बाढ़ में खराब हुई Battery और Inverter का क्या है उपाय?

बीते दिनों दिल्ली एनसीआर में बाढ़ आई थी। जिससे यहाँ की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ। बता दें कि आज के समय में अधिकांश लोग अपने इंवर्टर बैटरी और इंवर्टर जैसे तमाम Power Backup Solution अपने ग्राउंड फ्लोर पर ही रखते हैं, जिस वजह से अनगिनत लोगों का इंवर्टर बैटरी और इंवर्टर पानी में डूबने के कारण खराब हो गया।

दिल्ली एनसीआर में स्थिति

बता दें कि आज के समय में दिल्ली एनसीआर में यमुना नदी के किनारे हजारों फार्म हाउस हैं, जहाँ लोग छुट्टियों के समय में अपना वक्त बीताने के लिए जाते हैं। इन जगहों पर सरकारी बिजली और पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं नहीं होती हैं। क्योंकि ये बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में आते हैं।

ऐसे में यहाँ रहने वाले लोग अपनी बिजली की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने घर में जनरेटर लगाते हैं या फिर सोलर सिस्टम। बता दें कि आज के समय में लोगों के लिए जनरेटर चलाना काफी महंगा साबित होता है। इसी वजह से यहाँ के अधिकांश लोग अपने घरों में 3 किलोवाट, 5 किलोवाट या 10 किलोवाट का ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System) लगाते हैं।

इसके क्या क्या कंपोनेंट्स होते हैं?

बता दें कि यदि आप अपने घर में ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System) लगाते हैं, तो आपको सोलर पैनल के साथ ही, सोलर बैटरी और सोलर इंवर्टर भी लेना पड़ता है।यदि आप अपने घर में 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो आपको 10 सोलर पैनल के साथ एक 5 किलोवाट का सोलर इंवर्टर और 4 लीड एसिड या 1 लिथियम बैटरी लगाना होगा।

खराब बैटरी और इंवर्टर का क्या है उपाय?

यदि बाढ़ के पानी में डूबने से आपका सोलर इंवर्टर या सोलर बैटरी खराब हो गया है, तो इसे आपको बदलना ही होगा। क्योंकि यह ठीक नहीं हो सकता है।बता दें कि यदि आपके पास 5 किलोवाट या 10 किलोवाट का सोलर सिस्टम है, तो इसके लिए आपको अपने घर में 5 या 10 बैटरी भी लगानी ही होगी।लेकिन हमारा सुझाव रहेगा कि अब जब आप अपनी बैटरी और इंवर्टर को बदल ही रहे हैं, तो ऐसे में आप हमेशा लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के सोलर प्रोडक्ट्स को चुनें।जैसे कि लीड एसिड बैटरी के बजाय लिथियम ऑयन बैटरी को चुनें। 

क्या हैं लिथियम ऑयन बैटरी के फायदे 

बता दें लीड एसिड बैटरी के मुकाबले लिथियम ऑयन बैटरी काफी शक्तिशाली होता है और इसे न ज्यादा रख - रखाव की जरूरत होती है और न ज्यादा जगह की।बता दें कि लूम सोलर द्वारा निर्मित CAML 10048 Lithium Ion Battery चार लीड एसिड बैटरी के बराबर अकेले है। इस बैटरी की साइज बेहद कॉम्पैक्ट होता है और इसे लगाने के लिए आपको केवल 200 या 250 लीटर के फ्रीज जितनी जगह की जरूरत होती है। इसके अलावा यह लीड एसिड के 200 किलो वजन के मुकाबले केवल 45 से 50 किलो का होता है। साथ ही, इस बैटरी में आपको IOT जैसी अत्याधुनिक सुविधा भी मिलती है, जिसकी मदद से आप इसे कहीं से भी बेहद आसानी के साथ कंट्रोल कर सकते हैं। इस प्रकार यह आपके लिए टेंशन फ्री, पोर्टेबल साबित होने के साथ ही, आपके घर में जगह भी काफी कम Occupy करेगा। 

अत्याधुनिक तकनीकों से लैस इंवर्टर के फायदे

बता दें कि यदि आप लूम सोलर द्वारा निर्मित अत्याधुनिक तकनीकों से लैस इंवर्टर को लेते हैं, तो यह आपके लिए पूरी तरह से Efficient साबित होगा। इससे आपको फिलहाल 5 किलोवाट के इंवर्टर से जिस बैटरी को चार्ज करने में 8 से 10 घंटे का समय लगता है। हमारे इंवर्टर की मदद से आप उसे केवल 2 से 3 घंटे में ही काफी आसानी से कर सकते हैं। साथ ही, किसी भी सामान्य इंवर्टर के 50 से 60 किलो के मुकाबले यह वजन में भी 10 से 12 किलो का ही होता है।

अत्याधुनिक तकनीकों से लैस इंवर्टर और बैटरी को लगाने के संक्षिप्त फायदे निम्न हैं - 

  1. High Efficient
  2. Light Weight
  3. Fast Charging
  4. Low Maintnances
  5. Low Space
  6. Long Durable

निष्कर्ष 

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर अपना जीवन बेहद आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें। वहीं, यदि आप अपने घर या कमर्शियल स्पेस में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को देखते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment