity Bill Video

3. घरों में कम से कम बिजली खप्त वाले उपकरण लगाये

घर के लाइट, फैन, फ्रिज, टी०वी०, मोबाईल व लैपटॉप के चार्जर, इत्यादि का उपयोग सोलर सिस्टम की मदद से भी किया जा सकता है। १ या २ KW की सोलर सिस्टम इसके लिए पर्याप्त है। बैटरी भी साथ में लगाएँ तो सिस्टम और भी उपयोगी साबित होगी। आधुनिक टेक्नोलोजी की सिस्टम लेना हितावह है, ताकि आपको अपनी लागत का सालों तक अच्छा फ़ायदा मिले। साथ-साथ ज़रूरी है कि आप एक विश्वसनीय कम्पनी का चयन करें।

 

air conditioner

घर में सबसे ज़्यादा बिजली की खपत होती है ऐ०सी० याने कि ऐर-कन्डीशनर में। हर ए०सी० सामान्यतः १.२५ KW या उससे भी ज़्यादा बिजली की खपत करता है। १.२५ KW का ए०सी० अगर दिन में १२ घंटे चले, तो उसमें बिजली की खपत हुई १५ युनिट (KWH)। सात रुपये प्रति युनिट के रेट से उसका दैनिक खर्च हुआ १०५ रुपये, और महिने भर का खर्च हुआ ३१५० रुपये। ऐसे दो या तीन ए०सी० घर में यदि १२ घंटे हर दिन चलें, तो खर्च दुगुना या तिगुना होगा। अगर ए०सी० दिन में १२ घंटों से कम या ज़्यादा चले तो खर्च भी उतना कम या ज़्यादा होगा।

To Understand in Simple, Watch this Video

ऐ०सी० का उपयोग कम करने से हमारा स्टेटस कम नहीं होता, मगर सेहत सुधरती है। दुनिया के सभी जाने-माने अर्थशास्त्री कह रहे हैं कि कोविड-१९ के बाद का जीवन पहले के जीवन से काफ़ी अलग होगा। हम सभी को समझदारी से उस नये जीवन को अपनाना होगा, अपने परिवार के सुख शांति और स्वास्थ्य के हित में।

 

Also Read in English: How to Save Electricity Bill for My Home?

Previous article Lockdown के कारण अब नौकरी नहीं है, घर से कौन-सा काम स्टार्ट करें?
Next article मात्र 10% लागत लगा कर किसान लगा सकेगे सोलर वाटर पंप, जाने कैसे?

Leave a comment

* Required fields