इस धानतेरस ख़रीदें यह उपकरण - कमाई होगी 10 गुना!

धनतेरस के शुभ अवसर पर लोग कई तरह के बर्तन, उपकरण, गाड़ी, सोना इत्यादि ख़रीदते हैं। कुछ ग्राहक सिर्फ़ अपने पैसों से ही ख़रीदारी करना पसंद करते हैं और कुछ ग्राहक EMI या लोन पर सामान ख़रीदते हैं।

2 नवंबर, 2021 को धनतेरस (Dhanteras 2021) मनाया जाएगा। ऐसा माना जाता है कि धनत्रयोदशी के दिन भगवान धनवंतरी जन्म हुआ था और इसीलिए इस दिन को धनतेरस के रूप में मनाया जाता है। दीपावली के दो दिन पहले आने वाले इस त्योहार को लोग काफी धूमधाम से मनाते हैं।

धनतेरस के दिन बहुत से ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स (Electronics Gadgets) जैसे फ्रिज, ओवन, मोबाइल फोन, लैपटॉप इत्यादि के अलावा सोलर भी खरीद सकते हैं। आप इन सामानों को घर में लाने के बाद कुछ समय के लिए उत्तर-पूर्व दिशा में रख सकते हैं।

उपकरण ख़रीदने पर कैसे होगी कमाई?

solar panel on Dhanteras 2021

पहले बात करते हैं बचत की - सूर्यदेव की अप्रतिम कृपा से भारत पर साल में 300 से अधिक दिनों तक पूर्ण प्रकाश बना रहता है । धनतेरस के शुभ दिन पर सोलर पैनल और सोलर सिस्टम से जुड़े उपकरण भाग्य के साथ साथ धन में भी वृद्धि का एक बेजोड़ आशीर्वाद की कृपा बनी रहेगी।


सोलर सिस्टम लगाने के बाद घर को बिजली की आपूर्ति के लिए ऑफ़ ग्रिड (off grid) या ऑन ग्रिड (on grid) solution से काफ़ी हद तक पूरा किया जा सकता है। इसका सीधा असर पड़ेगा बिजली बिल में 90% तक की कमी। मतलब 90% तक की सीधी बचत।

यह बचत केवल पैसों की ही नहीं बल्कि वातावरण में ग्रिड की बिजली (जो कि 60% non renewable- यानी कोयला, डीज़ल etc.) से होने वाले दुष्प्रभाव से भी है । 3 KW सोलर सिस्टम अपने जीवन काल में लगभग 84 पेड़ों जितनी carbo-di-oxide CO2 जितना ही बचाव करता है।

अब बात करते हैं कमाई की

किसी भी घर का अंदाज़न बिल 5,000 रुपए है तो वो बिल लगभग 4,500 से 4,800 तक कम हो सकता है। यानी 4800 रुपए तक की सीधी बचत। अब इस पैसे से जो भी खर्च या इंवेस्टमेंट करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। एक सोलर सिस्टम की औसतन Life 25 साल है, यानी 20 lakh रुपए तक की बचत (बिजली की minimum rate increment सहित)। इतने पैसे अगर आप किसी और जगह invest करेंगे तो additional income हो सकती है।

कौन सा उपकरण लेना एक सही विकल्प होगा?

अपने घर की ज़रूरत के हिसाब से 1 KW से लेकर 5 KW तक का कोई भी सोलर सिस्टम अनुकूल है। घर का load calculation करना अनिवार्य है।इसके लिए आप नीचे दिए गए planner से calculate कर सकते हैं।

कितना ख़र्चा होगा?

Solar system में load calculation के बाद ऑफ़ ग्रिड (off grid) या ऑन ग्रिड (on grid) solution में से सही विकल्प चुनना ज़रूरी है। Off grid सिस्टम क़रीबन 96 हजार प्रति किलोवाट और On grid सिस्टम क़रीबन 60 रुपए हजार प्रति किलोवाट

क्या EMI या लोन का है प्रावधान?

EMI की मदद से केवल 7 हजार रुपए per month में घर पर सोलर सिस्टम लाया का सकता है।अधिक जानकारी के लिए check here

निष्कर्ष

धनतेरस के दिन, की गई Solar Power System की ख़रीदारी बचत के साथ साथ बरकत लाने का एक अचूक समाधान है। इस धनतेरस सोलर सिस्टम सेआप अपने घर में धन की समृद्धि पा सकते हैं।
Dhanteras 2021Dhanteras shoppingFestivalsSolar system

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 3 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Loom Solar Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 199 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews

Available near you