खरीदें All Season AC, होंगे कई फायदे

आज के समय में पूरे देश में गर्मी काफी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में, जाहिर है कि लोग गर्मी से राहत पाने के लिए अपने घरों में एसी लगाएंगे। बता दें कि यदि आप एसी खरीदने के लिए जा रहे हैं, तो आपको ब्रांड, क्षमता, स्टार रेटिंग, आदि जैसी चीजों के बारे में ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

खरीदें ऑल सीजन एसी (Buy All Season AC)

बता दें कि आज के समय में यदि कोई एसी खरीदने जा रहे हैं, तो वे इसके बारे में ज्यादा रिसर्च वर्क नहीं करते हैं। लेकिन आपको इससे बचना चाहिए। क्योंकि यदि आप थोड़ा रिसर्च करते हैं, तो आपको उचित कीमत पर अच्छा प्रोडक्ट मिल जाता है। जैसे कि आज के समय में लोगों को All Season AC के बारे में ज्यादा पता नहीं है।

लेकिन आज के समय में बाजार में कई बेहतरीन All Season AC आ चुके हैं, जिन्हें आप गर्मी के मौसम में अपने घर को ठंडा रखने के लिए और ठंडे के मौसम में अपने घर को गर्म रखने के लिए कर सकते हैं।

कौन सी है कंपनियां

बता दें कि आज के समय में LG, Voltas, Daikin, Hitachi जैसे कई प्रतिष्ठित कंपनियों के All Season AC बाजार में आ चुके हैं, जिनकी कीमत औसत रूप से 40 हजार से 50 हजार रुपये के बीच होती है।

किसके लिए सबसे बेहतर है?

All Season AC वैसे लोगों के लिए भी सबसे अच्छा है, जो अपने घरों में कोई न कोई काम कर रहे है और वे एसी की प्लानिंग कर हे हैं।

कितनी बिजली की जरूरत होगी?

किसी भी व्यक्ति के लिए एसी को लेकर हमेशा यही चिंता होती है कि वे एसी तो खरीद लेंगे, लेकिन इसे चलाने के लिए उन्हें बिजली की कितनी जरूरत होगी।

बता दें कि आपके पास एसी खरीदने के दो तरीके हैं। पहला तो यह है कि यदि आपके पास 10x12 का एक छोटा सा रूम है, तो ऐसे में आपके लिए 1 टन का एसी भी पर्याप्त है। इसकी Power Consumption ज्यादा से ज्यादा 1000 वाट होगी। वहीं, दूसरा एसी होता है - 1.5 टन का। इसे आप किसी बड़े हॉल में भी आसानी से लगा सकते हैं। बता दें कि इसे चलाने के लिए आपको 1500 वाट से लेकर 1800 वाट बिजली की जरूरत होगी।

यदि आप अपने यहां All Season AC लाते हैं, तो इसके लिए भी आपको इतनी ही बिजली की जरूरत होगी।

All Season AC खरीदने में क्या होती है दिक्कत?

बता दें कि All Season AC, स्थानीय बाजारों में इतनी आसानी से मिलता नहीं है। इस लिए यदि आप इसे खरीदना चाहते हैं, तो आपको Amazon, Flipkart जैसे किसी E commerce website की ओर रुख करना होगा।

AC के लिए Power Backup Solution?

जिस तरीके से आपने AC के बारे में प्लान किया है। उसके पावर बैकअप सॉल्यूशन के लिए भी आपको वैसी ही प्लानिंग करनी होगी। बता दें कि यदि आपके पास 1 टन की एसी है, तो इसके लिए आपको करीब 3 किलोवाट के Inverter Battery की जरूरत होगी। एक बार जब आपकी यह जरूरत पूरी हो जाती है, तो इसके बाद आप खुद को Solar Energy की ओर शिफ्ट करने की योजना बना सकते हैं।

बता दें कि यदि आप अपनी एसी को चलाने के लिए सोलर सिस्टम लेना चाहते हैं, तो आप करीब 3 किलोवाट से लेकर 5 किलोवाट तक के सिस्टम को लेने की कोशिश करें। इसमें आपको करीब 3 से 5 लाख रुपये तक का खर्च आएगा। 

ले सकते हैं लोन भी

आज के समय में बाजार में Car Loan और Home Loan की तरह, Solar Loan की सुविधा भी काफी आसानी से उपलब्ध है। यदि आपको यह बजट ज्यादा लग रहा है, तो आप Easy Finance की सुविधा का आनंद आसानी से उठा सकते हैं। बता दें कि इसके लिए आपको 8 से 15 प्रतिशत तक का Interest Rate देना होगा।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा। यदि आप खुद को सोलर सिस्टम की ओर शिफ्ट कर, बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

1 comment

Chaitanyasri

Chaitanyasri

Thanks for valuable information. For More Details Visit: https://www.csgpl.in/

Leave a comment