अपने Farm House में लगाना चाहते हैं सोलर पैनल? अपनाएं ये तरीके

आज के समय में फार्म हाउस बनाने का चलन काफी बढ़ गया है। इसे अधिकांशतः वैसे ही लोग बनाते हैं, जो बहुत ही ज्यादा लग्जरी लाइफ जीते हैं। फार्म हाउस में समय गुजरना वाले लोग, प्रकृति से काफी प्रेम करते हैं और शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से यहाँ छुट्टियों में शांति से समय बिताने के लिए जाते हैं। फार्म हाउस, अक्सर शहर से दूर किसी गाँव के पास होता है और इसे खेतिहर जमीनों में बनाया जाता है। क्योंकि, इसे काफी जगह की जरूरत होती है। 

हालांकि, शहर से काफी दूर होने के कारण लोगों को पानी, बिजली, सड़क, सफाई जैसी कई मूल सुविधाएं सरकार की ओर से नहीं मिल पाती हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें खुद से ही सारा इंतजाम करना पड़ता है। इस कड़ी में उन्हें सबसे पहले बिजली की जरूरत पड़ती है। क्योंकि, इसके बिना न तो वे लाइट जला सकते हैं और न ही टंकी में पानी भर सकते हैं।

सोलर से मिलेगी राहत

आज के दौर में बिजली के वैकल्पिक साधन के रूप में जनरेटर गुजरने जमाने की बात हो गई है। क्योंकि, यह काफी महंगा होने के साथ ही, इससे पर्यावरण को भी काफी क्षति होती है।

ऐसे में, फार्म हाउस में बिजली के लिए सोलर सिस्टम को अपनाना सबसे बढ़िया विकल्प है। इससे उन्हें चौबीसों घंटे निर्बाध बिजली मिलने के साथ ही, खर्च का बोझ भी ज्यादा नहीं बढ़ेगा।

किस तरह के सोलर सिस्टम की पड़ेगी जरूरत

यदि कोई फार्म हाउस के लिए सोलर सिस्टम खरीदना चाहते हैं, तो उन्हें Off Grid Solar System की ओर रुख करना होगा और उन्हें हर चीज बिल्कुल लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस चाहिए होगी।

चूंकि, फार्म हाउस शहर से दूर किसी रिमोट एरिया में होते हैं और वहाँ ज्यादातर बुजुर्ग लोग अधिक समय बिताते हैं, तो उन्हें ऐसी टेक्नोलॉजी की जरूरत पड़ेगी, जो सबसे ज्यादा आसान और विश्वसनीय हो।

ऐसी स्थिति में वे इन्वर्टर के रूप में लूम सोलर से Fusion Model को खरीद सकते हैं। क्योंकि, यह बाजार में सबसे हाई इफिशियंसी मॉडल है और इस पर आप पूरे 100 प्रतिशत लोड दे सकते हैं और इसमें ओवरलोडिंग की कभी कोई दिक्कत नहीं आएगी। 

इस इन्वर्टर को लगाने के लिए ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं होती है और MPPT टेक्नोलॉजी से लैस होने के लिए यह सोलर पैनल, ग्रिड और बैटरी पर, जरूरत के हिसाब से ऑटोमेटिकली शिफ्ट हो जाता है।

वहीं, बैटरी के लिए आप लूम सोलर के ही CAML 100 बैटरी को चुनें। यह शक्तिशाली बैटरी चार बैटरी के बराबर अकेले है और इस लिथियम आयन बैटरी के रखरखाव में भी कोई खर्च नहीं होता है। साथ ही यह आईओटी पर आधारित है, जिसे वह मोबाइल या लैपटॉप से कहीं से भी ऑन/ऑफ कर सकते हैं। इस बैटरी को एक घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

वहीं, सोलर पैनल के लिए आप लूम सोलर के Shark या Bi Facial Solar Panels की ओर रुख कर सकते हैं, जो काफी कम जगह में आपको अधिकतम बिजली बनाकर देगा।

इस तरह, आप अपने फार्म हाउस में सोलर सिस्टम लगा कर खुद से बिजली बना सकते हैं। उसे स्टोर कर सकते हैं और उसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कितना आएगा खर्च 

वैसे तो फार्म हाउस को बनाने में, घर के मुकाबले काफी कम खर्च आता है और यह उनके लिए एक अल्टरनेटिव स्टे के रूप में काम करता है। इस वजह से बजट उनके लिए खास मायने नहीं रखता है।

यदि कोई अपने फार्म हाउस पर सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो उन्हें करीब 4.5 लाख का खर्च आएगा और उनके लिए सालोंसाल की चिन्ता खत्म हो जाएगी। 

स्मार्ट फैसलिटी से होगी और अधिक आसानी 

लोग अपने फार्म हाउस की देखभाल दूर से भी करने के लिए सीसीटीवी, स्मार्ट स्विच जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें एक वाई-फाई कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी। 

इतना कर लेने के बाद, वे अपने फार्म हाउस की दूर बैठे निगरानी करने के साथ ही, अपने पेड़-पौधों की भी देखभाल कर सकते हैं।

इन सुविधाओं के लिए उन्हें करीब 10 हजार रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा।

निष्कर्ष

अतः हमें उम्मीद है कि इस लेख के जरिए अपने फार्म हाउस में सोलर सिस्टम लगाने की इच्छा रखने वाले लोगों को काफी मदद मिल गई होगी। यदि आप अपने यहाँ सोलर सिस्टम लगाने की योजना बना रहे हैं, तो हमारे इंजीनियर आपकी साइट पर विजिट कर सकते हैं और आपकी पूरी मदद कर सकते हैं।

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 18 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 218 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews