सूर्य की रोशनी से करें प्रीपेड मीटर रिचार्ज?

आज पूरे देश में सोलर एनर्जी (Solar Energy) की माँग काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। इसकी वजह है बिजली कटौती और बिजली दर का महंगा होना। कुछ समय पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम सूर्योदय योजना (PM Suryoday Scheme) की भी घोषणा की थी, जिसके बाद पूरे देश में सोलर सिस्टम की माँग (Solar System Demand In India) काफी तेजी से बढ़ी है। बता दें कि यह एक ऐसी स्किम है, जिसके अंतर्गत पूरे देश में 1 करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर पैनल (Rooftop Solar Panel) लगाने की योजना है। इस योजना के अंतर्गत, ग्राहकों को सरकार द्वारा प्रति किलो वाट के अनुसार सब्सिडी भी दी जाएगी। इस योजना से न केवल आपको हर साल हजारों रुपये की अतिरिक्त बचत हो सकती है, बल्कि इससे पर्यावरण संरक्षण के वैश्विक प्रयासों को भी काफी मजबूती मिलेगी। 

आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने घर में पानी की टंकी जैसे किसी भी स्पेस में सोलर पैनल लगा कर अपने महीने के अंत में आने वाले बिजली बिल को कम कर सकते हैं।

केस स्टडी

बिहार के बख्तियारपुर में हमारे एक ग्राहक हैं, जिन्होंने अपने घर में पानी की टंकी पर सोलर पैनल लगा कर अपने महीने के बिजली बिल को काफी कम कर लिया है।

समस्या - दरअसल, आज पूरे देश में बिजली काफी महंगी होती जा रही है। वहीं, स्मार्ट मीटर का दायरा जैसे जैसे बढ़ता जा रहा है, इससे लोगों की परेशानियां भी बढ़ती जा रही है। बख्तियार के हमारे ग्राहक के साथ ही, कुछ ऐसी ही समस्या थी और उन्हें हर महीने 3500 से 4000 रुपये तक का बिजली बिल आता था। वह इससे परेशान थे।

कैसे सूझा उपाय - लूम सोलर द्वारा सोलर एनर्जी के अलग - अलग विषयों पर हमेशा कोई न कोई वीडियो बनाया जाता है या ब्लॉग लिखा जाता है। इसी क्रम में उन्हें हमारा एक वीडियो दिखा और उन्हें अपने घर में सोलर लगाने का विचार आया।

कितने किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाया?

उन्होंने अपने घर में 3 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाया है, जिसमें 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम उनके बड़े भाई का है और वह फिलहाल चालू नहीं हुआ है। 

कौन सा सोलर पैनल है?

इसमें उनके पास Bifacial Shark Solar Panel है, जो दोनों साइड से बिजली बनाने में सक्षम है। इसके अलावा, उनके पास 3 किलो वाट का इंवर्टर और 240 एएच की दो बैटरी है।

क्या-क्या चलाते हैं?

वह अपने 2 किलो वाट के सोलर सिस्टम पर पानी का मोटर, वाशिंग मशीन, इंडक्शन, फैन, फ्रीज जैसी घर की सभी मशीनें चलाते हैं।

कितना होता है फायदा?

उनके घर में आज के समय में हर दिन लगभग 15 यूनिट बिजली की जरूरत होती है और वह अपनी लगभग 10 यूनिट बिजली की जरूरत सोलर एनर्जी से पूरा कर लेते हैं। वह भी केवल AC चलाने के लिए। यानी पहले उन्हें जहां हर महीने 3500 से 4000 रुपये बिजली बिल भरना पड़ता था, अब केवल 1500 देना पड़ता है।

निष्कर्ष

बता दें कि यदि आप भी अपने घर में सोलर पैनल लगाकर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो लूम सोलर आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार है। बता दें कि यदि आप एक बार सोलर लगा लेते हैं, तो आपको इसका Return On Investment केवल 5 वर्षों में मिल जाता है और फिर आप अगले कम से कम 25 वर्षों तक सोलर एनर्जी का आनंद लगभग फ्री में उठा सकते हैं। बता दें कि यदि आपके यहाँ स्पेस की कमी है, तो ऐसे में आप Bifacial Solar Panel  भी लगा सकते हैं, जैसा हमारे बख्तियारपुर के ग्राहक ने लगाया है। इससे आपको बेहद कम ही स्पेस में पूरी बिजली मिल जाती है। बता दें कि यह सोलर पैनल अपने दोनों साइड से बिजली बनाने में सक्षम होता है, जिससे आपको एक पैनल से लगभग 25 प्रतिशत तक अधिक बिजली मिल जाती है।

Leave a comment