कैसे बनाये Solar Quotation?

भारत में सोलर सिस्टम (Solar System in India) लगाने वालों की संख्या दिनों - दिन बढ़ती जा रही है। हालांकि कोई भी अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने से पहले यह आकलन करना चाहते हैं कि उन्हें इसमें खर्च कितना आएगा। बता दें कि बाजार में सोलर सिस्टम (Solar System) की कीमत को लेकर अभी काफी उतार - चढ़ाव हैं। एक तरह से कहा जाय तो यह बिखरा हुआ है।इस वजह से यदि कोई भी व्यक्ति अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहता है, तो इसकी कीमतों और फीचर्स को लेकर काफी कन्फ्यूज हो जाता है।

लूम सोलर है समाधान

लूम सोलर कंपनी इन्हीं समस्याओं को एक ब्रांड के तौर पर, सोलर सिस्टम से Unorganised Market को Organised Market के रूप में बदलने के लिए प्रयासरत है, ताकि ग्राहकों को एक बेहतर अनुभव मिल सके और देश में सोलर सिस्टम की विश्वसनीयता को एक नई उँचाई मिले।इससे आप जब भी अपने यहाँ सोलर सिस्टम लगाएंगे, तो आपकी जो उम्मीद थी कि इसे लगाने के बाद हमारे घर का एसी चले। हमारे घर का बिजली बिल कम हो जाए। यदि आपको एक बार में पूरी और सही जानकारी मिल जाए, तो यह सब पूरा होगा। 

होते हैं मैच्योर्ड कस्टमर

सोलर सिस्टम में निवेश करने वाले अधिकांश लोग काफी Matured Customer होते हैं। लेकिन यदि वह अपने जीवन में पहली बार सोलर सिस्टम खरीद रहे हैं, तो उनके इसका टच एंड फील पता होना चाहिए। इस प्रकार, वे पूरी जानकारी हासिल करने के बाद, वे इसकी कीमतों पर आएंगे। जो फिलहाल बिल्कुल भी स्थायी नहीं है।

बता दें कि आज यदि कोई जान मानी कंपनी किसी सोलर सिस्टम को 1 लाख रुपये में बेच रही है, तो ठीक उसी प्रोडक्ट को कोई लोकल कंपनी 70 हजार रुपये में भी बेच डालेगी। लेकिन उनके प्रोडक्ट की कोई क्वालिटी या वारंटी नहीं होती है। इससे आज बाजार में काफी अनिश्चितता बढ़ गई है। लेकिन लोगों को सही जानकारी होनी जरूरी है। इससे वे कई खतरों से बच सकते हैं।ऐसे में लोगों को जरूरत पड़ती है सोलर कोटेशन (Solar quotation) की।

क्या होता है सोलर कोटेशन ( What Is Solar Quotation?)

यह आम तौर पर सोलर सिस्टम से जुड़े विभिन्न कंपोनेंट की एक लिस्ट होती है। जैसे - सोलर पैनल, वायर, पैनल स्टैंड, लिथियम ऑयन बैटरी, इन्वर्टर, आदि।

बता दें कि इस सोलर कोटेशन (Solar Quotation) में सोलर सिस्टम के सभी कंपोनेंट की जानकारी होने के साथ ही, उसकी कीमत और विशेषताओं का भी जिक्र किया जाता है। जिससे ग्राहकों को अपनी जरूरतों को समझते हुए, अपने बजट को तय करने में आसानी होती है।

बड़ी समस्या होगी हल

पहला -

आज के समय में, भारत में कई ऐसे मामले देखे जाते हैं, जहाँ कंपनी ग्राहकों से बुकिंग अमाउंट ले लेती है। लेकिन जब ग्राहकों को उत्पाद पसंद नहीं आता है, तो वे कुछ कर नहीं पाते हैं। क्योंकि यह अमाउंट नॉन-रिफेंडेबल होता है।

लेकिन आपके हाथ में सोलर कोटेशन होने से आपको ऐसी किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

क्योंकि इसमें प्रोडक्ट की कीमत से लेकर उसकी वारंटी तक के बारे में हर चीज स्पष्ट रूप से लिखा हुआ रहता है और इसे देख आप आसानी से कोई भी फैसला ले सकते हैं।

दूसरा - Term & Condition

सोलर कोटेशन के इस कैटेगरी में Payment, Delivery, Installation, Service, आदि के बारे में हर चीज लिखा हुआ रहता है।

तीसरा - Generation Report 

इसके अंतर्गत यह लिखा हुआ रहता है कि आपके सोलर पैनल से बिजली कितनी बनेगी और उससे आपके घर में क्या - क्या चलेगा।

चौथा -  Visualization

इसके अंतर्गत यह समझने की कोशिश की जाती है, कि हमारे घर में कोई भी सोलर सिस्टम लगने के बाद, हमारा घर कैसा दिखेगा। इसमें Shadow Analysis, 3D Visualization, आदि जैसी चीजें की जाती है।

पाँचवा - कंपनी के बारे में 

इसके अंतर्गत यह बताया जाता है कि बाजार में कंपनी की विश्वसनीयता क्या है। उसके उत्पादों की रेंज क्या है, आदि।

छठा - How to use

इसके अंतर्गत यह बताया जाता है कि आपको अपने सोलर सिस्टम को इस्तेमाल कैसे करना है। जैसे - यदि आपने भी Off Grid Solar System को खरीदा है, तो इसे आगे चल कर Expand कैसे कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही रोचक और जरूरी विषयों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें।वहीं, यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम अपनाकर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

1 comment

Shri Prabhu Electricals hardware and building materials

Shri Prabhu Electricals hardware and building materials

4kw on grid quotation and
1.5kw of great quotation
Customer name
Pawan Ramdas Bhagat
At. Po. Jamod

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 28 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 258 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews